आईपीएल 2022 में आरसीबी एक अलग अंदाज में दिख रही है। इस बार आरसीबी का कप्तान भी बदला है,पिछले साल सीएसके के ओपनर रहे फाफ डुप्लेसी इस बार रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू के कप्तान और ओपनर दोनो है। आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के 27वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के लड़ाकों का सामना रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के पलटन के साथ वानखेड़े स्टेडियम में हुआ और मुकाबला बेहतरीन हुआ। एक समय था जब बेंगलुरु की टीम पूरी तरह से मैच से बाहर दिख रही थी लेकिन कार्तिक नाम का तूफान आया और सब कुछ बदल गया। आपको बता दे की दिल्ली के कप्तान रिषभ पंत ने टास जीतकर बैंगलोर के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक के तूफानी अर्धशतक के दम पर टीम ने 5 विकेट पर 189 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। दिल्ली की टीम 7 विकेट पर 173 रन ही बना पाई और मैच हार गई। 6 मैचों में चौथी जीत के साथ बैंगलोर की टीम 8 अंक लेकर अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब हुई और उधर दिल्ली की टीम आठवें नंबर पर है। दिल्ली की टीम इस आईपीएल में कही न कही पिछले साल के मुकाबले कमजोर होती जा रही है वही आरसीबी ने अपने खेल को सुधारा है और उसका रिजल्ट ये है की आज आरसीबी प्वाइंट टेबल में भी टॉप 4 में है।

 

वार्नर को छोड़ दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल

 

बैंगलोर द्वारा दिए हुए 190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम अपने दोनो ओपनर्स के बल बूते तेज शुरुआत की,और ओपनर्स थे डेविड वार्नर और पृथ्वी शाह। दोनो बल्लेबाज़ों ने 5 वें ओवर में ही तूफानी बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 50 रन के पार पहुंचा दिया। जो बहुत अच्छे संकेत थे। मोहम्मद सिराज ने पृथ्वी शा को 16 रन पर आउट कर टीम को पहली कामयाबी दिलाई। 29 गेंद पर 3 चौके और 4 छक्के जमाते हुए वार्नर ने लगातार दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे डेविड वार्नर को वनिंदु हररंगा ने अपनी फिरकी में फसा कर दिल्ली को बहुत बड़ा झटका दिया लेकिन अंपायर ने नॉट आउट दिया। फील्ड अंपायर के आउट न देने के बाद कप्तान ने रिव्यू की मांग की और थर्ड अंपायर ने फैसला उनके हक में सुनाया और इस तरह से वार्नर की एक बेहतरीन पारी समाप्त हो गई। उन्होंने 38 गेंदों पर 66 रनों की शानदार पारी खेली। मिचेल मार्श से काफी उम्मीद थी की वो कुछ करेंगे लेकिन मिचेल मार्श 14 रन बनाकर रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और अब रोवमेन पावेल को हेजलवुड ने बिना खाता खोले ही वापस भेज दिया। अब दिल्ली की टीम जीत से दूर जाने लगी थी। फिर क्रीज पर आए ललित यादव जो इस सीजन के अच्छे हाथ दिखाय है। ललित यादव भी ज्यादा देर तक नही टिक पाय और बड़ा शाट खेलने के चक्कर में प्रभुदेसाई के हाथों हेजलवुड की गेंद पर लपके गए। इसके बाद क्रीज पर आय आईपीएल के सबसे युवा कप्तान रिषभ पंत ने हाथ खोले और बड़े शॉट्स भी लगाए और उन्होंने 34 शानदार रन बनाय लेकिन उसके बाद वो पारी को आगे बढ़ाने में सफल नहीं हो सके उनका कैच विराट कोहली ने एक हाथ से उछलकर लिया कैच लाजवाब था और इस तरह से ऋषभ पंत की पारी को समाप्त किया। दिल्ली को आखरी जीत की उम्मीद शार्दुल ठाकुर से थी लेकिन आज दिल्ली का दिन ही नही था ठाकुर को भी हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया। इस तरह से दिल्ली को हार झेलना पड़ा।

 

बेंगलुरु के तरफ से मैक्सवेल और कार्तिक चमके

 

एक तरफ बेंगलुरु अपने नय कप्तान के साथ नय अवतार में दिख रही है। टास हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर की शुरुआत बेहद ही खराब रही। अनुज रावत को शार्दुल ठाकुर ने बिना खाता खोले वापस भेज दिया। इसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस को भी मात्र 8 रन पर खलील अहमद ने अक्षर पटेल के हाथों कैच करवा कर वापस भेज दिया। विराट कोहली एक बार फिर पूरी तरह से फ्लॉप रहे वो मात्र 12 रन के स्कोर पर रन आउट होकर वापस लौटे,आउट होने के बाद उनमें नाराजगी भी दिखी। इसके बाद युवा सुयश प्रभुदेसाई 5 रन बनाकर अक्षर पटेल के शिकार बने। रॉयल चैलेंजर का लगातार अंतराल पर विकेट गिर रहा था लेकिन दूसरी तरफ मैक्सवेल टीके हुए थे और छक्के चौके में रन बना रहे थे। उन्होंने महज 30 गेंद पर 7 चौके और 2 शानदार छक्के की मदद से इस सीजन का पहला और टी20 करियर का 13वां अर्धशतक बनाया। वो बेहतरीन लय में दिख रहे थे लेकिन तभी 55 रन के स्कोर पर उनको कुलदीप यादव ने ललित यादव के हाथों कैच करवा वापस भेज दिया ये बेंगलुरु के लिए बड़ी विकेट थी। उसके बैटिंग करने उतरे दिनेश कार्तिक एक अलग ही अंदाज में बैटिंग करते दिखे। कार्तिक इस सीजन में एक अलग ही रूप में दिख रहे है। वो लगातार अपनी टीम के लिए रन बना रहे है। आपको बताते चले की दोनों टीमों के बीच आइपीएल में 28 मुकाबले हुए है यानी दिल्ली और बैंगलोर का आमना सामना हुआ है। जिसमे बैंगलोर का पलड़ा भारी नजर आता है क्योंकि दिल्ली को 10 तो वही बैंगलोर को इस भिड़ंत में 17 जीत मिली है। जो बताता है की बेंगलुरु कही न कही दिल्ली से अच्छा खेलती है।

 

दोनो टीम कुछ इस प्रकार से थी

 

दिल्ली : डेविड वार्नर, पृथ्वी शा, मिचेल मार्श, रिषभ पंत (कप्तान/ विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद।

 

बैंगलोर : फाफ डु प्लेसिस(कप्तान), अनुज रावत (विकेटकीपर), विराट कोहली, शाहबाज अहमद, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, दिनेश कार्तिक, वानिंदू हसरंगा, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड, हर्षल पटेल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here