अभिनेता प्रकाश राज दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्रीज़ के सबसे पहले अभिनेता है, जिन्होंने बॉलीवुड की हिंदी फिल्मो में अभिनय करके सफलता प्राप्त की है। अभिनेता प्रकाश राज एक वर्सटाइल एक्टर है लेकिन खासतौर पर उन्हें विलेन के दमदार किरदारों के लिए जाना जाता है।कन्नड़ और तेलुगु फिल्मों के अभिनेता प्रकाश राज ने वान्टेड, सिंघम और दबंग-2 जैसे हिंदी फिल्मो में अभिनय करके पुरे देश में अपनी नामना कमाई है। उन्होंने साउथ सिनेमा से लेकर बॉलीवुड तक कई शानदार फिल्में की है। इसके अलावा उन्होंने थिएटर से लेकर टीवी सीरियल तक में काम किया है। वह आज अपना 57 वां जन्मदिन मना रहे है। अभिनेता प्रकाश राज ने अभिनय के अपने करियर में नकारात्मक के साथ सकारात्मक और कॉमेडी किरदार भी किए है ।

अभिनेता प्रकाश राज का विस्तविक नाम प्रकाश राय है। लेकिन उन्होंने एक तमिल डायरेक्टर के. बालाचंदर के कहने पर अपना नाम बदलके प्रकाश राज रख लिया है। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने सिर्फ साउथ फिल्म ही नहीं बल्कि हिंदी फिल्मो में भी अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को हैरान कर दिया है। ऐसे तो उनका किरदार ज्यादातर नेगेटिव यानि विलन का हुआ करता है । लेकिन वह बहुत अच्छे स्वभाव के व्यक्तित्व वाले इन्सान है।

 

शुरुआती जीवन, शिक्षा और फिल्मी करियर –

26 मार्च 1965 को बेंगलौर, कर्नाटक में जन्मे अभिनेता प्रकाश राज को बचपन से ही अभिनय का शौक था। उन्होंने अपनी स्कूल शिक्षा बैंगलोर की सेंट जोसेफ हाईस्कूल से ली हुई है। फिर उन्होंने अपनी कॉलेज की पढाई भी बैंगलोर की सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पूर्ण की है। अभिनेत्री का जन्म एक मध्यम वर्ग के परिवार में हुआ था प्रकाश जी का वास्तविक नाम प्रकाश राय था लेकिन के. बालाचंदर के कहने से उन्होंने अपना नाम बदल के प्रकाश राज कर दिया था। उनके पिताजी का नाम मंजुनाथ राय है। माता का नाम स्वर्णलता राय है। उनके एक भाई है , जिसका नाम प्रसाद राय है। अभिनेता प्रकाश राज हिन्दू परिवार से बिलॉन्ग करते है। उनकी पत्नी का नाम पोनी वर्मा है। उन्होंने साल 1994 में ललिता कुमारी नाम की अभिनेत्री से शादी की थी। उन्हें ललिता से तीन बच्चे थे। उनकी बेटिया पूजा और मेघना बेटे का नाम सिद्धु था। लेकिन उनके बेटे सिद्धु की मौत हो चुकी है। साल 2009 में उन्होंने ललिता से अलग हुए थे और 24 अगस्त 2010 के दिन पोनी वर्मा (कोरियोग्राफर) से दूसरी वक्त विवाह किया था। पोनी ने वेदंथ नाम के एक लड़के को जन्म था।जिस फ़िल्म में अभिनेता प्रकाश राज विलेन के रोल में होते है, उसमें हीरो पर बहुत भारी पड़ते है। अपनी शानदार एक्टिंग के लिए प्रकाश राज को नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है। उनके बोले गए डायलॉग कई बार हीरो से भी ज्यादा हिट होते है। तो चलिए जानते हैं उनके ऐसे ही सुपरहीट डायलॉग के बारे में जो हमेशा लोगों की जुबान पर रहते है। अभिनेता प्रकाश राज के एक्टिंग करियर की शुरुआत किसी फिल्म से नहीं बल्कि एक टीवी शो से हुई थी। अभिनेता इमरान ने सबसे पहले दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले टीवी शो “बिसिलु कुदुरे” में अभिनय किया था। इस शो में प्रकाश की एक्टिंग को काफी सराहा गया था। जिसके बाद प्रकाश राज ने फिल्मों में काम करना शुरू किया। उन्होंने अपने फिल्म करियर में कई फिल्मों में काम किया है। वे कई सुपरहिट फ़िल्में बॉक्स ऑफिस को दे चुके है। यही नहीं उन्होंने अपनी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त किया है। उन्होंने तमिल फिल्मों के साथ ही बॉलीवुड की भी फिल्मों में काम किया।प्रकाश राज ने सबसे बॉलीवुड की फिल्मों में साल 1998 में काम किया था और फिल्म का नाम था “हिटलर” हालाँकि यह फिल्म अधिक नहीं चली। जिसके बाद अभिनेता को फिल्म वांटेड में गनी भाई के किरदार में देखा गया था। इस किरदार ने ना केवल उन्हें बॉलीवुड में पहचान दिलाई बल्कि उनकी लोकप्रियता भी हिंदी सिनेमा के चाहने वालों में बढ़ने लगी। उन्होंने बॉलीवुड और तमिल दोनों ही सिनेमा में काफी काम किया है और अपने फैंस को कई सुपरहिट फ़िल्में दी है। अभिनेता प्रकाश राज आज तमिल सिनेमा के बड़े स्टार बन चुके है और कई फिल्मों में काम कर रहे है ।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट एक्टर प्रकाश राज-

  • एक्टर होने के साथ ही प्रकाश राज फिल्म निर्माता और निर्देशक के रूप में भी काम करते है। वह अब तक कई फिल्मों का निर्देशन भी कर चुके है।
  • प्रकाश राज अब तक करीब दो हजार से भी अधिक प्ले में काम कर चुके है। उन्होंने अपना पहला प्ले अपने स्कूल के दिनों में किया था।
  • वह बॉलीवुड के विलेन के रूप में अपनी पहचान बना चुके है। उन्हें बॉलीवुड की अब तक की उनकी सभी फिल्मों में बेहतरीन विलेन के रूप में देखा गया है। इन फिल्मों में वांटेड , सिंघम, दबंग-2, सिंह साहब द ग्रेट, जंजीर आदि फ़िल्में शामिल है।
  • अभिनेता प्रकाश राज का विस्तविक नाम प्रकाश राय है। लेकिन उन्होंने एक तमिल डायरेक्टर के. बालाचंदर के कहने पर अपना नाम बदलके प्रकाश राज रख लिया है।
  • अभिनेता प्रकाश राज को फिल्मों में काम करते हुए 3 दशक हो चुके है और अब तक उन्हें 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।
  • अभिनेता प्रकाश राज को गुस्सा बहुत आता है। वह कई बार लोगों पर गुस्सा करते हुए नज़र आ ही जाते है । इसलिए उन पर तमिल सिनेमा के द्वारा 6 बार प्रतिबन्ध भी लग चुका है।
  • फिल्म सिंघम में प्रकाश राज के अपोजिट एक्टर अजय देवगन थे। इस फिल्म में जितने अजय देवगन के डायलॉग हिट हुए थे उतने ही प्रकाश राज के डायलॉग भी हिट हुए थे। फ़िल्म में उनका डायलॉग “मेरे साथ कुछ भी करने का, मेरा ईगो हर्ट नहीं करने का” बहुत मशहूर हुआ था ।
  • उन्होंने हिंदी फिल्म सिंह साहब द ग्रेट,वांटेड,जंजीर, सिंघम,दबंग 2 और बुड्ढा होगा तेरा बाप जैसी हिंदी फिल्मो में अभिनय किया है।
  • एक्टर प्रकाश राज के एक्टिंग करियर की शुरुआत किसी फिल्म से नहीं बल्कि एक टीवी शो से हुई थी। अभिनेता ने सबसे पहले दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले टीवी शो “बिसिलु कुदुरे” में अभिनय किया था । इस शो में प्रकाश की एक्टिंग को काफी सराहा गया था ।
  • प्रकाश राज एक सफल निर्देशक के रूप में कई तेलगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मे कर चुके है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here