बॉलीवुड अभिनेता इमरान हाशमी हिंदी फिल्म जगत के जाने माने अभिनेता है। उन्हें हिंदी फिल्म जगत में किसर ब्वाय के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल फिल्‍मों में अपने बोल्‍ड अंदाज के लिए अभिनेता इमरान हाशमी जाने जाते है और यही कारण है कि फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें सीरीयल किसर का उपनाम भी मिला हुआ है। उनकी फिल्‍मों के गाने काफी प्रभावशाली होते है और लोगों की जुबां पर आसानी से चढ़ जाते है, उनके गानों के तो लोग बहुत ही दीवाने होते है ।

अभिनेता इमरान हाशमी एक मुस्लिम परिवार में जन्मे थे। अभिनेता इमरान हाशमी ने अपना नाम बदल कर फरहान हाशमी कर लिया था और बाद में फिर से इमरान नाम से फिल्मो की दुनिया में 2003 से अपने कैरियर की शुरुआत की थी। अभिनेता इमरान हाशमी की जिन्दगी पर उन्होंने अपनी एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है “ किस आफ लाइफ ” और यह किताब उनके बेटे की कैंर से लड़ाई पर आधारित है, जो जीत ली गयी है। इसके लिए इमरान की अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान जैसे दिग्गजों ने भी तारीफ की है।

अभिनेता इमरान हाशमी का शुरुआती जीवन, शिक्षा और फिल्मी करियर –

24 मार्च सन् 1979 में महाराष्ट्र के मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में जन्मे इमरान हाशमी आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सीरियल किसर के उपनाम से मशहूर है। अभिनेता के पिता का नाम अनवर हाशमी और मां का नाम माहिरा हाशमी है और उनके साथ फिल्‍मों में काम करने वाले मोहित सूरी, आलिया भट्ट, और पूजा भट्ट उनके कजिन्‍स है। अभिनेता इमरान हाशमी ने अपनी स्‍कूली शिक्षा जमना बाई नर्सी स्‍कूल से हासिल की इसके बाद उनकी कॉलेज की पढ़ाई सिडेन्‍हम कॉलेज, मुंबई और मुंबई विश्‍वविद्यालय से हुई। अभिनेता इमरान हाशमी की शादी की तो उन्होने दिसम्बर 2006 में परवीन साहनी से इस्लामिक रीति रिवाजों से शादी की । बता दें कि उनका 6 साल से अधिक का रिलेशनशिप था और अभी इमरान एक बच्चे आर्यन हाशमी के पिता है जो 3 फरवरी 2010 को हुआ और इमरान के लिए बच्चे के संदर्भ में एक मुश्किल समय भी आया जब उनके बच्चे को फस्ट स्टेज कैंसर हुआ लेकिन इलाज के बाद अब बच्चा स्वस्थ हो गया। अभिनेता इमरान हाशमी की माता माहिरा हाशमी का 11 मार्च 2016 को निधन हो गया जब इमरान अपनी फिल्म “अज़हर” की शूटिंग कर रहे थे। हालाँकि अभिनेता इमरान हाशमी ने इसके लिए एक दिन का शूट कैंसिल कर दिया लेकिन वो अपनी फिल्म को किसी भी तरह से डिले नहीं करना चाहते थे इसलिए जल्दी से जल्दी वो शूटिंग पर लौट आये थे।अभिनेता इमरान हाशमी ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2003 में फिल्म “फुटपाथ” से की थी। हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर असफल रही लेकिन फ़िल्म में उनके प्रदर्शन को आलोचकों द्वारा सराहा गया था। उनकी अगली फिल्म “मर्डर” ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया था । यह फ़िल्म बहुत हिट साबित हुई थी और उनके प्रदर्शन को अच्छी सराहना मिली। साल 2005 में, इमरान हाशमी ने रोमांटिक थ्रिलर ज़हीर, उदिता गोस्वामी, और शमिता शेट्टी में अभिनय किया। एक पुलिस अधिकारी सिद्धार्थ मेहरा के उनके चित्रण को आलोचकों से कुछ अच्छी समीक्षा मिली। उनकी अगली हिट अनुराग बसु की थ्रिलर गैंगस्टर, शाइनी आहूजा और कंगना रनौत की सह-कलाकार थी।इसके बाद उन्होंने रोमांटिक थ्रिलर आवारापन में श्रिया सरन के साथ अभिनय किया। आवारापन अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्म बनने के लिए महत्वपूर्ण और व्यावसायिक दोनों तरह की सफलता थी। यह 2008 के बाद था कि उन्होंने खुद को एक अभिनेता के रूप में स्थापित किया और जन्नत, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, द डर्टी पिक्चर, जन्नत 2, राज़ 2, एक थी डायन और अजहर जैसी फिल्मों के साथ स्टारडम हासिल किया। अपने कैरियर में इमरान हाशमी एक “सीरियल किसर” का उपनाम मिल गया था।इमरान हाशमी की सबसे लोकप्रिय और व्यावसायिक फिल्में जिनमें “राज़”, “मर्डर”, “ज़ेहर”, “गैंगस्टर”, “आवारापन”, “द डर्टी पिक्चर”, “जन्नत”, “जन्नत 2″,” मर्डर 2″, “राज़: द मिस्ट्री कंटीन्यूज़” आदि फ़िल्में शामिल है।

इन फिल्मों ने उनके सीरियल किसर उपनाम की इमेज को तोड़ा –

वाय चीट इंडिया:- यह फिल्म इंडियन एजुकेशन सिस्टम पर बनी है। इमरान हाशमी की इस फिल्म में भारतीय एजुकेशन सिस्टम में परीक्षा के दौरान होने वाली चीटिंग के बारे में दिखाया गया है, जिसको चीटिंग माफिया अंजाम देते है। यह कहानी राकेश सिंह की है, जो पारिवारिक मजबूरियों की वजह से चीटिंग माफिया बन जाता है और गरीब बच्चों की योग्यता का इस्तेमाल करके अमीर बच्चों को पास कराता है और फिर उनके मां-बाप से पैसे लेता है। इस फिल्म में इमरान के अपोजिट अभिनेत्री श्रेया धनवंतरी भी थी।

अजहर:- फिल्म अज़हर एक स्पोर्ट्स ड्रामेटिक फिल्म है, इसके डायरेक्टर टोनी डिसूजा है। इस फिल्म में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की कहानी दिखाई गई है। इसमें इमरान हाशमी, नरगिस फाखरी, प्राची देसाई और लारा दत्ता मुख्य भूमिका में हैं। ये फिल्म क्रिकेटर अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित है ।

शंघाई:- इस फिल्म की कहानी भी कुछ इसी तरह है। इसमें सरकार और स्थानीय नेता नागरिकों को सपना दिखाते हैं कि जल्द ही उनका शह शंघाई जैसा हो जाएगा। इसके बाद नेता और बिल्डर सांठ-गांठ करके आम आदमी की जमीन कब्जा कर लेते है और फिर वह अपनी जमीन छोड़ने के लिए मजबूर हो जाता है। इस फिल्म में इमरान हाशमी ने एक स्थानीय वीडियोग्राफर की भूमिका निभाई है। फिल्म में इमरान ने अपनी छवि से हटकर काम किया है ।

 

वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई:- यह फिल्म अंडरवर्ल्ड डॉन की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म में अजय देवगन (सुल्तान मिर्जा), इमरान हाशमी ( शोएब खान), प्राची देसाई (मुमताज) और कंगना रणौत (रेहाना) है। यह फिल्म 70 के दशक पर आधारित है, जिसमें मुंबई में सुल्तान मिर्जा का राज दिखाया गया है, जो डॉन होने के साथ-साथ दयालु भी होता है। इमरान हाशमी इसमें सुल्तान मिर्जा के गुर्गे शोएब के रुप में दिखाई दिए हैं। इस फिल्म में भी इमरान हाशमी ने लीक से कुछ हटकर किया है और अपनी सीरियल किसर की अपनाम को तोड़ने की कोशिश की है।

इन्टर्सटीग फैक्ट्स अबाउट इमरान हाशमी –

  • अभिनेता इमरान हाशमी के साथ एक कमाल का वाकया तब हुआ जब लड़की कुछ पुलिसवालों और सामान के साथ उनके घर के बाहर शोर मचाते हुए उनकी बीवी होने का दावा करने लगी लेकिन बाद जाँच से पता चला कि लड़की की मानसिक हालत ठीक नहीं है ।रश्मि नाम की इस लड़की ने इमरान पर उसके साथ 2 महीने तक शारीरिक सम्बन्ध बनाकर रखने का दावा किया और खुद को उनकी पत्नी तक बताया और कहा कि वो बिना बताये उन्हें छोड़कर चले गया।
  • इमरान हाशमी क्रिकेट अजहरुद्दीन पर बायोपिक करने के बाद अब दिल से चाहते है कि वो युवराज की बायोपिक में भी काम करें अगर कभी इस पर कोई फिल्म बने तो वह काम करना चाहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here