काले बाल के लिए लोग पता नहीं क्या क्या इस्तेमाल करते है । बालों की समस्या पुराने समय से ही है और इन बालों की समस्याओं को दूर करने के प्राकृतिक नुस्खे है । यह नेचुरल नुस्खा है आंवला रीठा और शिकाकाई का कॉम्बिनेशन । यह बालों की लगभग सभी समस्याओं जैसे बाल झड़ना, कमजोर दो मुहे बाल, डैंड्रफ, बेजान और ड्राई हेयर जैसी समस्याओं को लिए एक रामबाण उपाय है ।

कई आयुर्वेदिक तेल और शैंपू में आदि में तीनों का प्रयोग मुख्य सामग्री के तौर पर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है, सफेद बालों को काला करने के लिए भी यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है ? इसकी मदद से सफेद बालों की समस्या से आसानी से निजात पा सकते है, बस आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए । तो आइए जानते है इसे बालों में कैसे लगाएं ? तो आइए जानते है इस बारे में विस्तार से

 

काले बालों के लिए आंवला, रीठा शिकाकाई के फायदे

 

  • बालों का झड़ना रोकने में मदद मिलती है और नए बालों के विकास में मददगार है ।
  • डैंड्रफ की समस्या को दूर होती है, साथ ही स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है ।
  • बालों में नमी लॉक करने में मददगार है, जिससे ड्राई बालों से छुटकारा मिलता है और नैचुरली शाइनी बाल मिलते है ।
  • घने, मोटे और मजबूत बाल पाने में मदद करता है ।
  • गंजेपन की समस्या को रोकने में मददगार है और सफेद बालों से छुटकारा दिलाता है ।

काले बाल

काले बाल के लिए ऐसा करें 

सफेद बालों को काला करने के लिए आप आंवला, रीठा और शिकाकाई के मिश्रण को हेयर मास्क या बाल धोने के लिए शैंपू की तरह प्रयोग कर सकते है । इसके लिए आपको बस कुछ सरल स्टेप्स को फॉलो करना है ।

  • आंवला, रीठा और शिकाकाई प्रत्येक के 5-6 टुकड़े लेने है और इन्हें रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख देना है ।
  • इस मिश्रण को गैस पर उबालें और अच्छी तरह पकाएं। उसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दे ।
  • इसे ब्लेंड कर लें, उसके बाद किसी बर्तन में छान ले ।
  • इसे बालों में लगाएं और 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें, उसके बाद सादे पानी से सिर धो ले ।
  • इसे आप सिर धोने के लिए शैंपू की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं, यह बालों के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है ।

काले बालों के घरेलू नुस्खे 

  • कॉफी का इस्तेमाल करने से भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है । सबसे पहले एक कप पानी मे एक बड़ा चम्मच कॉफी मिलाकर उसे पकाएं और ठंडा होने के बाद मेहंदी में मिलाकर अपने बालों पर लगाएं । मेहंदी लगाने के एक घंटे बाद बालों को धो लेना चाहिए । सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक अच्छा तरीका है ‌।
  • सफेद बालों को काला करने के लिए काली चाय का उपयोग किया जाता है । यह नुस्खा दादी नानी के समय से चलता आ रहा है । काली चाय को पकाकर उसे ठंडा होने देना चाहिए । ठंडा होने के बाद उसे बालों में कम से कम एक घंटा लगाए रखना चाहिए । इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लेना चाहिए । इससे आपके बालों में कालापन और चमक दिखाई देगी।
  • प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है । यह बालों में कालापन लाने के लिए भी बढ़िया इलाज है । इसमें कैटेलेस होता है । यह एक ऐसा एंजाइम है जो प्राकृतिक रूप से आपके बालों को काला करता है । इस नुस्खे के लिए आप 2 या 3 प्याज को काट कर उसे मिक्सर में चला ले । अब एक बारीक सूती कपड़ा लेकर उसमें इस मिश्रण को छान ले । प्याज का जूस निकल जाएगा । अब इस जूस को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और आधे- एक घंटे के लिए छोड़ दे । उसके बाद में शैम्पू कर ले । ऐसा करने ने उपरांत आप खुद ही चमत्कारी रिजल्ट देख सकेंगे ।

 

इन चीजों का भी करें उपयोग

  • विटामिन बी12

विटामिन बी12 पानी में घुलने वाला एक तरह का घुलनशील विटामिन है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है । विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है । विटामिन बी 12 शरीर के ऊर्जा को बनाए रखते है । विटामिन बी12 बालों के लिए बी जरूरी होता है ।

इसकी कमी से बाल झड़ने लगते है । साथ ही विटामिन बी 12 की कमी वजह से बाल उम्र से पहले सफेद भी हो सकते है । इससे बालों की ग्रोथ रुक सकती है । इसलिए अगर आपको स्वस्थ बाल चाहिए, तो विटामिन बी 12 को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए । दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम विटामिन बी 12 के काफी अच्छे सोर्स होते है ।

  • प्रोटीन

प्रोटीन हमारी सेहत के साथ ही बालों के लिए भी जरूरी होता है । प्रोटीन बालों के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है । प्रोटीन बालों को शाइनी बनाता है । इसके साथ ही बालों को बाउंस और चमकदार भी बनाता है । जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो तरह-तरह की बीमारियां होने लगती है । इसका असर बाल पर भी देखने को मिलता है । प्रोटीन की कमी से बाल रूखे, बेजान नजर आ सकते है ।

इसके साथ ही बाल जल्दी भी सफेद हो सकते है । इसलिए अगर आप बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर देना चाहिए ।

  • आयरन

आयरन हमारे पूरे सेहत के लिए जरूरी होता है । जब शरीर में आयरन की कमी होती है, तो एनीमिया रोग होने लगता है । इसके अलावा इसका असर बालों और त्वचा पर भी देखने को मिलता है । आयरन की कमी से बाल कमजोर हो सकते है । बाल बेजान हो सकते है और झड़ने लगते हैं। इतना ही नहीं आयरन की कमी होने पर बाल उम्र से पहले ही सफेद भी होने लगते है ।

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलगम और चुकंदर में आयरन अधिक होता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here