तेलुगू स्टार मॉस महाराजा यानी रवि तेजा नान फ़िल्मी बैकग्राउंड के होते हुए भी फ़िल्म इंडस्ट्री गज़ब का स्टारडम और मुकिम हासिल किया है, हालांकि इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत संघर्ष भी किया है। उनका पूरा नाम रविशंकर राजू भूपतिराजू है।

तेलगु स्टार रवि तेजा का आज जन्मदिन है, और अब वह पूरे 54 साल के हो गए है। उनका जन्म 26 जनवरी, 1968 को जग्गमपेटा, आंध्रप्रदेश में हुआ था।रवि तेजा की गिनती महंगे स्टार्स में हुआ करती है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1990 में बतौर सपोर्टिंग आर्टिस् की थी जिसके बाद उन्होंने 1999 में आई फिल्म “नी कोसम” में बतौर लीड एक्टर नज़र आए थे।आज के गुंडा राज यानी रवि तेजा कार्तव्यम और चैतन्य जैसी फिल्मों में संक्षिप्त भूमिकाये निभाते हुए अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उनकी फ़िल्म सिंधुरम ने साल 1997 में रिलीज़ हुई और इस फ़िल्म ने रवि को बहुत ही प्रसिद्धि दिलाई। फिर धीरे-धीरे वह एक बहुत बड़े अभिनेता के रूप में खुद उभरे।रवि तेजा फिल्मो में अभिनेता के साथ-साथ फिल्मो में बहेतरीन गायक और आवाज कलाकार के रूप में काम करते है। वह मुख्य रूप से तेलुगु फिल्मों के लिए जाने जाते है।बॉलीवुड में जो स्थान अमिताभ बच्चन का है। वही तेलगु फिल्म इंडस्ट्री में स्थान रवि तेजा का है। 60 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुके तेजा की फेन फॉलोविंग करोड़ों में है। बॉलीवुड की कई हिट फिल्मे जैसे राउडी राठौर और किक रवि तेजा की फिल्मों की रीमेक है आज हम इस लेख में तेजा के जीवन के बारे में जानेगे।

 

रवि तेजा का शुरुआती जीवन-

उनके पिता का नाम राज गोपाल राजू और माता का नाम राज्य लक्ष्मी है। उनके दो भाई भरत राजू और राधू राजू है।उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा विजयवाड़ा के एनएसएम पब्लिक स्कूल से ली हुई है। बाद में कॉलेज का अभ्यास सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड सायन्स, विजयवाड़ा से बेचरल ऑफ़ आर्ट्स पूर्ण किया है। उनका बचपन अपने मूल गांव विजयवाड़ा में ही व्यतीत किया है।उनके भाई भारत की मौत 25 जून 2017 के दिन उनकी कर एक लौरी से टकरा जाने से हुई थी। उनका विवाह 26 मई 2002 के दिन कल्याणी तेजा से शादी की हुई है। उनके दो बच्चे है, बेटे का नाम महाधन भूपतिराजु और बेटी का नाम मोक्षधा भूपतिराजु है। बचपन से ही उन्हें घुमने और फिल्में देखने का शौख था। इसके चलते उन्होंने फिल्मों में अभिनय करके करियर स्थापित करने का फैसला किया। उनके भाई भारत की मौत 25 जून 2017 के दिन उनकी कर एक लौरी से टकरा जाने से हुई थी। उनका विवाह 26 मई 2002 के दिन कल्याणी तेजा से शादी की हुई है। उनके दो बच्चे है, बेटे का नाम महाधन भूपतिराजु और बेटी का नाम मोक्षधा भूपतिराजु है। बचपन से ही उन्हें घुमने और फिल्में देखने का शौख था। इसके चलते उन्होंने फिल्मों में अभिनय करके करियर स्थापित करने का फैसला किया।

 

रवि तेजा का फिल्मी करियर-

अपने फिल्मी सफर के शुरुआती दिनों में टेलेंट की कमी के कारण उन्हें सघर्ष करना पड़ा था। हालांकि धीरे-धीरे वह बहुत अच्छे कलाकार बन गए‌ और तेजी से उन्होंने लोक प्रियता बटोर ली। फिर टॉलीवुड फिल्मों के कई प्रशंसकों के दिलों में उन्होंने अपनी अनोखी जगह बनाई है।कॉलेज की पढ़ाई‌ खत्म करने के बाद रवि फिल्मों में काम करने के लिए 1988 में चेन्नई आ गए थे। उन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए कई बार ऑडिशन्स भी दिए, लेकिन उन्हें कई रातें प्लेटफार्म पर बितानी पड़ी थी। खर्च चलाने के लिए उन्होंने कई छोटे-मोटे काम भी किए। और आज उन्हें दुनिया जानती है। रवि तेजा की परफॉर्मेंस देख लोग आज सिनेमाघरों में सीटियां बजाते है। उनकी फ़िल्म पावर, राजा द ग्रेट, बंगाल टाइगर, कृष्णा आदि रवि तेजा की मशहूर फिल्मों में से एक है। रवि तेजा ने साउथ मूवी और हिंदी फिल्म मूवी में जबरदस्त अभिनय किया है। वह एक एकलौते अभिनेता है, जिन्होंने खलनायक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी और अब वह एक प्रमुख नायक है और अपने सभी फ़िल्म निर्माताओं की पहली पसंद है। फिर उन्होंने टॉलीवुड के कई प्रशंसकों के दिलों में जगह बना ली। वह दक्षिण भारतीय फ़िल्म उद्योग के सबसे ज्यादा पेड अभिनेताओ में से एक है। वह आंध्र प्रदेश और तेलुगु के सबसे अधिक बैंक योग्य चेहरों में से एक है और इसीलिए वह प्रसिद्ध ब्रांडों द्वारा अपने उत्पादों का समर्थन करने के लिए तैयार किया गया है।अभिनेता बनने के लिए वह साल 1988 में चेन्नई पहुंचे और साल 1990 में कर्तव्यम नाम की फ़िल्म से अभिनय के लिए डेब्यू किया। उसके बाद वह चैतन्य, गुंडा राज और 1997 में सिंधुरम नाम की फिल्मो में जबरदस्त अभिनय किया।

 

करोड़ से ज्यादा कमाई करते है,रवि तेजा-

इस समय में वह साल के लगभग 10 करोड़ से ज्यादा कमाई करते है। रवि तेजा मूवीज में अभिनय करने के अलावा फिल्मों को ठुकराने का भी शौख है। क्योंकि फ़िल्म में किक रवि तेजा को लेने के लिए एक्टर महेश बाबु ने ऑफर किया था। लेकिन उन्होंने महेश बाबू को इन्कार कर दिया था। क्योंकि विवादों से वह हमेशा दूरी बनाय रखते है। इनके करोड़ो फैन्स हैं| जो उनकी आने वाली  का बड़ी बेसब्री से इन्तजार करते हैं

रवि तेजा ने माहेश्वरी के साथ कोसम फिल्म में सबसे पहले अभिनेता का रोल किया था। वह फ़िल्म बहुत ही हिट साबित हुई थी‌ और उन्हें इस फिल्म के लिए अवार्ड भी दिया गया था। साल 2001 की में उनकी फिल्म इटलू श्रावणी सुब्रमण्यम ने उन्हें तेलुगु फिल्म इंडस्ट्रीज़ के मुख्य एक्टरों के रूप में स्थापित कर दिया। फिर 2003 की साल की फ़िल्म अम्मा नन्ना ओ तमिला अम्मयी वर्ष की सबसे हिट फिल्म साबित हुई थी।कहा जाता है कि निर्देशक पुरी जगन्नाध की वजह से ही रवि तेजा इतने बड़े सुपरस्टार बन पाए।निर्देशक पुरी जगन्नाध के साथ रवि तेजा ने कई हिट फिल्में दीं।

उनकी कई फिल्में बाकी निर्माता-निर्देशकों के लिए इंस्पिरेशन बनीं। रवि की आज तक कोई कंट्रोवर्सी नहीं रही।वह अपने एक फ़िल्म के लिए करीबन 15 करोड़ से ज्यादा रुपये चार्ज करते है। यही नहीं वह एंडोर्समेंट से भी अच्छी कमाई करते है। इसके साथ ही वह कई ब्रांड के ब्रांड एम्बेसडर भी रह चुके है।वह हैदराबाद के सबसे महंगे क्षेत्रों में से एक जुबली हिल्स में बने लग्जरी बंगले में रहते है, यहा उनका एक आलीशान घर है। रवि के पास कई लग्जरी गाड़ियां है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here