अभिनेत्री अनुष्का शर्मा एक मशहूर अभिनेत्री, प्रोड्यूसर और मॉडल है । अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने फिल्मों में अपना करियर बनाया है और वर्तमान में वह भारत की सबसे प्रसिद्ध और हाईएली-पेड अभिनेत्रियों में से एक है । आज अभिनेत्री अनुष्का शर्मा आज अपना 34 वा जन्मदिन मना रही है । यशराज फिल्म्स में एक सफल ऑडिशन के बाद, वह प्रोडक्शन हाउस के साथ तीन फिल्मों का करार पर हस्ताक्षर किए और रब ने बना दी जोड़ी से साल 2008 में एक्टर शाहरुख खान के सामने उसे स्क्रीन शुरुआत की थी । बता दें कि फ़िल्म में उसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था ।

 

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा 1 मई को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करती है । 1 मई सन् 1988 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जन्मीं बड़े पर्दे की चुलबुली अदाकारा अनुष्का शर्मा ने साल 2008 में शाहरुख खान की फिल्म रब ने बना दी जोड़ी से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी । अपने दमदार अभिनय से खुद को इंडस्ट्री में स्थापित कर चुकी है । वो सिर्फ एक बेहतरीन अदाकारा ही नहीं बल्कि एक सफल निर्माता भी है । अनुष्का के अलावा भी उत्तर प्रदेश की माटी में जन्मे कई ऐसे कलाकार है , जिन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के बल पर बॉलीवुड में परचम लहराया है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कलाकारों के बारे में ।

 

अभिनेत्री का शुरुआती जीवन और फिल्मी करियर-

 

1 मई साल 1988 में जन्मी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा एक मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री है । साल 2007 में फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स के लिए एक मॉडल के रूप में उन्हें पहला ब्रेक मिला और मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए थे । यशराज फिल्म्स में एक सफल ऑडिशन के बाद, वह प्रोडक्शन हाउस के साथ तीन फिल्मों का करार पर हस्ताक्षर किए और रब ने बना दी जोड़ी साल 2008‌ में शाहरुख खान के सामने उसे स्क्रीन शुरुआत की थी । फ़िल्म में उसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था । हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्री की फ़िल्म रब ने बना दी जोड़ी के साथ शुरु किया था जो आदित्य चोपड़ा द्वारा बनाई गई थी । इसके बात उन्हें अपनी श्रुति कक्कड द्वारा बनाई गई फ़िल्म बैंड बाजा बारात के लिए काफ़ी सराहा गया । दोनों ही फ़िल्मों ने इन्हें फ़िल्मफेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नामांकन दिलाया । उन्होंने यश राज फिल्म के लिये एक सफल ऑडिशन दिया, और ब्लॉकबस्टर रोमांस फिल्म रब ने बना दी जोड़ी साल 2008 से उन्होंने अपने हिंदी फिल्म करियर की शुरुवात की थी । इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड और बेस्ट फीमेल डेब्यू के लिये उनका नामनिर्देशन भी किया गया था । इसके बाद शर्मा ने यश राज फिल्म की दो और फिल्म बैंड बाजा बारात साल 2010 और जब तक है जान साल 2012 में भी की, इसके बाद उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था । अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को अब तक की सबसे बड़ी कमर्शियल सफलता 2014 में आयी धार्मिक तथ्यों पर आधारित फिल्म पीके साल 2014 और स्पोर्ट ड्रामा फिल्म सुल्तान साल 2016 से मिली, इन दोनों ही फिल्मो को प्रसिद्ध और सुपरहिट इंडियन फिल्मो में शामिल किया गया है । इसके साथ-साथ 2015 में आयी फिल्म एन.एच. 10 में उनके किरदार की दर्शको और आलोचकों ने काफी तारीफ भी की थी । बता दें कि फिल्मो में काम करने के साथ-साथ अनुष्का शर्मा बहुत से ब्रांड की ब्रांड एम्बेसडर भी है और वह हमेशा से ही सोशल मीडिया पर एक्टिव भी रहती है । साथ ही अनुष्का शर्मा बहुत से समाजिक कार्य भी करती है । उन्होंने लिंग भेदभाव और प्राणी शोषण के विरोध में बहुत से काम किये है । अभिनेत्री अनुष्का और उनका भाई कार्नेश शर्मा प्रोडक्शन कंपनी क्लीन स्लेट फिल्म के संस्थापक है ।

 

अभिनेत्री का निजी जीवन –

 

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का जन्म उत्तरप्रदेश के अयोध्या शहर में हुआ था, लेकिन उनका परवरिश बैंगलोर में हुआ था । उनके पिता एक आर्मी अधिकारी थे और उनकी माता एक गृहणी है । उनका एक बड़ा भाई है जिसने शुरुआत में मर्चेंट नेवी में सेवा की थी और अब वह एक फिल्म निर्माता है । इसलिए अभिनेत्री अनुष्का एक आर्मी बैकग्राउंड से संबंध रखती है । उनके जीवन में कई महत्वपूर्ण योगदान रहा है‌ । साल 2012 में टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि , “उन्हें यह कहते हुए बहुत गर्व होता है, कि वे एक सेना अधिकारी की बेटी है‌ । जोकि एक अभिनेत्री होने से ज्यादा है ।” अभिनेत्री अनुष्का शर्मा पैदा तो उत्तरप्रदेश में हुई थी, लेकिन ये पली बढ़ी बैंगलोर में है । इसलिए उनकी स्कूली शिक्षा भी बैंगलोर के आर्मी स्कूल से हुई थी । इसके बाद उन्होने कला में माउन्ट कारमेल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया । उन्हें शुरुआती से ही मॉडलिंग या पत्रकारिता में करियर बनाने की इच्छा थी , और अभिनेत्री बनना उनका सपना नहीं था । ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद उन्होंने अपने मॉडलिंग करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई जाने का फैसला किया । स्टाइल सलाहकार प्रसाद बिदापा ने अनुष्का को मॉडल बनाने में अहम भूमिका निभाई थी । इसके चलते ही अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने खुद को एलिट मॉडल मैनेजमेंट में नामांकित किया ।   साल 2007 में ये डिज़ाइनर वेंडेल रोड्रिक्स लेस वैम्प्स शो के लिए लैकमे फैशन वीक में रैंप पर चली, और स्प्रिंग समर 2007 कलेक्शन में उन्हें फाइनल मॉडल चुना गया । इसके बाद उन्हें एक के बाद एक कई सारे ब्रांड के विज्ञापनों में काम करने का मौका मिला । उन्होंने सिल्क एंड शाइन, व्हिस्पर, नाथला अभूषण और फ़िएट पालियो जैसे ब्रांड के लिए काम किया । विज्ञापनों में उनके द्वारा किये गए अभिनय से उन्हें लगने लगा कि उनका जन्म अभिनय के क्षेत्र में काम करने के लिए ही हुआ है । इसी के चलते मॉडलिंग करने के दौरान उन्होंने एक एक्टिंग स्कूल में शामिल होने का निर्णय लिया और फिर उन्होंने फिल्म में अभिनय करने के लिए ऑडिशन देना शुरू कर दिया । ऑडिशन के दौरान उन्होंने यशराज फिल्म्स स्टूडियो में अपनी स्क्रीन टेस्ट दी ‌। ऑडिशन देने के बाद उन्हें 3 फ़िल्में ऑफर हुई, जिसको उन्होंने साइन किया था । बता दें कि साल 2016 की शुरुआत में उनके और विराट कोहली के रिश्ते के बीच दरार आ गई थी । दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली ने अनुष्का की फिल्म “बॉम्बे वेलवेट” में अच्छी खासी रकम का निवेश किया था, जोकि दुर्भाग्य से बॉक्स ऑफिस पर असफल रही थी । फिर जब विराट कोहली ने अनुष्का से पैसे के नुकसान के बारे में पूछा, तो वे बहुत दुखी हुई थी । विराट कोहली ने भी उनके ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम पर उन्हें अनफॉलो कर दिया, जोकि उस समय काफी चर्चा का विषय बना हुआ था । लेकिन कुछ महीने बाद दोनों साथ में आ गए थे ।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here