क्या आपको भी बाल कंघी करते ही हाथ में आ जा रहे है । अगर ऐसा है तो आपको सावधान होने की जरूरत है । कहते है ना कि लंबे-घने और काले बाल लड़कियों की खूबसूरती का अहम हिस्‍सा होते है । अगर आपका चेहरा अच्‍छा है और आपके बाल पतले-रूखे और बेजान है , तो आपका पूरा लुक खराब हो सकता है । वहीं, लंबे बाल पाने के लिए न जाने कितने प्रॉडक्ट्स का लड़कियां इस्तेमाल करती है , लेकिन इन्हें यूज करने पर बालों को नुकसान तो होता ही है साथ ही में कई बार महंगे प्रॉडक्ट्स पर पैसे खर्च करने के बावजूद बाल ना तो बढ़ते ना ही घने और मजबूत होते है । इसका यह मतलब है कि आपके बालों को सही पोषण नहीं मिल पा रहा है । ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपायों की ओर ध्यान देना होगा । यह हेयर रेमेडीज इतनी असरदार है कि कुछ दिन के अंदर ही आपके बाल पहले जैसे हो जाएंगे‌ । तो चलिए जानते है । उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको इस्तेमाल करने से आपके बाल मोटे, घने और चमकदार हो जाएंगे –

 

बदलते मौसम के कारण लोगों का बुरा हाल हो गया है । वही गर्मी के मौसम में, पसीने और तेज धूप का असर हमारी सेहत को तो प्रभाव डालती ही है इसके साथ साथ इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है । जिसका कारण बालों के झड़ना और टूटने की समस्या आम हो जाती है । साथ ही बालों का बढ़ना रूक जाती है , ऐसे में समझ आता है कि आखिर हमें क्या इस्तेमाल करना चाहिए और कैसे इस्तेमाल करें जिससे बालों का टूटना और झड़ना दोनों ही बंद हो जाए और हमारे बाल वापस फिर से आ जाए । तो चलिए जानते है कि आपको नुस्खों के बारे में जिनके सहायता से आपके बालों की खोई हुई चमक लौट आएगी । साथ ही बालों की लंबाई में भी बढ़ेगी । बालों की ग्रोथ उसमें साइन और वोलुम कई वजह से कम हो सकती है । हो सकता है कि आपका खान-पान बिल्‍कुल भी अच्‍छा न हो या फिर आप अपने बालों की अच्‍छी तरह से केयर न करती हों । बालों की ग्रोथ कई वजह से कम हो सकती है । हो सकता है कि आपका खान-पान बिल्‍कुल भी अच्‍छा न हो या फिर आप अपने बालों की अच्‍छी तरह से केयर न करती हों ।

 

स्वस्थ बालों के लिए करे इन नुस्खों का इस्तेमाल-

  1. चुकंदर का जूस पीने से बालों की सेहत दोगुनी हो जाती है । इससे बालों का गिरना टूटना कम होता है । बीटरूट में पाए जाने वाले विटामिन-सी, विटामिन-बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम और प्रोटीन बालों को मजबूती प्रदान करने का काम करते है‌ ।
  2. एक छोटे से पैन में नारियल का तेल गरम कर ले । फिर इसमें 8 से 10 करी पत्ते डाल दे । जब ये पत्ते काले पड़ जाएं तो गैस बंद कर दे । फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे । इसके बाद आप इससे अपने बालों को मसाज देकर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो ले । आप महसूस करेंगी की आपके बाल पहले से ज्यादा चमक रहे है‌ ।
  3. वही, ग्रीन टी पीने से भी बाल की सेहत सुधरती है । इसे पीने की सलाह डॉक्टर भी देते है । ग्रीन टी फॉलिकल्स में नई जान डालते हुए हेयर ग्रोथ में सुधार लाते है । तो अब से सुबह में दूध वाली चाय पीने की जगह ग्रीन टी पिएं ।
  4. बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद आज बाजार में ऐसे आते है, जो हानिकारक पराबैंगनी विकिरण यानी यूवी किरणों के खिलाफ प्रभावी होते है । लेकिन यूवी प्रोटेक्शन वाले शैंपू का नुकसान यह है कि वे जहरीले रसायनों से भरे होते है । स्किनक्राफ्ट के बालों की देखभाल करने वाले विशेषज्ञ सलाह देते है कि अपने चेहरे या हाथों पर सनस्क्रीन लगाने के बाद आप अपने हाथों को अपने बालों में धीरे से चलाएं । अपने बालों को ट्रिम करना सुनिश्चित करता है कि कोई विभाजन समाप्त नहीं होता है । इसके साथ ही, ट्रिमिंग से आपके बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है । लंबाई के बारे में चिंता मत करना चाहिए ।
  5. एक कटोरी में काली मिट्टी लें और 1 कप खट्टी दही लीजिए । अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है । अब आपको हेयर ब्रश के सहारे बालों में लगा लेना है , फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दीजिए । इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए । हाथ से रगड़कर बालों से मिट्टी जरूर निकाल लें नहीं तो चिपकी रह जाएगी । इस घरेलू नुस्खे से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा ।
  6. कंडीशनिंग हमारे बालों के क्यूटिकल्स को सुरक्षा की एक परत जोड़ने में मदद करती है, जो आमतौर पर पर्यावरणीय आक्रमणकारियों द्वारा नुकसान की संभावना होती है । गर्मियों में, आप अतिरिक्त नमी के लिए डीप कंडीशनिंग उपचार पर विचार कर सकते है । बाजार में इस तरह के कई तरह के उपचार उपलब्ध है । उनके पास उच्च और अच्छी कंडीशनिंग क्षमता और लंबी छुट्टी का समय होता है । उन पर कोशिश करना चाहिए नहीं तो आप चाहें तो होम मेड कन्डीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते है ।
  7. बालों को लंबा घना चमकदार करने के लिए 2 चम्‍मच ताजा एलो वेरा जेल के साथ 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा मिलाएं । फिर इसे बालों में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें। उसके बास बालों में शैंपू करें । आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकती है । इससे बालों की जड़ें मजबूती बनेंगी और बाल भी नहीं टूटेंगे ।
  8. वही घरों में पाया जाने वाला करी पत्‍ता बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है । इससे बनाया गया तेल या हेयर पैक लगाने से बालों का रंग भी बरकरार रहता है और बाल तेजी के साथ लंबे भी होते है । इसे लगाने के लिए एक कटोरा करी पत्‍ता और आधा कप नारियल तेल लें । इन दोनों चीजों को गर्म करें और फिर इसे छान कर ठंडा कर लें । इस तेल को अपने बालों समेत जड़ों में लगाएं । इस तेल से सिर की मालिश करें और फिर 1 घंटे के बाद सिर को शैंपू से धो लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here