भारत की पहलवान विनेश फोगट ने राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं का 53 किग्रा स्वर्ण पदक जीता । विनेश फोगट ने श्रीलंका की चामोद्या केशानी मदुरवलगे डॉन को हराकर महिलाओं का 53 किग्रा स्वर्ण जीता । यह भारत के लिए बर्मिंघम गेम्स में 11वां गोल्ड मेडल है । वही, कुश्ती में भारत का पांचवां स्वर्ण है । विनेश फोगाट का यह कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरा गोल्ड है । उन्होंने 2014 और 2018 में भी सोना जीता था ।

Vinesh phogat gold medal (विनेश फोगाट)

लगातार 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी विनेश फोगाट

पहलवान विनेश फौगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों दोनों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला होने से लेकर राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने तक इतिहास बनाया है। विनेश फौगाट ने कुश्ती 53 किग्रा में भारत को स्वर्ण पदक जीता है।

Vinesh phogat ( विनेश फोगाट)

विनेश फोगाट ने श्रीलंका की पहलवान केशानी को हराया

विनेश फोगाट ने फाइनल मैच में श्रीलंका की पहलवान केशानी को 5-0 से हराया हराया । विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरी बार गोल्ड मेडल जीता है । कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ये कुश्ती में भारत का चौथा गोल्ड मेडल है ।

 

विनेश फोगाट ने कुश्ती में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल दिलाया

कॉमनवेल्थ गेम्स के 22वें एडिशन में भारत का ये 33वां मेडल है । विनेश फोगाट ने कुश्ती में भारत को पांचवां गोल्ड मेडल दिलाया है । कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में विनेश फोगाट से पहले रवि दहिया, दीपक पूनिया, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने गोल्ड मेडल मेडल अपने नाम किया था । कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब भारत के कुल 33 मेडल हो गए हैं, जिसमें 11 गोल्ड, 11 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है ।

Vinesh phogat creates history (विनेश फोगाट)

अपने जीत पर बोली विनेश फोगाट

स्वर्ण पदक जीतने के बाद विनेश फोगट ने कहा, ”देश के लोगों का समर्थन है कि मैं यहां तक आई हूं । भारत के लोगों के बीच में खेलते वक्त जब तिरंगा लहराता है तो गर्व महसूस होता है । ये मेडल मेरे आत्मविश्वास को मजदूती देगा और आगे बढ़ने की हिम्मत ।

Vinesh phogat (विनेश फोगाट)

भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल की बरसात

रेसलर विनेश फोगाट ने भारत को 11वां गोल्ड मेडल दिलाया है । विनेश ने नॉर्डिक सिस्टम के तहत खेले जा रहे 53 किलो भारवर्ग इवेंट के अपने आखिरी मैच में श्रीलंका की केशनी मदुरवलगे को बाय फॉल के जरिए 5-0 से मात दी ।

भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह 11वां गोल्ड मेडल है । पुरुषों के 57 किलो भारवर्ग में रवि दहिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया है‌ । दहिया ने फाइनल मुकाबले में नाइजीरिया की है । विल्सन को तकनीक श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से मात दी । रवि दहिया को यह मुकाबला जीतने में तीन मिनट से भी कम का समय लगा ।

 

विनेश फोगाट के जीत की हैट्रिक

बर्मिंघम में चल रहे 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती में भारतीय पहलवानों का शानदार प्रदर्शन रहा और जारी भी है । रवि दहिया के बाद भारत की विनेश फोगाट ने भी बर्मिंघम में गोल्ड मेडल जीत लिया‌ । विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड की हैट्रिक लगाई है । भारत की सीनियर पहलवान विनेश फोगाट ने तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया । उन्होंने फ्रीस्टाइल 53 किलो में श्रीलंका की चामोडया केशानी को हराया‌ है ।

 

रवि दहिया ने भी जीता गोल्ड

भारत के स्टार पहलवान रवि कुमार दहिया ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों मे मेडल जीता है । उनका पहला मेडल ही गोल्ड है । रवि ने फ्रीस्टाइल 57 किलो वर्ग के फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो विल्सन को 10-0 से हराया. भारत का कुश्ती में यह चौथा गोल्ड मेडल है‌ ।

 

पूजा गहलोत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता

भारत की पहलवान पूजा गहलोत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता । उन्होंने फ्रीस्टाइल 50 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता । पूजा ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टिले लेमोफैक को 12-2 से हराया । कुश्ती में भारत का यह सातवां पदक है‌ ।

.

भारत के कुल पदक विजेताओं के नाम

  • 11 स्वर्ण: मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पावर लिफ्टिंग), बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया, पहलवान रवि दहिया, महिला पहलवान विनेश फोगट ।
  • 11 रजत: संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर, अंशु मलिक, प्रियंका गोस्वामी,अविनाश साबले, भारतीय पुरुष लॉन बॉल्स टीम ।
  • 11 कांस्य: गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर, दिव्या काकरन, मोहित ग्रेवाल, मुक्केबाज जैस्मिन लैंबोरिया, पूजा गहलोत ।

 

Love story of Vinesh phogat (विनेश फोगाट)

विनेश फोगाट से जुड़ी दिलचस्प बातें 

  1. विनेश फोगाट एक पहलवानो के परिवार से ताल्लुक रखती है । विनेश फोगाट ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा हरियाणा के झोझू कलां स्थित के सी एम सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्राप्त की उसके बाद उन्होने रोहतक शहर के एमडीयू कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की ।
  2. विनेश फोगट एक प्रसिद्ध भारतीय पहलवान है । राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में, वह दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी ।
  3. साल 2019 में, उन्हें भारत की पहली महिला एथलीट के रूप में माना गया, जिन्हें लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित किया गया था ।
  4. विनेश प्रसिद्ध भारतीय पहलवान, महावीर सिंह फोगट ( शौकिया पहलवान और वरिष्ठ ओलंपिक कोच ) की भतीजी है । उन्होने साल 2018 में अपने बॉयफ्रेंड एवं राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दो बार स्वर्ण पदक भारतीय पहलवान सोमवीर राठी से शादी कर ली ।
  5. विनेश फोगाट का जन्म 25 अगस्त साल 1994 को हरियाणा राज्य के बलाली गांव में हुआ था ।
  6. विनेश फोगाट के पिता का नाम राजपाल सिंह फोगाट है और माता का नाम प्रेम लता फोगाट है ।
  7. जब वह छोटी थी तब किसी जमीनी विवाद को लेकर किसी ने इनके पिता की हत्या कर दी थी इनका लालन पालन इनकी माँ के द्वारा किया गया है ।
  8. विनेश फोगाट ने अपने बॉयफ्रेंड सोमवीर राठी को लम्बे समय तक डेट करने के बाद हरियाणा के बलाली गांव में दोनों ने एक दूसरे से 13 दिसंबर 2018 को शादी कर ली । .
  9. विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी भी एक भारतीय पहलवान है जिन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप में दो बार स्वर्ण पदक जीता है ।
  10. विनेश फोगाट और उनके बॉयफ्रेंड सोमवीर राठी की मुलाकात साल 2011 में हुयी थी । दोनों भारतीय रेलवे के लिए काम करते हैं जहां वे मिले और प्यार हो गया ।
  11. दोनों ने एक दूसरे को लगभग 7 साल तक डेट किया और सात साल के बाद अपने प्यार को शादी के बंधन में बदल लिया ।
  12. विनेश फोगाट और उनके पति सोमवीर राठी ने शादी के सात फेरे लिए इसके बाद आठवा फेरा लेते हुए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटी खिलाओ का वचन लिया गया ।

Vinesh phogat marriage (विनेश फोगाट शादी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here