2 अप्रैल सन् 1969 में जन्मे अभिनेता अजय देवगन का वास्तविक नाम विशाल देवगन है।अजय देवगन बॉलीवुड के उन अभिनेताओं की सूची में से एक है, जिन्होंने बॉलीवुड को बहुत ही सुपरहिट फिल्में दी है । उन्हें बॉलीवुड का सिंघम भी इसलिए कहा जाता है । अभिनेता अजय देवगन के फैंस भी उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते है। बता दें कि अभिनेता अजय देवगन आज 2 अप्रैल को अपना 53वां जन्मदिन मना रहे है । ‌

अभिनेता अजय देवगन को हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा प्रैंक्स्टर कहा जाता है । अभिनेता अजय देवगन ने अब तक अपने कई को-स्टार्स को अपने प्रैंक्स से निशाना बनाया है । अभिनेता अजय देवगन ड्रॉप डेड सीरियस चेहरे को देख कौन कहेगा कि वह बहुत अधिक मजाक करते होंगे । अभिनेता अजय देवगन 90 के दशक से एक्शन फिल्मों में काम करते आ रहे है । कॉमेडी फिल्मों में तो उन्होंने पिछले कुछ सालों से काम करना शुरू किया है , लेकिन उनकी भोली सी सूरत पर जाना एक गलतफहमी होगी । क्योंकि हमारे एक्शन हीरो बॉलीवुड के बड़े प्रैंक मास्टर है और यह बात उनके को-स्टार्स ने भी तमाम मौकों पर मानी है ।

 

अभिनेता अजय देवगन का शुरुआती जीवन, शिक्षा और फिल्मी करियर-

2 अप्रैल सन् 1969 को दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में जन्मे अभिनेता अजय देवगन ने 1991 में फिल्म “फूल और कांटे” के साथ एक शानदार शुरुआत के बाद, वह अब भारत के सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक है । साल 2016 में, अजय को भारत सरकार से पद्म श्री मिला था । अभिनेता अजय देवगन मूल रूप से अमृतसर के रहने वाले थे, हालांकि बॉलीवुड से संबंध विकसित करने के बाद वे मुंबई आ गए थे । अभिनेता अजय देवगन ने सिल्वर बीच हाई स्कूल से शिक्षा पूरी करने के बाद अजय ने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से स्नातक किया है । अभिनेता देवगन के पिता वीरू हिंदी फिल्म बिरादरी के लिए स्टंट कोरियोग्राफर थे । वही उनकी मां वीना एक निर्माता है । उनकी दो बहनें नीलम और कविता है । उनके चचेरे भाई अनिल देवगन भी एक हिंदी फिल्म निर्देशक है । उनके फिल्मी करियर की बात करें तो सन् 1991 में अभिनेता अजय देवगन की फिल्म “फूल और कांटे” से बॉलीवुड में एक स्टार थे। उन्होंने अपने शुरुआती दृश्य में दो मोटरसाइकिलों के बीच संतुलन बनाते हुए एक विभाजन का प्रदर्शन किया था, जो बहुत ही मशहूर हुआ था । यह सीन आज भी बॉलीवुड के सबसे मशहूर सीन में से एक है । उन्होंने पहली फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, और उन्होंने फिर फ़िल्म जिगर सन् 1992 में अभिनय किया था । साल 1993 में, उन्होंने नौ फिल्मों जैसे” दिल है बेताब” और “दिव्या शक्ति” में अभिनय किया। “संग्राम” , “एक ही रास्ता”,” मंच”, “शक्तिमान”,” धनवान”, और “बेदर्दी” जैसी फिल्मों में अभिनय किया। हालाँकि यह सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी नहीं थी। और सन् 1994 की उनकी फिल्म विजयपथ के बाद अभिनेता अजय देवगन का करियर अपने चरम पर पहुंच गया था। दरअसल, इस फिल्म से तब्बू ने भी बॉलीवुड में डेब्यू किया था । अभिनेता अजय देवगन ने साल 1995 तक कई हिट फिल्में बनाई थी , लेकिन उन्हें कभी भी किसी फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित नहीं किया गया था । साल 1991 में उन्हें मिला सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अवार्ड केवल वही था , जिसे अजय ने जीता था ।वही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में बॉक्स-ऑफिस पर तहलका मचा देने वाली फिल्म, जो अजय ने की थी वह इंद्र कुमार की हिट फिल्म “इश्क” थी । इसमें जूही चावला और काजोल भी थी । इसके बाद महेश भट्ट द्वारा निर्देशित “ज़ख्म” साल 1998 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हुआ था। अभिनेता अजय देवगन को उनके पहले राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट एक्टर अजय देवगन –

  • अभिनेता अजय ने निर्देश के रूप में साल 2000 में ” अजय देवगन फिल्मस” की स्थापना की थी । वही अभिनेता के प्रोडक्शन हाउस ने यू मी और हम (2008) और सन ऑफ सरदार (2012) जैसी फिल्मों का निर्माण किया है । इसने “ऑल द बेस्ट: फन बिगिन्स (2010)”, “बोल बच्चन (2012)” और “बोल मानुस (2012)” का भी निर्देशन किया था ।
  • अभिनेता अजय देवगन ने अपने डायरेक्शन की शुरुवात फिल्म “यू मि और हम” यह फिल्म साल 2008 में आई थी और उनकी दुसरी डायरेक्शन फिल्म थी “शिवाय” , जो साल 2016 में आई थी ।
  • अभिनेता अजय देवगन का वास्तविक नाम विशाल देवगन है। हालांकि अभिनेता ने फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले इन्होंने अपना बॉलीवुड में ऑनस्क्रीन नाम अजय रख दिया था ।
  • अभिनेता अजय देवगन ने सिंघम और दृश्यम जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं ने उन्हें बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेताओं में स्थान दिलाया है ।
  • अभिनेता अजय देवगन काजोल से मिलने से पहले उनका रवीना टंडन और करिश्मा कपूर के साथ कई बार लिंक अप की कहानियां भी सुर्खियों में थी ।
  • अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री काजोल की लव स्टोरी में सबसे अजीब बात यही थी, कि दोनों में से किसी ने भी एक दूसरे को प्रपोज नहीं किया था। लेकिन दोनों को ही पता था, कि दोनों एक दूसरे से प्यार करते है ।
  • अभिनेता अजय देवगन कॉलेज में अजय अपने दोस्तों के साथ बाइक स्टंट किया करते थे और यही वजह है की उनकी फिल्म “फूल और कांटे” में उन्हें जो दो बाइक के ऊपर सवार होकर दिखाया गया था और फिल्म में यह स्टंट उनके रियल लाइफ से ही दर्शाया गया है।
  • अभिनेता अजय देवगन के दो बच्चे है, जिनमे से बड़ी बेटी का नाम नायसा और छोटे बेटे का नाम युग है।
  • अभिनेता अजय देवगन के बारे में हैरान कर देने वाली बात यह है कि उन्हें अवॉर्ड फंक्शन और पार्टियां बिल्कुल पसंद नहीं है ।  वह काम खत्म करके सीधा अपने घर में बच्चों के साथ समय बिताना पसंद करते है ।
  • अभिनेता अजय देवगन और प्रसिद्ध एक्शन निर्देशक रोहित शेट्टी के करीबी दोस्त है, और वह बचपन से ही एक-दूसरे को उनके माता-पिता के माध्यम से जानते है ।
  • अभिनेता अजय देवगन अपनी बेटी को लेकर बहुत पोजेसिव है और जब तक उनकी बेटी घर वापस नहीं आ जाती तब तक वह आराम नहीं करते है ।
  • अभिनेता अजय देवगन ने मात्र 9 वर्ष की उम्र से ही  गाड़ी चलाना शुरू कर दिया था , क्यूंकि इनके पिता फिल्मों में एक्शन डायरेक्टर हुआ करते थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here