चार चरण का मतदान अब तक हो चुका है और पांचवे चरण का मतदान कल होना है। जिसमे कुल 12 जिलों की 61 सीटों पर मतदान होना है। पांचवे चरण के मतदान के लिए 25 फरवरी तक सभी पार्टियों को प्रचार प्रसार करने का आदेश था अब चुनाव प्रचार पर रोक लग चुकी है। सभी राजनैतिक दलों ने अपने अपने उम्मीदवारों को जीत दिलाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी अब कल यानी 27 फरवरी सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा और प्रत्याशियों के जीत का चुनाव कल वोटर करेगे। आपको बता दे पांचवे चरण में पांच मंडलों (अयोध्या, लखनऊ, चित्रकूट धाम, प्रयागराज व देवीपाटन) के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान होना है। इसमें 2.25 करोड़ मतदाता 692 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 1.20 करोड़ पुरुष और करीब 1.05 लाख महिलाएं शामिल हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी 1752 है। पांचवें चरण में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक नगरी में सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच सियासी संग्राम होने जा रहा है।

 

कल इन सीटों पर होना है मतदान।

 

तिलोई, सलोन (सुरक्षित), जगदीशपुर (सुरक्षित), गौरीगंज, अमेठी, इसौली, सुल्तानपुर, सदर, लम्भुआ, कादीपुर (सुरक्षित), चित्रकूट, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (सुरक्षित), कुंडा, विश्वनाथ गंज, प्रतापगढ़, पट्टी, रानीगंज, सिराथू, मंझनपुर (सुरक्षित), चायल, फाफामऊ, सोरांव (सुरक्षित), फूलपुर, प्रतापपुर, हंडिया, मेजा, करछना, इलाहाबाद पश्चिम, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, बारा (सुरक्षित), कोरांव (सुरक्षित), कुर्सी, राम नगर, बाराबंकी, जैदपुर (सुरक्षित), दरियाबाद, रुदौली, हैदरगढ़ (सुरक्षित), मिल्कीपुर (सुरक्षित), बीकापुर, अयोध्या, गोसाईगंज, बलहा (सुरक्षित), नानपारा, मटेरा, महसी, बहराइच, पयागपुर, कैसरगंज, भिनगा, श्रावस्ती, मेहनौन, गोंडा, कटरा बाजार, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर (सुरक्षित) व गौरा विधान सभा सीट।

 

कल प्रयागराज में सीएम योगी के अलावा राहुल गांधी व अन्य पार्टियों ने किया रोड शो।

 

कल योगी आदित्यनाथ प्रयागराज के कई सीटों पर जाकर वहा की जनता से अपील की करछना, मेजा और कई अन्य जगह भी योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये वही प्रयागराज की धरती है जहां से दुनिया की पहली गुरुकुल की शुरुवात महर्षि भारद्वाज जी ने किया था और घर घर तक रामायण पहुंचाया था। उन्होंने आगे कहा की आपको पता होगा की पूर्व की सरकारें महोत्सव के नाम पर क्या किया करती थी। लेकिन आज अगर महोत्सव की बात होती है तो दीपोत्सव, काशी की देव दीपावली, और प्रयागराज का भव्य और दिव्य कुंभ सबके सामने आ जाता है। प्रयागराज आज आपको एक नई पहचान दे रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कहा मैं मेजा वासियों से पूछना चाहता हूं की 2017 से पहले क्या आपको बिजली मिल पाती थी? लेकिन आज हमारी सरकार में हर घर बिजली पहुंच रही है। योगी ने कहा यहां मौजूद हर किसी ने वैक्सीन ले ली होगी और आपसे किसी ने एक रुपए भी नही लिया होगा लेकिन अगर आज यही सपा और बसपा की सरकार रही होती तो ये वैक्सीन बाजारों में बिक रही होती। योगी ने कहा एक ऐसा भी समय था जब प्रयागराज के नाम से लोग डरते थे क्योंकि यहां पर बड़े बड़े माफिया और गुंडे लोगो के जमीनों को हड़प लेते थे और पूर्व की सरकारों उन्हें संरक्षण दिया करती थी। लेकिन 2017 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनते ही इन सब का सफाया कर दिया गया। वही रैली को संबोधित करने के बाद प्रयागराज में रोड शो किया गया जहा पर कई हजारों की संख्या में लोगो ने रोड शो में हिस्सा लिया। वही प्रयागराज में प्रियंका गांधी ने भी रोड शो किया और कांग्रेस प्रत्याशी अनुग्रह नारायण सिंह के समर्थन में जनसंपर्क किया। वही दूसरी तरफ राहुल गांधी ने प्रयागराज के कोरांव विधानसभा पहुंच कर वहा पर लोगो को संबोधित किया और जमाकर भारतीय जनता पार्टी पर वार किया उन्होंने कहा कोई बता दे की किसी को भी यहां पर नरेंद्र मोदी ने रोजगार दिया हो। आगे कहा आज हिंदुस्तान में 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। किसानों के आमदनी की बात की दोगुनी कर देगे लेकिन वो भी ना कर सके। उन्होंने कहा मैं आपको बता दूं छत्तीसगढ़ में धान की कीमत 2500 रुपए किसानों को मिल रहा और यहां पर 1400 आखिर ऐसा क्यों है।

 

नरेंद्र मोदी देश के दो तीन बड़े उद्योगपतियों के लिए काम करते हैं – राहुल।

 

राहुल गांधी ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री गरीब और किसान ने लिए काम नही करते है बल्कि वो देश के ही दो तीन बड़े उद्योगपतियों के लिए काम करते है। और मै आपको बता दूं वो आपको रोजगार नही देते है रोजगार आपको हमारे देश का छोटा किसान और मजदूर देते है। लेकिन नरेंद्र मोदी ने इनके लिए क्या किया। लेकिन मोदी जी ने नोटबंदी किया और नोटबंदी से यहां किसी का कोई फायदा हुआ नही बल्कि हमारे छोटे दुकान वाले सब्जी वाले आम किसानों को इसका नुकसान हुआ। आपने देखा होगा की जब आप बैंक के लाइन में खड़े थे तो वहा आपको कोई करोड़पति और लखपती खड़ा नही दिखा होगा वो इसलिए क्यूंकि उनका काम पीछे से नरेंद्र मोदी करा रहे थे। आगे राहुल ने कहा की नरेंद्र मोदी तमाम बाते कर लेते है लेकिन वो शिक्षा, रोजगार, और स्वास्थ पर बात नही करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here