20 अप्रैल साल 1972 में जन्मी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी 90 के दशक में अपनी बिंदास अदाओं और खूबसूरती के लिए चर्चित रहीं ममता कुलकर्णी अचानक फिल्मी दुनिया से गायब हो गई थी । बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने बड़े पर्दे पर राज किया, जिसमें ममता कुलकर्णी का नाम भला कैसे भुलाया जा सकता है । अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने कम समय में ही बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन पहचान बना ली थी और दर्शकों के दिलों पर राज करने लगी थी । ममता ने “बाजी “, “नसीब”, “करण अर्जुन” और “आशिक आवारा” समेत कई हिट फिल्मों में काम किया ।फिर अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने साल 2002 में आई “कभी तुम कभी हम ” के बाद उन्होंने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया । एक एक समय ऐसा भी आया जब अभिनेत्री ममता कुलकर्णी के स्टारडस्ट मैग्जीन के लिए टॉपलैस फोटोशूट करवा कर हेडलाइन बन गई थी और इस मैगजीन को लोगों ने ब्लैक में भी खरीदा था ।

 

अभिनेत्री ममता कुलकर्णी का शुरुआती जीवन और करियर –

20 अप्रैल 1972 को मुंबई में जन्मीं ममता कुलकर्णी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत साल 1992 में आई फिल्म ” तिरंगा ” से की थी । इस फ़िल्म में एक्टर राजकुमार और नाना पाटेकर की मुख्य भूमिका वाली इस फ़िल्म में अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने छोटी सी भूमिका निभायी थी । इसके बाद अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने ” मेरा दिल तेरे लिए ” में काम किया, लेकिन अपनी पहचान बनाने में सक्षम नहीं रही थी । चेहरे से मासूम और भोली-भाली दिखने वाली अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने 1993 में 20 साल की उम्र में “आशिक आवारा ” से बॉलीवुड में नाम कमाया था । अभिनेत्री ममता कुलकर्णी का करियर सलमान खान और शाहरुख खान के साथ “करण अर्जुन ” और आमिर खान के साथ “बाजी ” जैसी सुपरहिट फिल्में करने के बाद बुलंदी पर था । साल 1995 में ही सुपरहिट फिल्म “सबसे बड़ा खिलाड़ी ” में ममता कुलकर्णी और अक्षय कुमार की जोड़ी को भी दर्शकों ने बेहद पसंद किया । साल 1996 में प्रदर्शित राजकुमार संतोषी की फिल्म घातक में ममता कुलकर्णी ने कैमियो रोल किया । बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने बड़े पर्दे पर राज किया, जिसमें ममता कुलकर्णी का नाम भला कैसे भुलाया जा सकता है । अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने कम समय में ही बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन पहचान बना ली थी और दर्शकों के दिलों पर राज करने लगी थी ।

 

ड्रग तस्करी करने और अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन से संबंधों के लिए मशहूर हुई थी अभिनेत्री –

शुरुआती समय में अभिनेत्री ममता कुलकर्णी के अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन से संबंधों की खबरें सुर्ख़ियों में थी, लेकिन कुछ समय बाद ही उनका नाम ड्रग तस्करी करने वाले विजय गोस्वामी के साथ जुड़ गया था । उनके साथ वह दुबई और केन्या में रह रही थी । उन्होंने एक चैनल पर यह कबूला था कि उन्होंने विजय गोस्वामी से शादी नहीं की और वह विजय गोस्वामी से जेल में मिलने गईं थी । अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने इसी इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने सोचा था कि वह कैसे भी उन्हें जेल से बाहर निकालकर रहेंगी । विजय गोस्वामी जेल से बाहर भी आए, लेकिन ममता कुलकर्णी भारत फिर नहीं लौट पाई । जिस दौरान विजय गोस्वामी जेल में थे ममता ने अपने आपको ईश्वर भक्ति में डुबो लिया था। अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने अध्यात्म पर एक किताब भी लिखी है, जिसका नाम है “ऑटोबायोग्राफी ऑफ एन योगिन । ”

 

एक इंटरव्यू में अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने बताया अपने को बॉलीवुड से दूर रखने का कारण –

अभिनेत्री ममता कुलकर्णी विजय गोस्वामी के जेल जाने के दौरान अपने आपको ईश्वर के भक्ति में डूबा लिया था । जिसके चलते उन्होंने बॉलीवुड से भी दूरी बना ली । एक ऑनलाइन इंटरव्‍यू में बॉलीवुड को अलविदा कहने की वजह पर अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने कहा कि , “कुछ लोग दुनिया के कामों के लिए पैदा होते है, जबकि कुछ ईश्‍वर के लिए पैदा होते है । मैं भी ईश्‍वर के लिए पैदा हुई हूं । बॉलीवुड में वापसी पर उन्होंने इस साक्षात्कार में कहा था कि क्या घी को फिर से दूध बनाना मुमकिन है ।”

 

इस घटना के बाद रातों रात स्टार बन गई थी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी-

साल 1992 में कुछ ऐसी घटना हुई जिसने अभिनेत्री ममता कुलकर्णी को रातों रात स्टार बना दिया । दरअसल, अभिनेत्री ममता कुलकर्णी के स्टारडस्ट मैग्जीन के लिए टॉपलैस फोटोशूट करवा कर हेडलाइन बन गई थी । सितंबर 1993 में जब यह मैग्जीन मार्केट में आई तो लोग इसको खरीदने के लिए टूट पड़े थे । हालात ऐसे बन गए कि कुछ ही दिनों में मैगजीन की सारी कॉपिया बिक गई । इस फोटो शूट से ममता रातोंरात स्टार बन गई थी । लोगों ने मैगजीन का वो अंक ब्लैक में भी खरीदा था ।

 

इसलिए गायब हो गई थी अभिनेत्री ममता कुलकर्णी फिर नहीं लौटी बॉलीवुड में –

बॉलीवुड एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी बॉलीवुड में अपनी पहचान बना कर नाम कमा ही रही थी की उनका नाम अंडरवर्ड से जुड़ने लगा था । फिर खबरें आई कि अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने विक्की यानी विजय गोस्वामी से शादी कर ली है और इसके बाद ममता का नाम अंडरवर्ल्ड से जुड़ने लगा और फिल्म निर्माता उनसे कतराने लगे थे । जिस दौरान विक्की जेल में थे, अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने अपने आपको ईश्वर भक्ति में डुबो लिया था । एक ऑनलाइन इंटरव्‍यू में बॉलीवुड को अलविदा कहने की वजह पर अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने कहा कि , “कुछ लोग दुनिया के कामों के लिए पैदा होते है, जबकि कुछ ईश्‍वर के लिए पैदा होते है । मैं भी ईश्‍वर के लिए पैदा हुई हूं ।  साल 2013 में ममता कुलकर्णी ने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर और पोस्ट डालकर सबको हैरान कर दिया था , जिसके मुताबिक वो साध्वी बन गई थी । बता दें कि ममता कुलकर्णी और उसके बॉयफ्रेंड विक्की गोस्वामी को ठाणे की एक स्पेशल कोर्ट ने 2000 करोड़ रुपये ड्रग्स रैकेट केस में दोषी करार दिया था । पिछले महीने ही कोर्ट ने ममता को भगोड़ा घोषित करने के साथ ही उनकी संपत्तियों की कुर्की करने का आदेश दिया है । कोर्ट ने साल 2016 में उन्हें और उनके पति विक्की गोस्वामी को भगोड़ा घोषित कर दिया और उनके 8 अकाउंट फ्रीज कर दिए । पुलिस ने बताया, “एक साल हो चुका है और मुख्य आरोपी अभी तक फरार है । ममता अभी भी फरार चल रही है, जबकि उनके पार्टनर विक्की गोस्वामी को केन्या में गिरफ्तार किया जा चुका है । ”

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here