मशहूर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म नाम “फिल्म: दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली अभिनेत्री मंदिरा बेदी 15 अप्रैल 1972 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में जन्मी थी । उनके पिता का नाम वीरिंदर सिंह है, और उनकी माँ का नाम गीता बेदी है । अभिनेत्री मंदिरा बेदी हिंदू परिवार से है बिलौग करती है । उन्होने टेलीविजन दूरदर्शन के सीरियल “शांति” से अपने अभिनय की शुरुआत की थी । इस सीरियल में उनके किरदार का नाम भी “शांत”’ ही था । इसके अलावा भी अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने कई और बड़े बड़े सीरियल जैसे “क्योंकि सास भी कभी बहु थी”, “जस्सी जैसी कोई नहीं”, “सी.आई.डी”., “24” जैसे सीरियल में अभिनय किया है । उनके फ़िल्मी सफर की बात करे तो मंदिरा ने अपनी पहली ही फिल्म कुछ ऐसी चुनी थी जिसे कई लोग अपनी पसंदीदा फिल्मो में से एक मानते है । इस फिल्म का नाम “डी. डी. एल. जे.” यानी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ है । यह फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी । इस फिल्म फिल्म की सफलता के साथ ही है ऐसी फिल्म रही जिसके किरदार आज भी लोगों के जहन में है । इस फिल्म के अलावा उन्होंने “बादल”, “शादी के लड्डू”, “ओ तेरी”, “वोडका डायरीज” जैसी फिल्मो में भी अभिनय किया था । उन्हें अक्सर क्रिकेट के मौदान पर होस्टिंग करते हुए भी देखा जाता है । इन सबके अलावा मंदिरा एक बहुत अच्छी फैशन डिज़ाइनर भी है ।

 

15 अप्रैल 1972 को कोलकाता में जन्मी अभिनेत्री और टीवी प्रेजेंटर मंदिरा बेदी आज जन्मदिन है । सन् 1994 में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी । दूरदर्शन के शो “शांति” से अपनी पहचान बनाने वाली मंदिरा पहली महिला स्पोर्ट्स एंकर थी । उन्होंने साल 2003 में सोनी के साथ अपना स्पोर्ट्स जगत में सफर शुरू किया थी । “शांति” हो या आईसीसी वर्ल्ड कप की होस्टिंग, मंदिरा दोनों ही रोल में वह फिट बैठी थी । लेकिन मंदिरा का सफर आसान नहीं रहा है । उन्हें अपनी पहचान बनाने के लिए काफी संघर्ष और ट्रोल्स का सामना करना पड़ा था । वह तब से ट्रोल्स का शिकार हो रही है, जब सोशल मीडिया का चलन भी नहीं था । लेकिन हर बार मंदिरा ने ट्रोल्स का डटकर सामना किया और चट्टान की तरह खड़ी रही । यही वजह है कि आज वह अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रही है ।

 

स्पोर्ट्स एंकर के रूप में बहुत ट्रोल हुई है अभिनेत्री मंदिरा बेदी-

साल 2003 में जब अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने क्रिकेट शो करना शुरू किया था, तो उनका पहनावा भी बहुत ही मॉर्डन और हटके रहा । होस्टिंग के लिए उन्हें खूब सराहा गया था , हालांकि इसे लेकर उन्हें बेवजह निशाना भी बनाया गया था । उनके कपड़ों को लेकर आपत्तिजनक बातें की गई और उन पर कमेंट किए गए कि वह अपने कपड़ों से शो में ग्लैमर का ज्यादा तड़का लगाती है, जिससे खेल की गंभीरता खत्म हो जाती है । होस्टिंग के दौरान अपने साथ हुए बर्ताव को लेकर मंदिरा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, ” मैं अपने काम के लिए बहुत मेहनत करती हूं, लेकिन लोगों को मेरे ब्लाउस की स्ट्रेप ही दिखाई देती है ।” इतना ही नही अभिनेत्री मंदिरा बेदी को होस्टिंग के दौरान जब क्रिकेटरों से सवाल करती थी , तो वह उन्हें पसंद नहीं आते थे । वह उन्हें घूरते या फिर कुछ भी जवाब दे देते थे और इसी बात से अभिनेत्री मंदिरा बेदी डरती थी । अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने इसे लेकर एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि कोई भी ये नहीं चाहता था कि वह शो को होस्ट करें । ऐसे में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था । हालांकि चैनल ने उनका साथ दिया और उन्हें काम करने की पूरी आजादी दी । अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने साल 2003 और साल 2007 के वर्ल्ड कप में एक्स्ट्रा इनिंग्स की एकरिंग की थी । इसके बाद 2004 और 2006 में उन्होंने चैंपियस ट्राफी और आईपीएल का दूसरा सीजन भी होस्ट किया था । वही, उन्हें क्रिकेट की जानकारी न होने की वजह से भी काफी परेशानी का समाना करना पड़ा था । अभिनेत्री मंदिरा बेदी को उनका फिटनेस के लिए भी जाना है और अक्सर वह अपने फोटो और वीडियो शेयर करती है । ऐसे में कई बार उन्हें अपने फोटोज के लिए भी ट्रोल का शिकार होना पड़ा है । उनके लिए काफी भद्दे-भद्दे कमेंट्स किए गए थे । यही नहीं, जब मंदिरा ने साल 2020 में अपनी बेटी तारा को गोद लिया और इसकी जानकारी दी तो ट्रोल्स ने इसमें भी वजह ढूंढ ली उनकी बेटी को गली और कचरे से उठाकार लाया गया बताया । वही, अभिनेत्री मंदिरा बेदी पर भी अपना पीआर को चमकाने के लिए बच्ची को गोद लेने की बात कही गई ।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट एक्ट्रेस मंदिरा बेदी-

  • मंदिरा बेदी शादीशुदा है । अभिनेत्री मंदिरा बेदी की शादी 14 फरवरी 1999 को हुई थी । मंदिरा बेदी के पति का नाम राज कौशल है । शादी के 12 साल बाद मंदिरा ने 19 जून 2011 को मुंबई के लीलावती अस्पताल में एक लड़के को जन्म दिया था । मंदिरा के बेटे का नाम वीर है । वही अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने एक बेटी को भी गोद लिया है । जिसका नाम तारा है । 30 जून 2021 को मंदिरा बेदी के पति राज कौशल का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है।
  • साल 2001 से मंदिरा ने एक लोकप्रिय सीरियल में अपना सबसे लोकप्रिय किरदार दर्शाना शुरू किया था । इस सीरियल का नाम “क्योंकि सास भी कभी बहु थी” था और मंदिरा के किरदार का नाम “डॉ. मंदिरा कपाडिया” था ।
  • साल 2006 में अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने सोनी टीवी के रियलिटी शो ‘फियर फैक्टर इंडिया’ में कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था और शो की विजयता भी बनी थी ।
  • एक बार कॉन्ट्रोवर्सी में तब आई थी जब अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने साल 2007 के आईसीसी वर्ल्ड कप के फिनाले वाले दिन, सभी देशो के झंडे वाली प्रिंट साड़ी पहनी थी । इस साड़ी में भारत का झंडा उनके पैरो के पास था, जिसकी वजह से उन्हें कई बातें सुननी पड़ी थी । बाद में मंदिरा ने सभी से माफ़ी मांगी थी ।
  • अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने साल 2009 में कलर्स टीवी के स्टंट रियलिटी शो “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाडी” में भी मंदिरा ने कंटेस्टेंट के रूप में भाग लिया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here