कोरोना वायरस के सं एक बार फिर देशभर में अपने पैर पसार रहा है । इसी बीच बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन फिर से इस वायरस की चपेट में आ गए है । अभिनेता अमिताभ बच्चन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए है  और इस बात की जानकारी खुद अभिनेता ने ट्वीट कर दी है । इस दौरान उन्होंने उन लोगों से अपना कोविड टेस्ट कराने की बात कही है, जो बीते कुछ दिनों में अभिनेता से मिले है । हालांकि, अभिनेता के अलावा उनके परिवार का कोई दूसरा सदस्य कोरोना संक्रमित नहीं हुआ है ।

 

अमिताभ बच्चन ने अपने ट्वीट में कहीं ये बात

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने अपने ट्वीट में लिखा, “मेरा अभी अभी कोविड पॉजिटिव परीक्षण हुआ है । वे सभी लोग जो मेरे आस-पास रहे है । वह सभी कृपया अपनी जांच करवाएं । ” अभिनेता के इस ट्वीट के बाद फैंस उनके लिए दुआ मांग रहे है । इस ट्वीट के कमेंट में फैंस अमिताभ बच्चन से उनकी तबीयत के बारे में पूछ रहे है । कई फैंस ने अभिनेता से अपना ख्याल रखने और जल्दी ठीक होने की बात कही है । बता दें कि इन दिनों अमिताभ बच्चन अपना गेम शो “कौन बनेगा करोड़पति” में बिजी है । वह लगातार नए लोगों से इस शो के दौरान मिल रहे है ।

कोरोना संक्रमित अभिनेता अमिताभ बच्चन

पहले भी कोरोना संक्रमित हो चुके हैं अभिनेता

अमिताभ बच्चन साल 2020 में भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे । इस दौरान अभिनेता को मुंबई को नानावटी अस्पताल में भर्ती भी कराया गया था । हालांकि, इस दौरान बिग बी ने फैंस के लिए एक पोस्ट किया था । अमिताभ बच्चन के साथ उनके परिवार के सदस्यों पर भी कोरोना वायरस का अटैक हुआ था । वहीं, साल 2022 की शुरुआती दिनों में ही बिग बी के घर का एक स्टाफ मेंबर भी इस वायरस से संक्रमित हो गया था ।

बता दें कि अभिनेता अमिताभ बच्चन इन दिनों अपने मशहूर टीवी क्वीज शो “कौन बनेगा करोड़पति” के 14 वें सीजन की शूटिंग कर रहे है । 79 वर्षीय अभिनेता ने सोशल मीडिया पर अपनी कोविड टेस्ट रिपोर्ट के बारे में लिखते हुए उन सभी लोगों से टेस्ट कराने की अपील की जो बीते कुछ दिनों में उनके सम्पर्क में आए है ।

 

अभिनेता अमिताभ बच्चन के वर्क फ्रंट की बात करें तो वह आखिरी बार फिल्म “रनवे 34″ में अजय देवगन के साथ नजर आए थे । और अब वह फिल्म ” ब्रह्मास्त्र ” में दिखाई देंगे । यह एक मल्टी स्टारर फिल्म है, जिसमें एक्टर रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, मौनी रॉय और नागार्जुन भी है । अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी यह फिल्म 9 सितंबर को रिलीज होगी ।

 

अभिनेता अमिताभ बच्चन का प्रारंभिक जीवन

अभिनेता  अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था । अमिताभ के पिता का नाम “हरिवंश राय बच्चन” है , जो एक मशहूर हिंदी कवि लेखक के रूप में जाने है । उनकी माँ का नाम तेजी बच्चन है । जिन्होंने अमिताभ को जन्म दिया था। अमिताभ का पालन पोषण करने वाली माँ का नाम श्यामा है । अमिताभ के एक भाई है जिनका नाम अजिताभ बच्चन है और वह पेशे से एक बिजनसमैन है ।

अभिनेता अमिताभ का पहले का नाम इंक़लाब श्रीवास्तव था , जिसे उनके पिता ने बदल कर “अमिताभ बच्चन” रख दिया था । अमिताभ का मतलब होता है “वह प्रकाश जो कभी ना ढले “। यह नाम हरिवंश बच्चन के दोस्त सुमित्रानंदन पंत ने उन्हें बताया था , जिसके बाद हरिवंश ने अपने बेटे का नाम इंक़लाब से बदल कर अमिताभ रखा था ।

अमिताभ बच्चन से जुड़ी दिलचस्प बातें

  1. बचपन में अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम इंक़लाब रखा गया था ।  लेकिन राष्ट्रीय कवि सुमित्रानंदन पंत, हरिवंश राय बच्चन के साथी कवि के सुझाव के बाद उनका नाम अमिताभ रखा गया। उनके नाम का अर्थ  “वह प्रकाश जो कभी ना ढले “।
  2. अभिनेता अमिताभ बच्चन का असली उपनाम श्रीवास्तव था, उनके पिता ने श्रीवास्तव से बच्चन रखा ।
  3. अभिनेता अमिताभ बच्चन के माँ थिएटर में बहुत दिलचस्पी रखती थी । और उन्होंने एक फीचर फिल्म में भी भूमिका अदा की थी, जिसके बाद उन्हें फिल्मों में कार्य करने के प्रस्ताव आने लगे परंतु उन्होंने घरेलू कर्तव्यों को प्राथमिकता दी।
  4. अभिनेता अमिताभ बच्चन को उनकी भारी आवाज़ के लिए जाना जाता है , परंतु ऑल इंडिया रेडियो ने उनकी इस आवाज को खारिज कर दिया था ।
  5. अपनी डेब्यू फिल्म “सात हिंदुस्तानी” में काम करने से पहले, उन्होंने मृणाल सेन की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म – भुवन शोम (1969) में अपनी आवाज दी थी।
  6. अभिनेता अमिताभ बच्चन को साल 1971 की फिल्म “आनंद” में डॉक्टर की भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के पहले फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  7. अभिनेता अमिताभ बच्चन ने पहली बार अपनी वर्तमान पत्नी जया भादुरी के साथ फिल्म – गुड्डी (1971) में कार्य किया। जिसमें उन्होंने एक अतिथि की भूमिका अदा की थी।
  8. अभिनेता अमिताभ बच्चन प्रकाश मेहरा की फिल्म – जंजीर (1973) के बाद वह बहुत लोकप्रिय अभिनेता बने, जिसमें उन्होंने इंस्पेक्टर विजय खन्ना की भूमिका निभाई थी । इस फिल्म ने उन्हें एक उपनाम दिया – “एंग्री यंग मैन”, जो बॉलीवुड फिल्म जगत में सबसे प्रतिष्ठित किरदारों में से एक माना जाता है।
  9. अभिनेता अमिताभ बच्चन ने साल 1984 में अपने दोस्त राजीव गाँधी को समर्थन देने के लिए कुछ समय के लिए अभिनय से राजनीति में जाने का मन बनाया । उन्होंने एच.एन. बहुगुणा के खिलाफ आठवीं लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद सीट से चुनाव लड़ा था । उन्होंने आम चुनाव के इतिहास में (68.2% वोटों) के अंतर से जीत दर्ज की थी।
  10.  अभिनेता अमिताभ बच्चन ने साल 1996 में, उन्होंने अपनी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी- अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) की स्थापना की थी । अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) बैंगलोर में आयोजित 1996 मिस वर्ल्ड ब्यूटी प्रतियोगिता का मुख्य प्रायोजक था । परंतु 1996 मिस वर्ल्ड ब्यूटी प्रतियोगिता के विफल होने से उन्हें लाखों का नुकसान हुआ था।
  11. अमिताभ बच्चन के लव लाइफ की बात करे तो सबसे पहले उनका नाम भारतीय अभिनेत्री “परवीन बाबी” के साथ जुड़ा था । इसके बाद अमिताभ और “रेखा” के बीच की नजदीकियों के किस्से भी कई समय तक सुने जा रहे थे । रेखा से अलग होने की खबरों के साथ अमिताभ का नाम अभिनेत्री “जया बच्चन” के साथ जुड़ने लगा था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here