जब भी आईपीएल का सीजन आता है कई जगहों से खबर आता है की यहां पुलिस ने इतने सटोरियों को पकड़ा। लोगो ने आईपीएल को एक सट्टा का माध्यम बना लिया है। एक एक मैच पर लाखो रुपए लगते है एक एक खिलाड़ियों पर करोड़ों रुपए लगाए जाते है। ये खेल बहुत पहले से चला आ रहा है लेकिन इसमें वो पकड़े जाते है जिसकी किस्मत साथ नही देती। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से कुछ ऐसी ही खबर आ रही है जहा पुलिस ने कई लोगो को सट्टा खेलने के जुर्म में गिरफ्तार किया है। जो खबर मिल रही है उसके मुताबिक़ उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में आईपीएल क्रिकेट का ऑनलाइन सट्टा चल रहा था। इस सट्टे के कारोबार से जुड़े मास्टर माइंड सहित आठ लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है की आरोपी मोबाइल ऐप के माध्यम से आनलाइन सट्टा का कारोबार चला रहे थे और ये कारोबार कई दिनों से चल रहा था। अब पुलिस इस काम में जुटी है की कही इसका कनेक्शन अंतरराज्यीय और अन्तरराष्ट्रीय लेवल पर तो नही था क्योंकि आज कल ऐसा भी हो रहा। ये सब विदेशों से डील होता है और करोड़ों का कारोबार होता है। उत्तर प्रदेश पुलिस को इस बात की संका है कि इस कारोबार में भारी संख्या में बाहर के भी लोग जुड़े हो सकते हैं। अब देखना ये होगा की उत्तर प्रदेश की पुलिस कब तक इसका पता लगा लेती है की इसमें कोई बाहर का शामिल था या नहीं था।

 

आईपीएल शुरू होते ही सट्टा बाजार भी शुरू था

 

अभी तक के पड़ताल में पुलिस के हाथ जो खबर लगी है उससे पता चला है की आईपीएल 2022 का सीजन जब से शुरू हुआ है तभी से जिले में आनलाइन सट्टा कारोबार का काम जोरों से चल रहा था लेकिन किसी को कानों कान खबर नही थी। इन सटोरियों को पकड़ने के लिए पुलिस को भी पूरी तरह से जाल बिछाना पड़ा तब जाकर ये पुलिस के गिरफ्त में आए है। मामला इतना बड़ा है की मामले में अंतरराज्यीय व अन्तरराष्ट्रीय कनेक्शनों की जांच भी यूपी पुलिस कर रही है ताकि पता चल सके की और कितने लोग शामिल है इस सट्टा में। राजधर्मा खबर के अनुसार पुलिस आरोपियों के विभिन्न बैंक खातों की जानकारी प्राप्त करने के बाद उनके बैंक खातों को सीज करेगी। पुलिस उपाधीक्षक बिंदकी योगेन्द्र मालिक ने कहा कि आईपीएल सट्टा अंतरराज्यीय गिरोह के जरिए ऑनलाइन चलाया जा रहा था। इसकी सूचना मिलते ही आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया। टीम में एसओजी, बिंदकी और जोनिहां पुलिस ने संयुक्त रूप से दबिश दी। जिसका नतीजा ये रहा की 8 लोगो को गिरफ्तार कर लिया गया और बाकी लोगो के लिए पुलिस पूरी तरह से सक्रिय है।

 

ऑनलाइन मोबाइल एप्प से चल रहा था सट्टा का खेल

 

आज कल तो कई ऐसे मोबाइल एप्प है मार्केट में को खुलेआम सट्टा के लिए लोगो को प्रेरित करते है और उनका प्रचार भी बड़े बड़े सेलिब्रिटी करते है। ठीक वैसे ही यहां भी चल रहा था। वहा के डीएसपी योगेन्द्र मालिक ने बताया है कि पकड़े गए जीतने भी आरोपी है वो पठान बुक नाम के मोबाइल एप्प के माध्यम से ऑनलाइन क्रिकेट सट्टे बाजी का कारोबार चला रहे थे और ये आईपीएल के शुरुआत से ही चल रहा है बस किसी को ख़बर नहीं थी। श्री मालिक ने बताया की आरोपियों ने आईडी पासवर्ड के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट का लेन-देन कर सट्टा लोगो को खिलवाते थे। इतना सब होने के बाद आरोपियों पर विभिन्न धाराएं लगाकर उनपर मुकदमा दर्ज कर के जेल भेज गया है। जो जरूरी भी था क्योंकि देश में कई जगह पर ऐसे गिरोह बैठे है जो पुलिस के हाथ नही लगते उनमें एक डर पैदा होगा। समस्या ये है की ड्रीम 11 जैसे एप्प का प्रचार जब बड़े बड़े खिलाड़ी करेंगे तो ये सट्टा वाली बीमारी देश से इतना जल्दी नही निकल सकती। आईपीएल के खेल रहे लगभग खिलाड़ियों ने ड्रीम 11 जैसे एप्प का प्रचार किया है जो अच्छा नही है। वो एप्प भी कही न कही सट्टा को बढ़ावा देता है और इसपे भी कोई न कोई एक्शन लेना ही चाहिए।

 

पुलिस ने 8 सटोरियों को किया गिरफ्तार

 

उत्तर प्रदेश पुलिस ने देर रात गिरोह के सरगना अनिल कुमार के साथ बबलू गुप्ता, हिमांशु, विजय शुक्ला, वीरू शुक्ला, मिंटू गुप्ता, धर्मराज उर्फ मुखिया निवासी जोनिहा और अमन कुमार निवासी डीघ सहित आठ लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। पुलिस को मौके से तीन फोन, एक टीवी, छपी हुई पर्ची और 26,900 की नकदी बरामद हुई है। जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है। अब देखना ये है की इन आठों से पूछताछ में पुलिस क्या पता लगा पाती है। क्योंकि पुलिस को शक है की ये और भी बड़ा सरगना हो सकता है।

 

आईपीएल में क्या चल रहा

 

आईपीएल की अगर बात की जाए तो आईपीएल अपने पूरे रोमांचक मोड़ पर आ चुका है यहां से एक हार किसी भी टीम को प्लेऑफ से बाहर कर सकता है। मुंबई इंडियंस लखनऊ से हारने के बाद लगभग बाहर हो चुकी है प्लेऑफ के दौड़ से। इस सीजन में 2 नई टीमों ने धमाल मचाया है। गुजरात और लखनऊ की टीम सबसे अच्छा कर रही है इस आईपीएल में। केकेआर और चेन्नई का प्रदर्शन अभी तक मिला जुला रहा है और इन दोनो टीमों का एक हार इन्हे बाहर का रास्ता दिखा सकता है। राजस्थान रॉयल्स बटलर के दम पर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पंजाब की स्थिति भी ठीक ठाक रही है। सनराइजर्स हैदराबाद लगातार 2 हार के बाद क्या गजब की वापसी की है और लगातार 4 मैचों में जीत दर्ज की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here