शरीर से पसीने की बदबू और दिनभर फ्रेश रहने के लिए आज बाजार में कई तरह के परफ्यूम मिलते है । परफ्यूम की खुशबू तन और मन को तो महकाती है, लेकिन ये जेब पर भारी पड़ जाते है । कई बार परफ्यूम की खुशबू इतनी स्ट्रांग होती है कि थोड़े ही वक्त में चुभने लगती है । कुछ लोगों को तो परफ्यूम की खुशबू से एलर्जी तक हो जाती है ।

महक के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करने वाले लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि आखिरकार क्या किया जाए। जो लोग परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है या नहीं कर सकते है । वो एसेंशियल ऑयल को परफ्यूम की तरह यूज कर सकते है । तो आइए आज जानते है कौन से एसेंशियल ऑयल को परफ्यूम की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है –

नैचुरल परफ्यूम

नैचुरल परफ्यूम गुलाब का तेल

स्किन के लिए गुलाब का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है । गुलाब का तेल परफ्यूम के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है । गुलाब की खुशबू न सिर्फ पसीने की बदबू को भगाने में मदद करती है । साथ ही ये मन को भी अच्छा फील करवाती है । गुलाब के तेल को आप शरीर के किसी भी हिस्से पर रूई की मदद से लगा सकते है या स्प्रे कर सकते है ।

गुलाब का तेल प्राचीन काल से अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाता है, लेकिन हाल ही में कई लोगों ने इसके त्वचा लाभों की खोज की है । रोज़हिप ऑयल आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है, और आश्चर्य की बात यह है कि इसके शक्तिशाली लाभों के बावजूद, यह पूरी तरह से प्राकृतिक है । इसका मतलब है कि आपको त्वचा पर किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभाव होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है ।

यह विटामिन A, C और E से भरा हुआ है जो त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते है । सेल टर्नओवर में सुधार से लेकर चेहरे पर प्राकृतिक चमक जोड़ने तक । इसके अलावा, गुलाब का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहे ।

इसके अलावा, गुलाब के तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकते है ।

नैचुरल परफ्यूम चंदन का तेल

चंदन के तेल में एक खास तरह की अरोमा पाई जाती है, जो तन और मन को रिलैक्स करने में मददगार साबित होती है । चंदन के तेल का इस्तेमाल मेडिटेशन के लिए भी किया जाता है । चंदन के तेल में एक खास तरह की खुशबू होती है और पसीने की बदबू को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है । चंदन के तेल का इस्तेमाल आप सीधे स्किन पर न करें । इसको कपड़ों पर ही लगाएं । कई बार चंदन का तेल शरीर पर सीधे लगाने से स्किन एलर्जी हो सकती है ।

चंदन के तेल के उपयोग से ना केवल तनाव दूर होता है बल्कि ये डिप्रेशन और चिंता को दूर करने में भी बेहद उपयोगी है । ऐसा इसलिए चंदन के तेल के अंदर अल्फा सेंन्टाल रायायनिक कम्पाउंड पाया जाता है । ऐसे में आप चंदन के तेल की कुछ बूंदें डालें और उसे सूंघें । ऐसा करने से समस्या दूर सकती है ।

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहते है, वे अपनी समस्या को दूर करने के लिए चंदन के तेल का इस्तेमाल कर सकते है । चंदन के तेल की खुशबू से हार्मोंस सक्रिय होते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है । ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से हार्ट रेट अच्छी होती है । इसलिए हम कह सकते हैं कि चंदन का तेल ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में फायदेमंद साबित हो सकता है ।

नैचुरल परफ्यूम नेरोली ऑयल

बाजार में नेरोली ऑयल के कई परफ्यूम उपलब्ध है । नेरोली ऑयल में फूलों की खुशबू पाई जाती है । नेरोली ऑयल को परफ्यूम की तरह इस्तेमाल करने के लिए आप सिर्फ किसी स्प्रे बोतल में डालकर बॉडी पर स्प्रे कर सकते है । नेरोली ऑयल सिर्फ आपको ही नहीं आसपास के लोगों को भी अच्छा फील कराती है ।

नेरोली प्रधान तेल मुख्य रूप से विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते है‌ । जबकि इसके व्यक्तिगत पोषक तत्वों का अध्ययन नहीं किया गया है, हम इस तेल को बनाने वाले विभिन्न रासायनिक घटकों के बारे में जानते हैं, यही वजह है कि इस प्रधान तेल के लाभ बहुत अच्छी तरह से ज्ञात है । इस प्रधान तेल के मुख्य घटक अल्फा पिनीन, अल्फा टेरपीन, बीटा पिनीन, कैम्फीन, फार्नेसोल, गेरानियोल, इंडोल नेरोल, लिनालूल, लिनालिल एसीटेट, मिथाइल एंथ्रानिलेट, नेरिडोलोल और नारिल एसीटेट है । ये आपके शरीर के काम करने के तरीके को प्रभावित करते हैं और आपके लिए बहुत अच्छे है ।

चंदन के तेल के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है , जो न केवल सूजन को कम करते हैं बल्कि सूजन के कारण त्वचा पर हुई लालिमा से भी राहत पहुंचाते है । ऐसे में शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन आई हो तो उसे दूर करने के लिए चंदन के तेल का उपयोग कर सकते है ।

कमजोर याददाश्त को तेज करने के लिए भी चंदन का तेल बेहद उपयोगी है । जैसा कि हमने पहले भी बताया था कि आपको ये दिमाग को ठंडर पहुंचाता है । ऐर तनाव म डिप्रेशन की समस्या की दूर करता है । अगर चंदन के तेल से मसाज की जाए या इसका सेवन किया जाए तो यह याद्दाश को बढ़ाने में मददगार है । लेकिन अभी इस पर और शोध होने बाकी है ।

नैचुरल परफ्यूम लैवेंडर ऑयल

स्किन और हेयर केयर रूटीन के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल बहुत ही आम हो गया है । ऐसा कहा जाता है कि लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल नियमित तौर पर किया जाए, तो ये एंग्जायटी और दिमाग के तनाव को कम करने में सहायक होती है । दरअसल, लैवेंडर ऑयल में एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है ।

लैवेंडर ऑयल को आप नैचुरल परफ्यूम की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है । इसके लिए नहाने के बाद अंडर आर्म और गर्दन के हिस्से पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे लगाएं । यह पूरा दिन आपके शरीर को पसीने की बदबू से दूर रखने में मदद करेगा ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here