कपिल शर्मा शो फेम सुमोना चक्रवर्ती आज यानी 24 जून को अपना जन्मदिन मना रही है । सुमोना चक्रवर्ती ने कॉमेडियन के रूप में काफी सुर्खियां बटोरी है । अभिनेत्री ने अपने जीवन में काफी अप्स एंड डाउन भी देखें है , वह टीवी अभिनेत्री होने के भले हैं लेकिन बोल्डनेस में किसी से कम नहीं है । तो चलिए उनके जन्मदिन पर ख़ास मौक़े पर जानते है उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें –

सुमोना चक्रवर्ती एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और कॉमेडियन है । उन्होंने मशहूर कॉमेडी शो ” कॉमेडी नाइट्स विद कपिल ” से अपार लोकप्रियता हासिल की है , जिसमें उन्होंने मंजू शर्मा का किरदार निभाया था । वर्तमान समय में सुमोना चक्रवर्ती प्रसिद्ध टीवी शो ” द कपिल शर्मा शो ” में एक कामेडियन किरदार निभा रही है ।

 

अभिनेत्री का शुरुआती जीवन और शिक्षा –

24 जून 1988 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में जन्मी अभिनेत्री सुमोना चक्रवर्ती एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती है । उनके पिता सुजीत चक्रवर्ती श्रीलंका में काम करते है । साल 1997 में वह अपने माता-पिता के साथ लखनऊ से मुंबई शिफ्ट हो गई‌ । सुमोना चक्रवर्ती ने अपनी स्कूली शिक्षा लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल, लखनऊ और हीरानंदानी फाउंडेशन स्कूल, पवई, मुंबई से पूरी की । वह 10 वीं कक्षा के बाद, उन्होंने जय हिंद कॉलेज, मुंबई में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने कला में इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की । इसके बाद उन्होंने मुंबई के जय हिंद कॉलेज से अर्थशास्त्र में बीए पूरा किया ।

 

अभिनेत्री सुमोना चक्रवर्ती का करियर-

सुमोना चक्रवर्ती ने अपने करियर की शुरुआत सिर्फ 11 साल की उम्र में आमिर खान की फिल्म “मान” ( साल 1999 में आई फ़िल्म) से की थी जिसमें उन्होंने नेहा की भूमिका निभाई थी । साल 2010 में, वह हिंदी फिल्म ” आखरी निर्णय ” में मानसी के रूप में दिखाई दी थी । वह आगे बर्फी (2012), किक (2014) और फिर से (2015) में दिखाई दे चुकी है । उन्होंने अपने टेलीविज़न करियर की शुरुआत साल 2006 में टीवी सीरियल ” कसम से ” से की थी, जिसमें उन्होंने निवेदिता देब की भूमिका निभाई थी । इसके बाद उन्होंने ” सुन यार चिल मार ” (2007), ” कस्तूरी ” (2007), ” सपनो से भरे नैना ” (2010), और ” खोटे सिक्की ” (2011) जैसे कई हिंदी टीवी सीरिअल्स में छोटी भूमिकाएँ निभाई थी । फिर साल 2011 में, वह हिंदी टीवी सीरियल “बड़े अच्छे लगते हैं ” में नताशा अमरनाथ कपूर के रूप में अपनी भूमिका के साथ सुर्खियों में आई थी । साल 2012 में, वह कपिल शर्मा के साथ टीवी कॉमेडी शो ” कहानी कॉमेडी सर्कस की ” के कुछ एपिसोड में दिखाई दी । उसके बाद उन्हें कपिल शर्मा की पत्नी मंजू के रूप में एक और टीवी कॉमेडी शो ” कॉमेडी नाइट्स विद कपिल ” में लिया गया, जिससे उन्हें अपार लोकप्रियता मिली थी । सुमोना चक्रवर्ती कुछ अन्य टीवी धारावाहिकों जैसे “जमाई राजा” (2015), “दुबई डायरीज” (2016), ” स्विस मेड एडवेंचर्स ” (2016), और ” देव ” (2017) में भी दिखाई दी है । साल 2016 से, वह ” द कपिल शर्मा शो ” में काम कर रही है‌। उनके प्रसिद्ध पात्र सरला गुलाटी और भूरी है ।

 

इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट सुमोना चक्रवर्ती –

 

  • सुमोना चक्रवर्ती को महंगी गाड़ियों का बहुत ही शौक है , के पास फेरारी और मर्सिडीज जैसी महंगी कारे है । सुमोना चक्रवर्ती को ज्यादातर मर्सिडीज मे ट्रैवल करते देखा गया है ।
  • सुमोना चक्रवर्ती कपिल शर्मा शो से 10 सालों से जुड़े हुए हैं , इस शो के वजह से उन्हें कई सारे आवाज में मिले है ।
  • सुमोना को अपने बंगाली कल्चर से बेहद प्यार है । सुमोना कोशिश करती हैं कि हर साल वो दुर्गा पूजा पर अपने घर कोलकाता में मौजूद रहे । एक्ट्रेस दुर्गा पूजा तस्वीरें अकाउंट पर शेयर करना कभी नहीं भूलती है ‌।
  • सुमोना चक्रवर्ती की कई बार शादी की अफवाह उड़ी लेकिन इसको अभिनेत्री ने खारिज कर दिया । उनका मानना है कि सफल होने के लिए शादी करना जरूरी नहीं है , बल्कि इंडिपेंडेंट होना जरूरी है ।
  • सुमोना चक्रवर्ती एक गंभीर बीमारी से जूझ रही है । सुमोना ने खुद इस बात की जानकारी दी कि वह स्टेज-4 एंडोमेट्रियोसिस से जूझ रही है । सुमोना चक्रवर्ती ने बताया था कि इस बीमार मैं उन्हें काफी मुश्किलें और दर्द झेलना .पड़ता है ।
  • सुमोना चक्रवर्ती को एक बार “द कपिल शर्मा शो” के सेट पर धूम्रपान करते हुए एक वीडियो के लिए ट्रोल किया गया था ।
  • सुमोना चक्रवर्ती ने विभिन्न थिएटर नाटकों जैसे ” दा डेटिंग ट्रुथ्स ” (2009) और ” द रिलेशनशिप एग्रीमेंट ” (2016) में भी अभिनय किया है ।
  • एक्टिंग के अलावा सुमोना चक्रवर्ती ने जाह्नवी फैशन और हुनर ​​डिजाइन जैसे विभिन्न प्रिंट विज्ञापनों के लिए एक मॉडल के रूप में काम किया है ।
  • सुमोना चक्रवर्ती मिस मुंबई 2005 में भाग ले चुकी है ।
  • वह एकता कपूर के सीरियल “बड़े अच्छे लगते है ” में यह एक मशहूर बिजनेसमैन मिस्टर राम कपूर की बहन बनीं थीं, जो इनकी लाइफ का सबसे पॉपुलर टीवी सीरियल अभिनय रहा ।
  • उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 11 साल की उम्र में आमिर खान और मनीषा कोइराला अभिनीत फिल्म मान से की थी । अगले कुछ वर्षों में उन्होंने कुछ टेलीविजन शो किए लेकिन उन्हें बड़ी सफलता 2011 में मिली जब उन्होंने नताशा की भूमिका निभाई ।
  • जून 2013 से जनवरी 2016 तक उन्हें कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में मंजू शर्मा के रूप में देखा गया जहाँ उन्होंने कपिल शर्मा की पत्नी की भूमिका निभाई । साल 2016 में, वह सोनी टीवी के द कपिल शर्मा शो के साथ पर्दे पर वापस आईं, जिसमें उन्हें सरला गुलाटी की भूमिका निभाते हुए देखा गया था, जो अपने पड़ोसी कपिल के साथ गहराई से प्यार करने वाली लड़की थी ।
  • साल 2010 में, वह हिंदी फिल्म ” आखरी निर्णय ” में मानसी के रूप में दिखाई दी थी । वह आगे बर्फी (2012), किक (2014) और फिर से (2015) में दिखाई दे चुकी है । उन्होंने अपने टेलीविज़न करियर की शुरुआत साल 2006 में टीवी सीरियल ” कसम से ” से की थी, जिसमें उन्होंने निवेदिता देब की भूमिका निभाई थी ।
  • यह शो 2018 में अपने दूसरे सीज़न के साथ वापस आया जहाँ वह भूरी की भूमिका निभा रही है । इन सबके बीच सुमोना चक्रवर्ती ने एनडीटीवी गुड टाइम्स पर दुबई डायरीज़ और स्विस मेड एडवेटर्स नाम से दो यात्रा शो भी किए है । जब वह दुबई डायरीज़ में मेजबान थी, तब वह स्विस मेड एडवेंचर्स में स्विट्जरलैंड के साहसिक पक्ष की तलाश में एक प्रतिभागी के रूप में गई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here