राजू श्रीवास्तव

कॉमेडियन और अभिनेता राजू श्रीवास्तव बीते एक महीने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती है । लंबे समय से वह वेंटिलेटर पर है । हालांकि, डॉक्टर्स की एक पूरी टीम उन्हें पहले की तरह ठीक करने की कोशिश में लगी है । श्रीवास्तव बीते एक महीने से दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती है । लंबे समय से वह वेंटिलेटर पर है । हालांकि, डॉक्टर्स की एक पूरी टीम उन्हें पहले की तरह ठीक करने की कोशिश में लगी है ।

कॉमेडियन राजू   द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से घर-घर में मशहूर हो गए थे । इसके अलावा उन्होंने ” मैंने प्यार किया “, ” बाजीगर ” , ” आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया ” और ” बॉम्बे टू गोवा ” जैसी कई फिल्मों में नज़र आ चुके है ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर साल 1963 को कानपुर में हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय भारतीय परिवार से ताल्लुक रखते है । रमेश चंद्र श्रीवास्तव उनके पिता थे, जो एक कवि थे ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के पिता को सभी लोग ” बलाई काका ” नाम से ही प्यारा नाम से पुकारते थे । राजू बचपन से ही एक कॉमेडियन बनना चाहता था क्योंकि उसकी मिमिक्री सेंस अच्छी थी ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की सेहत में जल्दी सुधार होने के लिए परिवार ही नहीं बल्कि उनके फैंस भी दुआएं मांग रहे है । कई लोगों ने ट्वीट कर कॉमेडियन के जल्द ठीक होने की बात कही है ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अपनी बेहतरीन कॉमेडी के साथ साथ अपनी बेबाकी के लिए भी जाने जाते है । हालांकि, वह कई बार विवादों का हिस्सा भी रहे है । इतना ही नहीं, वह कई किरदारों पर मीम्स भी बनाते है ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव एक बार एक कॉमेडी शो में गए थे, जहां उनसे बिग बॉस के प्रतिभागियों का मजाक बनाने को कहा गया । इसी दौरान एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें कॉमेडियन कहते नजर आ रहे है कि ” अगर मां बनने का इतना ही शौक है तो घर से बाहर आओ, शक्ति कपूर तुम्हारा इंताजर कर रहा है । ” राजू के इस मजाक पर बवाल मच गया था ।

 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को कॉल पर मिली है धमकी

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को कॉल पर किसी ने कहा था कि वह अंडरवर्ल्ड और दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान पर जोक क्रैक न करें, अन्यथा वह अपनी जान से हाथ धो बैठेंगे । शुरुआत में कॉमेडियन को लगा कि यह किसी ने मजाकिया कॉल किया है । लेकिन, रिपोर्ट्स के मुताबिक क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने जांच में पाया कि यह कॉल पाकिस्तान से था । इसे देखते हुए राजू श्रीवास्तव की सुरक्षा बढ़ाई गई थी‌ ।

कॉमेडियन राजू

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अपने बेबाक अंदाज के लिए है मशहूर

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते है । वह आसपास के माहौल पर सटीक व्यंग्य करते है, तो निर्जीव वस्तुओं पर भी कायदे से कटाक्ष करते नजर आते है । इतना ही नहीं, उनकी कॉमेडी के निशाने पर अंडरवर्ल्ड और डॉन दाऊद इब्राहीम तक रहे ।

 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव लुक्स को लेकर थे चर्चा में

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव कॉमेडी की दुनिया में एक जाना माना नाम है । उन्होंने भारतीय स्टेज शो के साथ-साथ विदेशों में भी प्रदर्शन किया है । कुछ साल पहले, हम सीडी और कैसेट के बहुत शौकीन थे । उस सनक के लिए, उन्होंने ऑडियो कैसेट और सीडी की एक श्रृंखला शुरू की । उनकी शुरुआती लोकप्रियता उनके लुक्स के लिए थी, जिसे अमिताभ बच्चन का शुरुआती चेहरा माना जाता था । शुरुआत में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल करके तरक्की की ।

 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने फिल्मों में किए है छोटे-छोटे रोल

कॉमेडियन हास्य कलाकार होने के कारण राजू श्रीवास्तव को हास्य किरदार निभाने को दिए जाते थे । यह अपने किरदार में इतना रम जाते थे कि दर्शकों को इनके द्वारा की गई कॉमेडी काफी पसंद आती थी । शुरुआती दौर में राजू श्रीवास्तव को बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छोटे रोल निभाने को दिए जाते थे । राजू श्रीवास्तव ने सन 1989 में मैंने प्यार किया फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की इस फिल्म में उनको एक छोटा सा रोल निभाने को दिया गया।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, गोविंदा, नसरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े हीरो की फिल्मों में काम किया है । राजू श्रीवास्तव एक हास्य कलाकार है इनको फिल्मों में हास्य कलाकार के रोल दिए जाते है । राजू श्रीवास्तव अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान ला देते है ।

 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने अपने जीवन में कई तरह की फिल्में और स्टेज शो किये । राजू श्रीवास्तव ने अपने जीवन में कल्याण जी, आनंद जी, नितिन मुकेश आदि बड़े – बड़े कलाकारों के साथ काम किया । राजू श्रीवास्तव ने न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में काम किया ।

 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा कारण ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से मिली सफलता थी । राजू बचपन से ही अलग-अलग फिल्म कलाकारों और प्रसिद्ध व्यक्तियों की मिमिक्री किया करते थे । राजू श्रीवास्तव को यह मिमिक्री करने का टैलेंट उन्हें अपने पिता रमेश श्रीवास्तव से मिला था । राजू के पिता गाँव के छोटे – छोटे कार्यक्रमों में लोगों की मिमिक्रीयां किया करते थे जिसे देख राजू बड़े हुए।

 

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव बचपन से ही कॉमेडी में अपना करियर देखते

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव ने बचपन से ही ठान लिया था की आगे अपना करियर कॉमेडी में ही बनाना है । इसलिए वह करियर की तलाश में मुंबई आ गए । जैसा की आप जानते हैं की मुंबई में काम मिलना कितना कठिन है इसलिए राजू ने जब तक कोई बड़ा और अच्छा काम नहीं मिला तब तक मुंबई की गलियों में ऑटो रिक्शा भी चलाया था । लेकिन बाद राजू की किस्मत पलटी और उन्हें टीवी पर सबसे पहला ब्रेक शक्तिमान नामक टीवी धारावाहिक में मिला था । इसके बाद राजू ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने जीवन में बहुत सारे स्टेज और कॉमेडी शो किये । वर्ष 2010 में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम  के द्वारा फ़ोन पर धमकी मिलने के बाद से राजू ने अडरवर्ल्ड पर कॉमेडी और जोक करना बंद कर दिया । क्योंकि फ़ोन पर उन्हें जान से मारने की धमकी दी जा रही थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here