महज़ 17 साल की उम्र से अपनी पहली रोमांटिक ड्रामा फिल्म प्रेम कैदी के साथ बॉलीवुड में एंट्री लेने वाली अभिनेत्री करिश्मा कपूर ने लगभग एक दशक तक सिल्वर स्क्रीन पर राज करने के बाद, उन्होंने एक बिजनेस मैन से शादी की और 2003 में बॉलीवुड से छुट्टी ले ली । तो उनके जन्मदिन के खास अवसर पर जानते हैं उनके बारे में रुचिका तथ्य –

 

25 जून साल 1974 में जन्मी अभिनेत्री करिश्मा कपूर को मुंबई में अभिनेता रणधीर कपूर और अभिनेत्री बबीता के घर हुआ था । उनकी छोटी बहन करीना भी एक फिल्म अभिनेत्री है‌ ।उनके दादा अभिनेता और फिल्म निर्माता राज कपूर थे। उनके परदादा अभिनेता पृथ्वीराज कपूर थे । एक स्टार किड होने के बावजूद, उनका जीवन कभी आसान नहीं रहा था । बिना गॉडफादर के बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से लेकर दूसरी महिला की वजह से अपने घर को तोड़ते हुए देखने से लेकर अब अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश करने तक, उन्होंने संघर्षों और दिल टूटने के अपने हिस्से को जीया है ।

 

अभिनेत्री का शुरुआती जीवन-

अभिनेता ऋषि कपूर और राजीव कपूर उनके चाचा है , जबकि अभिनेत्री नीतू सिंह और उद्यमी रितु नंदा उनकी मौसी है । उसके पहले चचेरे भाइयों में अभिनेता रणबीर कपूर , अरमान जैन और आधार जैन और निखिल नंदा शामिल है । करिश्मा को प्यार से लोलो बुलाते है जो उनका निकनेम है। उनका निकनेम “लोलो ” हॉलीवुड अभिनेत्री ” गीना लोलोब्रिगिडा ” से लिया गया था । करिश्मा के पिता अभिनेता रणधीर कपूर पंजाबी परिवार से ताल्लुख रखते है वही उनकी माँ बबिता सिंधी परिवार से ताल्लुख रखती है ।एक फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक होने के नाते करिश्मा बचपन से ही अभिनेत्री बनना चाहती थी । अभिनेत्री श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित की एक्टिंग देखकर करिश्मा को भी अभिनत्री बनने का भूत सवार हो गया था । करिश्मा को एक्टिंग का इतना शौक था की वह अपने माता पिता के साथ हर एक पुरस्कार समारोहों में शामिल होती थी । और अपने माता-पिता के साथ फिल्म के सेट पर जाती थी ।उनके पिता रणधीर नहीं चाहते थे की उनकी कोई भी बेटी अभिनेत्री बने । इसके विपरीत वे चाहते थे की उनकी बेटी पारम्परिक तरीको का पालन करते हुए अपना घर संभाले । बेटियों को अभिनेत्री ना बनाने की चाह रखने की वजह से रणधीर का उनकी पत्नी बबिता से इतना बड़ा झगड़ा होना शुरू हो गया की करिश्मा की माँ ने 19 सालो के लिए अपना घर छोड़ दिया था और अपने पति से बिना तलाक लिए घरवालों से दूर रही थी । कई सालों तक अलग रहने के बाद दोनों ने 2007 में सुलह कर ली ।

 

अभिनेत्री करिश्मा कपूर का शिक्षा –

करिश्मा कपूर ने अपनी शुरूआती पढ़ाई मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से प्राप्त की थी । उसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई के सोफिया कॉलेज में दाखिला ले लिया था । लेकिन अपने परिवार की वित्तीय हालात ज्यादा ख़राब हो जाने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी । अपनी फिल्मों की शूटिंग के दौरान अभिनेता अजय देवगन एवं करिश्मा काफी अच्छे दोस्त बन गए और करीब आ गए । दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया लेकिन करिश्मा को पता चल गया कि अजय उन्हें एक और को-स्टार रवीना के साथ दो बार डेट कर रहे है । उसने हमेशा कहा कि अजय सिर्फ एक अच्छा दोस्त था, लेकिन अफवाहों की चक्की उनके अफेयर से भरी हुई थी । करिश्मा और रवीना उस दौरान अजय की वजह से एक दूसरे के दुश्मन बन गए, लेकिन अजय ने उन दोनों को अभिनेत्री काजोल के प्यार में पड़ने की वजह से छोड़ दिया और अंत में उन्होंने काजोल से शादी कर ली ।

 

करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन का रिलेशनशिप –

बहुत कम ही लोग जानते है कि करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन ने सगाई करने से पहले लगभग 5 साल तक डेट किया था तो क्या आप जानना चाहते है कि दोनों की मुलाकात कैसे हुई ? साल 1997 में निखिल और श्वेता की शादी में करिश्मा और अभिषेक मिले और करीब आ गए । जल्द ही, दोनों ने डेटिंग शुरू कर दी । चूंकि करिश्मा एक बड़ी स्टार थी और अभिषेक ने अभी तक अपना करियर शुरू नहीं किया था, इसलिए उनके लिए अपने रिश्ते को गुप्त रखना आसान था । इस समय के दौरान ही करिश्मा की नन्ही बहन करीना ने अभिषेक के साथ 2000 में अपनी पहली फिल्म रिफ्यूजी से डेब्यू किया था । साल 2002 में करिश्मा और अभिषेक की सगाई की घोषणा के केवल चार महीने बाद दोनों परिवारों ने अचानक सगाई तोड़ दी । बच्चन और कपूर दोनों ने कभी भी शादी को रद्द करने का कारण नहीं बताया, लेकिन जया बच्चन ने एक बार खुलासा किया कि यह पूरी तरह से अभिषेक का निर्णय था । बच्चन और कपूर के रिश्ते में हमेशा के लिए खटास आ गई, चुप-चुप फुसफुसाहट थी कि करिश्मा की माँ बबीता ने सगाई को चुपचाप तरीके से तोड़ दिया क्योंकि उस समय करिश्मा एक स्टार थी और अभिषेक ने अभी अपना करियर शुरू किया था । अमिताभ बच्चन की आर्थिक स्थिति भी उतनी अच्छी नहीं थी, क्योंकि उन्हें अपनी प्रोडक्शन कंपनी के कारण कई नुकसान हुए थे ।

 

करिश्मा कपूर और अजय देवगन का रिलेशनशिप-

करिश्मा कपूर की निजी जिंदगी फैंस के बीच खुली किताब की तरह है । लेकिन इसमें भी अजय देवगन का किस्सा कुछ ही लोग जानते है । कम ही लोग जानते हैं कि एक समय था जब करिश्मा और अजय एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे । जब करिश्मा कपूर का करियर कामयाबी हासिल कर रहा था तभी अभिनेत्री अपना दिल अजय देवगन पर हार बैठी थी । दोनों ने एक साथ ” सुहाग ” और ” जिगर‌ ” जैसी कुछ फिल्मों में काम किया । इस दौरान ही दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और फिर अजय और करिश्मा एक-दूसरे को डेट करने लगे थे । लेकिन इसी बीच अजय देवगन का नाम रवीना टंडन से भी जुड़ने लगा था । इसके बाद ही अजय देवगन और करिश्मा के रिश्ते का अंत हो गया ।

 

सगाई के कुछ महीने बाद ही ब्रेकअप-

अभिनेत्री करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की सगाई अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन के मौके पर हुई । हालांकि, दोनों का रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल पाया । सगाई के पांच महीने बाद ही दोनों का रिश्ता टूट गया । इस एक खबर ने फिल्मी दुनिया में फिर से हलचल को पैदा कर दिया था । कई रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि अभिषेक और करिश्मा का रिश्ता अभिनेत्री की मां बबीता की वजह से टूटा है । दावा किया जाता है कि उन दिनों अभिषेक का कोई करियर था और ना ही बच्चन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक थी । ऐसे में बबीता नहीं चाहती थीं कि उनकी बेटी की शादी अभिषेक से हो । कुछ रिपोर्ट्स में भी कहा गया कि जया बच्चन नहीं चाहती थीं कि करिश्मा शादी के बाद फिल्मी दुनिया में काम करें । दावा है कि दोनों माओं की वजह से ही करिश्मा और अभिषेक का रिश्ता टूट गया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here