‌बॉलीवुड में अपने कॉमेडी रोल के लिए मशहूर एक्टर शरमन जोशी बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता है । आज वह अपना 43वां जन्मदिन मना रहे है । वह बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रहे शरमन जोशी इंडस्ट्री के ऐसे कलाकारों की सूची में शामिल है, जिन्होंने बतौर सोलो हीरो कोई बड़ी फिल्म नहीं दी है । लेकिन बावजूद इसके एक्टर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी ने हर बार लोगों की तारीफें लूटी है ।

बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रहे शरमन जोशी इंडस्ट्री के ऐसे कलाकारों की सूची में शामिल है , जिन्होंने बतौर सोलो हीरो कोई बड़ी फिल्म नहीं दी । लेकिन बावजूद इसके एक्टर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी ने हर बार लोगों की तारीफें लूटी । अपने फिल्मी करियर के दौरान शरमन ने यूं तो कई किरदार निभाएं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा उनकी कॉमेडी के लिए पसंद किया गया । हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए अभिनेता को अपने फिल्मी सफर के दौरान काफी मेहनत करनी पड़ी ।

 

अभिनेता शरमन जोशी का फिल्मी करियर-

28 अप्रैल सन् 1979 को मुम्बई में जन्में शरमन का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था । उनके पिता अरविंद जोशी गुजराती थिएटर के दिग्गज कलाकार है । इसके अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य भी थिएटर से जुड़े हुए है । अपने परिवार को देखते हुए, शरमन भी इसी क्षेत्र में आगे बढ़े और थिएटर से जुड़े । मशहूर अभिनेत्री शरमन जोशी ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत ​फिल्म गॉडफादर से की थी । उन्होंने हिंदी फिल्मों के साथ साथ मराठी और गुजराती फिल्मों में भी काम किया था । उन्होंने हिंदी फिल्मों में साल 2001 में को एक्टर के रूप में अपनी शुरुआत की इसके बाद अभिनेता ने रंग दे बसंती (2006), गोलमाल (2006), लाइफ इन अ … मेट्रो (2007) जैसी ब्लॉकबस्टर में सहायक भूमिकाएं निभाई । इसके अलावा अभिनेता शरमन जोशी 3 इडियट्स (2009), फेरारी की सावरी (2012), हेट स्टोरी 3 (2015) जैसी फिल्मों में काम कर चुके है ।अभिनेता शरमन जोशी इंडस्ट्री के ऐसे कलाकारों की सूची में शामिल है , जिन्होंने बतौर सोलो हीरो कोई बड़ी फिल्म नहीं दी । लेकिन बावजूद इसके एक्टर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी ने हर बार लोगों की तारीफें लूटी है । अपने फिल्मी करियर के दौरान शरमन ने यूं तो कई किरदार निभाएं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा उनकी कॉमेडी के लिए पसंद किया गया । यूं तो अभिनेता शरमन जोशी ने कई किरदार निभाएं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा उनकी कॉमेडी के लिए पसंद किया गया । हालांकि, इस मुकाम तक पहुंचने के लिए अभिनेता को अपने फिल्मी सफर के दौरान काफी मेहनत करनी पड़ी । शरमन जोशी को बॉलीवुड में पहचान फिल्म स्टाइल और एक्सक्यूज मी से मिली। लेकिन साल 2006 में आई फिल्म रंग दे बसंती उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट रही थी । इसके बाद थ्री इडियट्स उनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई । शरमन जोशी फिल्मों में अपना अलग तरह के अभिनय करने के लिए जाने जाते है ।

फिल्मों में अभिनय करने के बाद भी शरमन को  नहीं मिल पाया वह मुकाम-

बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय करने के बाद भी शरमन को हिंदी सिनेमा में वह मुकाम नहीं मिल पाया , जिसकी उन्होंने चाहत की थी । इसके बाद वह देशभक्ति फिल्म में रंग दे बसंती में नजर आएं थे । इस मल्टीस्टारर फिल्म में शरमन के साथ आमिर खान, सोहल अली खान, कुणाल कपूर भी नज़र आए । इसके बाद गोलमाल सीरीज में अपनी गजब की कॉमेडी के दम पर एक्टर ने हिंदी सिनेमा में एक अलग पहचान बनाई । साल 2009 में आई फिल्म 3 इडियट्स में शरमन जोशी के किरदार को लोगों ने काफी सराहा गया था । चेतन भगत के नॉवेल थ्री मिस्टेक्स ऑफ़ माय लाइफ पर आधारित इस फिल्म को राजू हिरानी ने निर्देशित किया था । आश्चर्यजनक बात यह है कि अभिनेता शरमन जोशी इंडस्ट्री के ऐसे कलाकारों की सूची में शामिल है , जिन्होंने बतौर सोलो हीरो कोई बड़ी फिल्म नहीं दी है । लेकिन बावजूद इसके एक्टर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी ने हर बार लोगों की तारीफें लूटी है । अपने फिल्मी करियर के दौरान शरमन ने यूं तो कई किरदार निभाएं, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा उनकी कॉमेडी के लिए पसंद किया गया ।

 

अभिनेता शरमन जोशी का निजी जीवन-

अभिनेता शरमन जोशी के निजी जिंदगी की बात करें तो शरमन ने बॉलीवुड के मशहूर खलनायक अभिनेता प्रेम चोपड़ा की बेटी प्रेरणा चोपड़ा से शादी की । दोनों की एक बेटी ख्याना और दो बेटे नाम वारयण और विहान जोशी है । दरअसल राज कपूर की वाइफ कृष्णा की बहन उमा की शादी प्रेम चोपड़ा से हुई है । इस रिश्ते से प्रेम चोपड़ा कृष्णा के जीजा हुए। वहीं राज कपूर और प्रेम चोपड़ा के बीच साढू भाई का रिश्ता है । ऐसे में शरमन राज कपूर के भी दामाद है । अभिनेता शरमन जोशी का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था । उनके पिता अरविंद जोशी गुजराती थिएटर के दिग्गज कलाकार है । इसके अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य भी थिएटर से जुड़े हुए है । अपने परिवार को देखते हुए, शरमन भी इसी क्षेत्र में आगे बढ़े और थिएटर से जुड़े ।

 

लीड रोल में आने के लिए अभिनेता को काफी पापड़ बेलेने पड़े –

बता दें कि अपने करियर में “रंग दे बसंती ” और ” 3 इडियट्स ” जैसी फिल्मों से लोगों की वाहवाही लूट चुके शरमन जोशी फिल्म “फरारी की सवारी ” में बतौर लीड हीरो नज़र आए थे । लेकिन बहुत कम लोग ही जानते है कि इस फिल्म में यह किरदार हासिल करने के लिए शरमन को काफी पापड़ बेलने पड़े थे । दरअसल, विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्मित फिल्म ” फरारी की सवारी ” में मुख्य किरदार हासिल करने के लिए शरमन ने 40 ऑडिशन दिए थे, तब जाकर वह इस फ़िल्म में यह रोल हासिल कर पाए ।

शरमन जोशी को हो गया था कालेज वाला प्यार-

अभिनेता शरमन जोशी ने अपने दम पर करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई है । इसके बाद उनका दिल बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर प्रेम चोपड़ा की बेटी प्रेरणा चोपड़ा पर आ गया था । दोनों की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी । दोनों ने कई दिनों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद 5 जून 2000 में शादी कर ली। जिसके बाद 2009 उन्हें दो जुड़वां बेटे हुए, जिनका नाम वार्यन और विहान है ।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here