स्किन की प्रॉब्लम्स सिर्फ धूप से ही नहीं होती है , बल्कि मौसम में पड़ने वाली गर्मी भी इनकी वजह बन सकती है । गर्मियों के मौसम में पिंपल्स की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है । इन दिनों हमारी स्किन चिपचिपी और ज्यादा ऑयली हो जाती है । इससे हीट पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है । पिंपल्स की समस्या ऐसी है, जो न सिर्फ आपकी स्किन बल्कि पूरे लुक को बिगाड़ कर रख देती है । अगर आप भी चेहरे पर पिंपल और दाग-धब्बों के निशान से परेशान है , तो आपको यह घरेलू फेस पैक्स इस्तेमाल करना चाहिए ।

गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन वालों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है । पसीने के साथ ही त्वचा से अतिरिक्त ऑयल निकलना शुरू हो जाता है । जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल और एक्ने होने लगते है । इन दानों और मुंहासों को लाख जतन के बाद भी दूर नहीं भगा पा रहें है तो एक बार इस होममेड जेल का इस्तेमाल करके देखें । त्वचा पर असर दिखना शुरू हो जाएगा ।

 

अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को और पाएं पिंपल से निजात-

बेसन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक करगा पिंपल की समस्या को दूर-

गर्मियों में पिंपल की समस्या को दूर भगाने के लिए आप बेसन और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें बेसन और मुल्तानी मिट्टी को मिला दे । इसके बाद गुलाब जल की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बना लेना चाहिए । इस पेस्ट को आप सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते है । ऐसा करने से पिंपल की समस्या से आपको जल्द से जल्द निजात मिल जाएगा ।

 

 

दही, शहद और बेसन का फेस पैक पिंपल की समस्या करेगा दूर-

गर्मियों में पिंपल की समस्या को दूर भगाने के लिए आप दही, शहद और बेसन का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है । यह फेस पैक पिंपल्स के साथ-साथ डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है । इसे बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन लेना चाहिए । फिर इसमें एक चम्मच शहद और दही मिला लेना चाहिए । सब को मिक्स कर एक पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए और फिर इसे फेस पर अप्लाई कर लेना चाहिए । ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में पिंपल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा ।

 

पिंपल के समस्तया से छुटकारा पाने के लिए मेथी फेस पैक का करें उपयोग –

गर्मियों के मौसम में पिंपल की समस्या से निजात पाने के लिए मेथी का फेस पैक चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसे बनाने के लिए रात भर मेथी को पानी में भिगो दें और फिर सुबह इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए । फिर इस फेस पैक को बनाने के बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए और 15 मिनट बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए ।

 

एलोवेरा और दही का पेस्ट करेगा पिंपल की समस्यायों को दूर –

गर्मियों में पिंपल से निजात पाने के लिए आप एलोवेरा और दही का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते है । प्राकृतिक गुणों से भरपूर एलोवेरा को स्किन को ठंडक पहुंचाने और चमक लाने के लिए बेस्ट माना जाता है । वहीं, दही में भी कूलिंग इफेक्ट होता है । ऐसे में दही और एलोवेरा का फेसपैक बना कर चेहरे पर लगांए । इसके लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं । इस एलोवेरा और दसही से बने पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं और सूखने देना चाहिए ‌। इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाने से चेहरे की जलन और दाने कम जाएंगे ।गर्मियों में इस पेस्ट को सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि आप बालों पर भी लगा सकते है । आप एलोवेरा और दही के पेस्ट को बालों में लगाने से बाल सॉफ्ट और चमकदार बनाते है ।

 

पुदीना, खीरा और बेसन का पेस्ट इस्तेमाल करके करें पिंपल की समस्या को दूर –

गर्मियों के मौसम में खीरा खाना हर किसी को पसंद होता है । वहीं पुदीने की चटनी भी इस मौसम में खूब मजेदार बनती है ‌। खीरा और पुदीना खाने से शरीर को ठंडक मिलती है । साथ ही यह स्किन को ठंडा रखने के काम भी आता है । ऐसे में गर्मियों में स्किन संबंधी परेशानी से बचने के लिए खीरा, पुदीना और बेसन के बने फेस पैक लगाए । आप 1 टुकड़ा खीरा और पुदीने के कुछ पत्तियों को पीस ले । खीरा और पुदीने के पेस्ट में थोड़ा सा बेसन मिलाएं । ताकि चेहरे पर लगाने के लिए गाढ़ा पेस्ट तैयार हो सके । इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और नॉर्मल पानी से धो लेना चाहिए ‌। इस पेस्ट को चेहरे पर सप्ताह में दो बार लगां सकते है । इस पेस्ट के इस्तेमाल से ही आप पिंपल की समस्या को दूर कर सकते है ।

 

बर्फ का दिलाएगा पिंपल से निजात-

अगर आपके घर में बर्फ का टुकड़ा मौजूद है तो आपको पिंपल में काफी आराम मिल सकता है । बर्फ का टूकडा असल में पिंपल की लालिमा को कम करता है जिससे सूजन कम होती और जलन में भी कमी आती है । बर्फ के इस्तेमाल से पिंपल के आस पास मौजूद गंदगी और तेल पूरी तरह निकल जाता है । आप एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर उसे कुछ सेकंड्स के लिए चेहरे पर लगाएं । इसके इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में एक्ने और पिंपल के परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा ।

 

भाप उपचार से चेहरे की गंदगी हटेगी और मिलेगा पिंपल से छुटकारा- 

पिंपल की समस्या को दूर करने के लिए आपको चेहरे की दमक के लिए स्टीम उपचार करना चाहिए । स्टीम से न सिर्फ गंदगी हटता है बल्कि चेहरे की त्वचा को मुलायम भी रखता है । बता दें कि स्टीम उपचार के जरिए पोर्स खुल जाते है । इसके परिणाम स्वरूप त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है । स्टीम उपचार लेने से चेहरे में गंदगी नहीं जमती जिससे पिंपल्स में भी आराम मिलता है।

पिंपल वाली जगह टूथपेस्ट लगाएं-

सफेद टूथपेस्ट काफी हद तक बर्फ ट्रीटमेंट की तरह काम करता है । सफेद टूथपेस्ट को तकरीबन 1 घंटे के लिए पिंपल्स पर लगाकर छोड़ दे । लेकिन यह ध्यान रखें कि आपका टूथपेस्ट जेल वाला न हो । पिंपल्स हटाने के  लिए आप सफेद टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है यह उपाय बहुत कारगर है ।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here