फ़िल्म “द कश्मीर फाइल्स” से पूरी दुनिया में मशहूर हुए डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री का नाम आज कौन नहीं जानता है । निर्देशक विवेक अग्निहोत्री देश के मोस्ट वांटेड डायरेक्टर्स की सूची में आ चुके है । अब उनके ऊपर “द कश्मीर फाइल्स” की सीरीज बनाने का दबाव भी है । फिल्म “द कश्मीर फाइल” के जबरदस्त सफलता के बाद अब निर्देशक विवेक अग्निहोत्री “दिल्ली फाइल्स” लेकर आ रहे है । हाल ही में डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि अब वह “द दिल्ली फाइल्स” को जल्द ही लेकर आने वाले है ।

 

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म “द कश्मीर फाइल्स ” ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था । इस फ़िल्म में विवेक ने कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानी को दिखाया, जिसने सबके रोंगटे खड़े कर दिए। वही अब निर्देशक ने अपने अगले प्रोजेक्ट का एलान कर दिया है । विवेक अग्निहोत्री ने “द कश्मीर फाइल्स ” के बाद ” द दिल्ली फाइल्स” लेकर आने वाले है । डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर फिल्म का एलान किया , जिसके बाद अनुपम खेर ने निर्देशक को बधाई देते हुए यह जानकारी दी की वह भी इस फिल्म का हिस्सा होंगे । दरअसल, बात यह है कि शुक्रवार सुबह विवेक रंजन अग्निहोत्री ने एक साथ दो ट्वीट किए , जिसमें उन्होंने “द कश्मीर फाइल्स ” को मिले प्यार के लिए लोगों को धन्यवाद कहा और बताया कि वह अब जल्द ही “द दिल्ली फाइल्स” लेकर आएंगे । विवेक अग्निहोत्री के इस ट्वीट के कुछ समय बाद ही अनुपम खेर ने भी एक ट्वीट किया था । इस ट्वीट में उन्होंने विवेक रंजन अग्निहोत्री को “द दिल्ली फाइल्स” के लिए बधाई दी और कहा कि वह इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है ।

 

अभिनेता अनुपम खेर भी होंगे ” द दिल्ली फाइल्स” के हिस्सेदार –

अभिनेता अनुपम खेर ने विवेक रंजन अग्निहोत्री के कि वह अब जल्द ही ‘द दिल्ली फाइल्स’ लेकर आएंगे । विवेक रंजन अग्निहोत्री के इस ट्वीट के कुछ समय बाद ही अनुपम खेर ने भी एक ट्वीट किया । इस ट्वीट में उन्होंने विवेक रंजन अग्निहोत्री को ” द दिल्ली फाइल्स ” के लिए बधाई दी और कहा कि वह इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है । उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “द दिल्ली फाइल्स के लिए गुड लक प्रिय विवेक अग्निहोत्री। मुझे यकीन है कि फिल्म मेकर होने के नाते आप अतीत के चैप्टर के साथ न्याय करेंगे, जो कि गलत तरीके से पेश किया गया है। इसका हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है ।” अनुपम खेर के इस ट्वीट से साफ है कि ” द कश्मीर फाइल्स ” के बाद “द दिल्ली फाइल्स ” में विवेक और अनुपम एक साथ काम करते हुए दिखाई देंगे ।

 

” द दिल्ली फाइल्स ” को लेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने कही यह बात –

डा‌यरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने फिल्म की जानकारी देते हुए ट्वीट किया था । निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने लिखा था, ” सच्चाई को छुपाना, न्याय को नकारना और मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं हमारे लोकतंत्र पर कलंक हैं। ‘द दिल्ली फाइल्स’ में सबसे बोल्ड और हमारे समय की एक दिल दहला देने वाली कहानी को उजागर किया जाएगा । जल्द ही हिंदी और पंजाबी में शूटिंग शुरू होगी । ”

 

विवेक रंजन अग्निहोत्री की कश्मीर फाइल्स की ये थी कहानी-

विवेक रंजन अग्निहोत्री की फ़िल्म “द कश्मीर फाइल्स ” एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है , जिसे देखकर दर्शकों के रौंगटे खड़े हो गए थे । यह फिल्म 90 के दशक में कश्मीर में हुए कश्मीरी पंडितों और हिंदुओं के नरसंहार और पलायन की कहानी को दर्शाया है। इस फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती जैसे धुरंधर कलाकार है । लेकिन इसके साथ ही फिल्म में पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार जैसे मंझे हुए कलाकार भी नज़र आए । फ़िल्म की पूरी कहानी कश्मीर के एक टीचर पुष्कर नाथ पंडित यानी किरदार निभा रहे अभिनेता अनुपम खेर की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है । कृष्णा का किरदार अदा कर रहे अभिनेता दर्शन कुमार दिल्ली से कश्मीर आता है । अपने दादा पुष्कर नाथ पंडित की आखिरी इच्छा पूरी करने के लिए । कृष्णा अपने दादा के जिगरी दोस्त ब्रह्मा दत्त का किरदार निभा रहे अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के यहां ठहरता है । उसी दौरान पुष्कर के अन्य दोस्त भी कृष्णा से मिलने आते है । इसके बाद फिल्म फ्लैशबैक में जाती है । और इस फ्लैशबैक में दिखाया जाता है कि 1990 से पहले कश्मीर कैसा था । इसके बाद 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों को मिलने वाली धमकियों और जबरन कश्मीर और अपना घर छोड़कर जाने वाली उनकी पीड़ादायक कहानी को दर्शाया जाता है । कृष्णा को नहीं पता होता कि उस दौरान उसका परिवार किस मुश्किल वक्त से गुजरा होता है । इसके बाद 90 के दशक की घटनाएं की परतें उसके सामने खुलती है और दर्शाया जाता है कि उस दौरान कश्मीरी पंडित किस पीड़ा से गुजरे थे । पूरी कहानी इसी के इर्द-गिर्द घूमती है ।

 

” द कश्मीर फाइल्स ” ने सिनेमा में किया था धमाकेदार प्रदर्शन –

विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म ” द कश्मीर फाइल्स ” बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ की है । फ़िल्म को लेकर दर्शकों में भी शानदार ट्रेंड देखने को मिल । हालांकि कोरोना महामारी के चलते बुरे दौर से गुजर चुके बॉलीवुड को इस फिल्म ने कमाई के नए रिकॉर्ड छूते हुए दिखा दिया । इस फ़िल्म में जो सच दुनिया से छिपा था, उसे दिखाने की हिम्मत विवेक रंजन अग्निहोत्री ने दिखाई । विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म “द कश्मीर फाइल्स ” का नाम आज हर किसी की जुबान पर है । कश्मीरी पंडितों पर किए गए जुल्म और हैवानियत की कहानी को जिस तरह “द कश्मीर फाइल्स ” में दिखाया गया है, उसे देखकर हर किसी के रोंगटे खड़े हो । विवेक रंजन अग्निहोत्री के फ़िल्म का एक-एक सीन दिल को अंदर संवेदना को झकझोरता है । यह अनुभव वहीं कर सकता है जिसने ” द कश्मीर फाइल्स” देखी है । कि कैसे कश्मीरी पंडितों को अपना घर छोड़ना पड़ा, उन पर क्या-क्या बीती “द कश्मीर फाइल्स ” कुछ लोग तो इसे देखकर लोग रोते नज़र आ रहे है । “द कश्मीर फाइल्स ” को ज्यादा स्क्रीन नहीं मिली और न ही इसकी प्रमोशन हो पाई, इन सबके बावजूद विवेक अग्निहोत्री की फ़िल्म “द कश्मीर फाइल्स” ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया कि हमारा इतिहास क्या इतना दर्दनाक था ।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here