इस आईपीएल के शुरू होने से पहले कोई नही सोचा था की 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस 2 अंकों के लिए ऐसे तरस जाएगी। इस सीजन में मुंबई इंडियंस अपने नाम और टीम के मुताबिक बिल्कुल भी नही खेली है। बिल्कुल नही लग रहा की ये टीम वही है जो 5 बार की चैंपियन रह चुकी है। 24 अप्रैल यानी रविवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हुए मैच में मुंबई इंडियंस को फिर वही रिजल्ट मिला जो उसे पिछले 7 मैचों में मिला है। इस आईपीएल सीजन में मुंबई की यह लगातार आठवीं हार है और मुंबई इंडियंस अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पाई है। ऐसे में मुंबई का अब प्लेऑफ में जगह बना पाना नामुमकिन के बराबर है बल्कि कोई चांस नहीं है और ये कहा जा सकता है की मुंबई इंडियंस अब यहां से प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। लखनऊ सुपर जायंट्स ने इस मैच में अपने कप्तान केएल राहुल के शानदार शतक 103 रन की नाबाद पारी के बदौलत 168 का स्कोर बनाया। लेकिन मुंबई इंडियंस इस स्कोर को पाने में भी असफल रही, शुरुआत मुंबई को अच्छी मिली थी लेकिन रोहित शर्मा-तिलक वर्मा-कायरन पोलार्ड की छोटी-छोटी पारिया भी टीम के काम न आ सकी। और उन परियों के बावजूद टीम को 36 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मुंबई इंडियंस पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने सीजन के शुरुआती सभी आठ मैच गंवा दिए हैं। ये आईपीएल के पूरे इतिहास में सबसे शर्मनाक खबर है और किसी टीम का सबसे बुरा परफॉर्मेंस है। अब इस सीजन में मुंबई इंडियंस के कुल 6 मैच बचे हैं, और अगर वो 6 मैच जीत भी जाते है तो उन्हें 12 अंक मिलेंगे और 12 अंक लेकर प्लेऑफ में पहुंचना काफी मुश्किल है। अब ये कहने में कोई दिक्कत नही की मुंबई की टीम का इस साल कप जीतने का सपना अधूरा ही रह जाएगा।

 

मुंबई इंडियंस की पारी

 

बाकी मैचों की तुलना में मुंबई की शुरूआत इस मैच में ठीक ठाक रही और 49 रन पर ईशान किशन का पहला विकेट गिरा वो भी अजीबो-गरीब से आउट हुए। खराब फॉर्म से जूझ रहे ईशान किशन ने सिर्फ 8 रन बनाए। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा कुछ रंग में दिखाई दे रहे थे और उन्होंने शानदार शॉट लगाए लेकिन वह भी 39 रन पर एक गलत शॉट खेल गए जिसका नतीजा ये रहा की 39 रन पर ही उनकी पारी सिमट गई। रोहित-ईशान के अलावा डेवाल्ड ब्रेविस तो बिल्कुल भी अपने रंग में नही दिखे और मात्र 3 रन पर आउट हो गए, उसके बाद आय इनफॉर्म बैटर सर्यकुमार यादव भी दहाई का आंकड़ा नही छू पाए और मात्र 7 रन बनाकर चलते बने। ये 4 विकेट लगातार अंतराल पर गिर गए जिसके वजह से मुंबई की टीम पूरे प्रेशर में आ गई। लेकिन तिलक वर्मा और पोलार्ड ने मुंबई की पारी को संभाला। एक समय तो तिलक की बैटिंग देख कर ऐसा लग रहा था की मुंबई इंडियंस जीत जाएगी। लेकिन लखनऊ के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और रन ही नही बनने दिए जिसका नतीजा ये रहा की दोनो बल्लेबाज पूरी तरह प्रेशर में आकर अच्छी गेंदों पर भी बल्ला चला कर कैच आउट हो गए। तिलक के आउट होने के बाद मुंबई की सारी उम्मीदें वही से खत्म हो गई थी लेकिन पोलार्ड जब तक क्रीज पर थे तब तक थोड़ी बहुत उम्मीदें उन्होंने जिंदा रखा था लेकिन अंतिम ओवर कराने आय कृणाल पांड्या ने पोलार्ड को वापस भेज दिया। कृणाल पांड्या ने अपने अंतिम ओवर में 3 विकेट लिए।

 

लखनऊ सुपर जायंट्स की पारी

 

लखनऊ सुपर जायंट्स की शुरुआत भी खास नहीं रही और डी कॉक जल्दी आउट होकर वापस लौट गए। लखनऊ की पारी के स्टार एक बार फिर खुद कप्तान केएल राहुल ही रहे, जिन्होंने मुंबई के एक एक बॉलर्स पर जमकर कहर बरपाया। केएल राहुल ने इस सीजन का दूसरा शतक जड़ा है और सबसे चौकाने वाली बात ये है की दोनों ही सेंचुरी मुंबई इंडियंस के खिलाफ आई हैं। राहुल ने अपनी पारी में 103 रन बनाए हैं। इस से पहले शुरुआत में ही क्विंटन डि कॉक इस बार जल्दी आउट हो गए। 4 रन के स्कोर पर क्विंटन डि कॉक को एक जीवनदान भी मिला था जिसका फायदा नहीं उठा सके वो। उनके बाद मनीष पांडे भी कुछ ज्यादा नही कर पाय और 22 रन की छोटी पारी खेल कर अपने कप्तान केएल राहुल का साथ निभाया, राहुल एक छोर पर अकेले टिके हुए थे तो दूसरी ओर विकेट गिर रहे थे। लेकिन राहुल की ही पारी के मदद से बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही लखनऊ को कायरन पोलार्ड ने रोक दिया। पोलार्ड ने अपने ओवर में फटाफट दो विकेट झटके। जिसका नतीजा रहा की लखनऊ बड़े स्कोर से चूक गया वही लखनऊ का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से ध्वस्त रहा और मार्कस स्टोइनिस, क्रुणाल पंड्या, दीपक हुड्डा बड़ी पारी खेलने में पूरी तरह से असफल रहे।

 

जीत के बाद केएल राहुल पर लगा डबल जुर्माना

 

कल यानी रविवार को खेले गए मुकाबले में लखनऊ की टीम जीत तो गई लेकिन उसे जुर्माना झेलना पड़ रहा है। लखनऊ के कप्‍तान केएल राहुल और कल मैच में खेल रही लखनऊ की प्‍लेइंग इलेवन के बाकी सदस्‍यों पर जुर्माना लगाया गया है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में स्‍लो ओवर रेट यानी समय से पहले गेंदबाजी न करने के कारण केएल राहुल पर 24 लाख रुपये का जुर्माना लगा है, जबकि प्‍लेइंग इलेवन के बाकी खिलाड़ियों पर 6 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत, जो भी कम हो, जुर्माना लगाया गया है। केएल राहुल पर डबल जुर्माना लगाया गया है। राहुल पे ज्यादा इस लिए जुर्माना लगा है क्योंकि उन्होंने इसी सीजन में दूसरी बार वही गलती कर दी है इसके पहले भी इसी कारण के वजह से उनपे 12 लाख का जुर्माना लग चुका है।

 

दोनो टीमें इस प्रकार से थी

 

लखनऊ सुपर जायंट्स : क्विंटन डि कॉक, केएल राहुल (कप्तान), मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या, दीपक हुड्डा, आयुष बदोनी, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, दुष्मंथा चमीरा, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान।

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, कायरन पोलार्ड, ऋतिक शौकीन, डेनिएल सैम्स, जयदेव उनादकट, रिले मेरेडिथ, जसप्रीत बुमराह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here