आज गुरुवार को‌ कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा का 15 वां दिन है। कांग्रेस की यह यात्रा अभी केरल से होकर गुजर रही है । कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे है । गुरुवार को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा एर्नाकुलम में प्रवेश कर चुकी है । परम्बयम जुमा मस्जिद से राहुल गांधी समेत अनेक कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने यहां से पैदल मार्च निकाला है ।

इसके साथ ही राहुल गांधी ने यूसी कॉलेज अलुवा में 1925 में महात्मा गांधी (बापू) द्वारा लगाए गए आम के पेड़ पर पुष्प अर्पित किए । इस दौरान राहुल गांधी ने लक्षद्वीप से अतिथि यात्रियों द्वारा लाया गया एक पौधा भी लगाया । कांग्रेस की इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता और अन्य लोग भी जुड़े हुए है । बुधवार को राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी इस यात्रा से जुड़े हुए थे ।

भारत जोड़ो यात्रा

7 सितंबर से शुरू थी भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा ने 7 सितंबर से शुरू हो गई है । राहुल गांधी ने हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया है । यह यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरकर 3570 किलोमीटर का सफर तय करेगी । साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इसे कांग्रेस का बड़ा दांव माना जा रहा है ।

कन्याकुमीर से कश्मीर तक 3570 किलोमीटर तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हर रोज कंटेनर के जरिए एक नया गांव बसेगा, जहां राहुल गांधी और उनके साथ चलने वाले यात्री ठहरेंगे । इसके लिए करीब 60 कंटेनर को आशियाने के रूप में तैयार किया गया है, जिन्हें ट्रकों पर रखा गया है ।

यह सभी कंटेनर राहुल यात्रा के दौरान साथ नहीं चलेंगे बल्कि दिन के अंत में निर्धारित जगह पर यात्रा में शामिल लोगों के पास इन्हें पहुंचा दिया जाएगा । रात्रि विश्राम के लिए इन सारे कंटेनर को गांव की शक्ल में हर रोज एक नई जगह पर खड़ा किया जायेगा । राहुल गांधी सुरक्षा कारणों से एक अलग कंटेनर में सोएंगे, जबकि बाकी अधिकतर कंटेनरों में 12 लोग सो सकते है । इसी कंटेनर के गांव में सभी यात्री एक टेंट में राहुल गांधी के साथ खाना भी खाएंगे, जो पूर्णकालिक यात्री राहुल गांधी के साथ रुकेंगे वे एक साथ खाना खायेंगे और आसपास ही रहेंगे ।

कन्याकुमारी में यात्रा का शुभारंभ करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नफरत और बंटवारे की राजनीति में मैंने अपने पिता को खो दिया‌ । मैं अपने प्यारे देश को इसमें नहीं खोऊंगा । प्यार नफरत को जीत लेगा । आशा डर को हरा देगी । हम सब मिलकर मात देंगे ।

भारत जोड़ो यात्रा

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा इन दिनों केरल में है । कांग्रेस की यह यात्रा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, यूपी, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब होते हुए कश्मीर तक जाएगी । राहुल की यह यात्रा करीब 3570 किलोमीटर की है ।

राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के चलते भाजपा के तीखे हमले के घेरे में आ गए है । भाजपा ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर तुष्टिकरण की राजनीति और का भी आरोप लगाया है । हाल ही कांग्रेस ने आरएसएस की ड्रेस (हाफ पैंट) को जलते हुए दिखाया था । इसके बाद से ही भाजपा ने कांग्रेस पर कई तरह के आरोप लगाए थे ।

कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को केरल के मदवना से पार्टी की ” भारत जोड़ो यात्रा ” को आगे बढ़ाया । वरिष्ठ नेता सचिन पायलट भी उनके साथ इस दौरान मौजूद थे । यह उनकी यात्रा का 14 वां दिन था । राहुल ने ट्वीट किया कि दिन की एक प्रेरक शुरुआत । महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक एवं समाज सुधारक नारायण गुरु को मेरी श्रद्धांजलि ! जिनकी समानता को लेकर दी गई शिक्षा ” भारत जोड़ो यात्रा ” का मूल विचार है । इसके बाद कलमस्सेरी नगरपालिका कार्यालय से यात्रा का दूसरा चरण शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे परवूर जंक्शन पर संपन्न हुआ ।

 

राहुल ने फिर नोटबंदी-जीएसटी पर सरकार को घेरा

कांग्रेस ने बुधवार को दावा किया कि नोटबंदी और जीएसटी नरेंद्र मोदी सरकार की गलतियां नहीं, बल्कि छोटे व्यवसायों को नष्ट करने और कुछ चुनिंदा बड़े उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए सोचसमझ कर उठाये गए कदम थे । अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ( एआईसीसी ) के महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि राहुल गांधी ने कहा है कि यह कोई गलती नहीं थी । यह छोटे व्यवसायों, एमएसएमई क्षेत्र को नष्ट करने और कुछ चुनिंदा व्यवसायों, उद्योगों और उद्योगपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए जानबूझकर उठाए गए कदम थे ।

.

राहुल गांधी ने भाजपा के बाद उद्योगपतियों को लेकर भी घेरा

यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि ग्रह पर दूसरा सबसे अमीर आदमी भारत से है । वह देश में किसी भी व्यवसाय का एकाधिकार कर सकता है, कोई भी हवाई अड्डा और बंदरगाह खरीद सकता है, कृषि, बिजली और सौर व्यवसाय पर हावी हो सकता है ।

इन व्यवसायों को बनाने के लिए उसे पैसे कौन देता है ? यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से आता है, यह आपका पैसा है । इस पैसे का इस्तेमाल स्कूल, अस्पताल बनाने, किसानों को कर्ज देने, छोटे कारोबारियों को सहारा देने में किया जाना चाहिए । यदि आप ऋण लेते हैं और चूकाने में असफल होते हैं तो आपको अपराधी कहा जाता है, लेकिन अगर भारत का सबसे बड़ा व्यवसायी ऐसा करता है, तो उसे अपराधी नहीं बल्कि गैर-निष्पादित संपत्ति कहा जाता है ।

 

150 दिनों तक चलेगी भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस की 3,570 किलोमीटर लंबी और 150 दिनों तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी । यह जम्मू-कश्मीर में संपन्न होगी । ” भारत जोड़ो यात्रा ” 10 सितंबर की शाम को केरल पहुंची थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here