सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी सबसे चमत्कारी मानी जाती है । मेहंदी में उत्पन्न नेचुरल कलर बालों को काला करने में बहुत ही लाभकारी होते है ।मेहंदी बालों में आर्टिफिशियल और केमिकल से भरपूर कलर या डाई की तरह बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाती है । बल्कि बालों को कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है ।

मेहंदी से सफेद बालों को कलर करते हुए कई लोगों को देखा होगा । बालों को कलर करने के लिए लोगों की सबसे पहली पसंद मेहंदी है । मेहंदी ना सिर्फ काले बालों को सफेद करती हैं बल्कि उसे सुंदर और अच्छे ग्रुप में भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है ।

तो आइए जानते हैं मेंहदी में कौन सी चीजें मिलाकर बालों में लगाते हैं, तो यह सफेद बालों प्रभावी रूप से काला और शाइनी बनाने में मदद करती है ?

 

मेहंदी में अंडा और नींबू मिला कर लगाएं

अंडा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, वहीं नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा होती है । मेहंदी, अंडा और नींबू का कॉम्बिनेशन बालों को काला करने में बहुत लाभकारी है । बस आपको 2-3 चम्मच मेंहदी में 1 अंडे का सफेद भाग और 2-3 चम्मच नींबू का रस और जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं । पेस्ट बना लें और इसे बालों में लगाकर 4-5 घंटे के लिए छोड़ दे । उसके बाद धो लें। हफ्ते में 2-3 बार लगाएं ।

 

मेहंदी में तेल मिला कर लगाएं

मेहंदी में अगर आप सरसों, नारियल तेल या अरंडी के तेल में मेहंदी मिलाकर बालों में लगाते है , तो यह बालों को जल्द काला करने में मदद करती है । आपके तेल में 50ml तेल में 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर मिलाकर इसे किसी लोहे के बर्तन जैसे कढ़ाई में गर्म कर लेना है । इसे तब तक गर्म करें जब तक कि यह मिश्रण काला न हो जाए । इसे ठंडा होने दें और किसी कांच की शीशी में स्टोर कर ले । इसे नहाने से कम से कम 4 घंटे पहले या रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दे । फिर किसी माइल्ड शैंपू से सिर धो लें । इसे आप हफ्ते में 2-3 बार लगाएं, इसके बाद इसके चमत्कारी गुण आपको खुद देखने को मिलेंगे ।

 

मेहंदी में केला मिला कर लगाएं

केला भी बालों को काला करने में बहुत लाभकारी है । आपको एक पके हुए केले को अच्छी तरह क्रश करके एक पेस्ट बना लेना है, उसके बाद में इसमें 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर मिलाना है । इसका एक पेस्ट बना लें और इसे कम से 10-15 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दे । उसके बाद शैंपू से धो ले । हफ्ते में 2-3 बार लगाएं । इससे भी आपके बाल ब्लैक और हेल्दी दिखेंगे । इसके अलावा केले के प्रयोग से आपके बालों में ग्रोथ और वॉल्यूम भी बालों में दिखेगा ।

 

मेहंदी में कॉफी और इंडिगो मिला कर लगाएं

इंडिगो भी बालों को नैचुरल काला रंग प्रदान करने में मदद करता है, वहीं कॉफी भी बालों को एक शाइनी हल्का बरगंडी कलर प्रदान करने में लाभकारी है । 2-3 चम्मच मेहंदी में बराबर मात्रा में इंडिगो पाउडर, एक एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर डाले । इसमें गर्म पानी मिलाएं और पेस्ट बना ले । इसे बालों में लगाएं और 4-5 घंटों के लिए छोड़ दे और शैंपू से धो ले । हफ्ते में 2-3 बार लगाएं । इससे आपके बाल नेचुरल ब्लैक हो जाएंगे और किसी भी केमिकल का आपके बालों पर साइड इफेक्ट भी नहीं होगा ।

मेहंदी में आंवला मिला कर लगाएं 

सफेद बालों की समस्या दूर करने में आंवला एक कारगर औषधि है । आपको बस किसी बर्तन में 2 आंवला या एक चम्मच आंवला पाउडर डालना है, फिर इसमें 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर डालकर मिक्स करना है । इसमें पानी मिलाएं और स्मूद पेस्ट बना ले । इसे बालों में लगाएं और 4-5 घंटों के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैंपू से धो ले । आप इसे रातभर बालों पर लगाकर भी छोड़ सकते है । हफ्ते में 2-3 बार लगाएं । इसके बाद आपके पास नेचुरल ही आपको ब्लैक , सुंदर और शाइनी देखेंगे ।

मेहंदी बालों में

इन बातों का भी रखें खास ध्यान

बालों में मेहंदी लगाने से वे मजबूत हो जाते है । सिर को ठंडक मिलती है और बालों का कलर भी अच्छा हो जाता है । लोग इसमें मेहंदी के साथ आंवला, शिकाकाई, रीठा आदि चीजों का भी उपयोग करते है । लेकिन कुछ लोग मेहंदी में कई प्रकार के ऐसे पदार्थ भी मिला देते है । जिससे वह आपके बालों के लिए फायदा करने की अपेक्षा नुकसान करने लगती है । इसलिए आपको कुछ चीजों का उपयोग मेहंदी के साथ नहीं करना चाहिए ।

  • मेहंदी लगाने से पहले बालों में तेल ना लगाएं । क्योंकि अगर आपने बालों में तेल लगा लिया । तो मेहंदी लगाने का कोई फायदा नहीं होगा और अगर आपके बाल सूखे हैं तो मेहंदी लगाने का फायदा होगा । क्योंकि मेहंदी का रंग भी बालों पर चढ़ जाएगा ।
  • बालों में मेहंदी लगाना है । तो आप मेहंदी को सादे पानी में नहीं मिक्स करें । बल्कि आप काफी या चाय पत्ती का पानी मेहंदी में मिलाएं । इससे बालों का रंग भी गहरा होगा और आप चाहे तो पहले चाय की पत्ती या काफी को पानी में मिलाकर उबाल ले । फिर इस पानी को ठंडा होने के बाद मेहंदी मिलाएं और कुछ देर मेहंदी गलने दे इसके बाद लगाए । हो सके तो मेहंदी को लोहे की कढ़ाई या लोहे के बर्तन में गलाएं ।
  • मेहंदी के उपयोग से बालों का गिरना कम होता है तथा सिर में रुसी आदि मिटाने में सहायक होती है । मेहंदी कुदरती तरीके से बाल बढ़ने में मदद करती है । मेहंदी से बना हुआ तेल बना कर लगाने से बाल बढ़ते है । वहीं मेहंदी पॉउडर सरसों के तेल के साथ लगाने से बालों का गिरना रोकने में सहायक होती है।
  • मेहंदी बालों के लिए कंडीशनर का काम करती है । इससे बालों में चमक आती है तथा यह बालों को घना बनाती है । बालों की सतह पर एक प्रकार की परत बना कर यह धूप आदि से बालों की रक्षा करती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here