मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता राजू श्रीवास्तव का निधन हो गया । कुछ दिनों पहले ही राजू को ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया था । 58 वर्षीय राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आने के बाद दिल्ल के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था । कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त से ही अस्पताल में भर्ती थे जहां उनका इलाज चल रहा था । लेकिन, 21 सितंबर को उनके निधन की खबरें आयी ।

10 अगस्त को राजू श्रीवास्तव को पड़ था दिल का दौरा

मशहूर स्टैंडअप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को बुधवार यानी 10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां आज उनका निधन हो गया । इस दुखद खबर से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है । कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडी से रोते हुए को भी हंसा देते थे, लेकिन आज सबकी आंखो में आंसू देकर वह इस दुनिया से अलविदा कह गए ।

 

इन शो से मिली थी राजू श्रीवास्तव को शोहरत

इंडस्ट्री में काफी समय से अपना टैलेंट दिखाने वाले राजू भैया को अब बड़े ब्रेक की जरूरत थी । और फिर वो दिन आया जब राजू श्रीवास्तव ने साल 2005 में स्टार वन पर प्रसारित होने वाले शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया । इस शो ने राजू श्रीवास्तव की जिंदगी बदल दी। इस शो के जरिए उनको खूब पॉपुलरिटी हासिल हुई । यही वो शो रहा जिसके तहत राजू श्रीवास्तव कॉमेडी किंग बने और घर-घर में गजोधर भैया के नाम से जाने गए । हालांकि इस शो में राजू श्रीवास्तव उप-विजेता बने थे ।

द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज के बाद राजू श्रीवास्तव ने मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस-3 में भी हिस्सा लिया था । इसके बाद वो कॉमेडी शो महामुकबाला सीजन 6 और नच बलिए जैसे शो में भी नजर आ चुके है । बता दें कि नच बलिए में राजू श्रीवास्तव पहली बार अपनी पत्नी के साथ नजर आए थे ।

बता दें कि एक बार कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव एक बार एक कॉमेडी शो में गए थे, जहां उनसे बिग बॉस के प्रतिभागियों का मजाक बनाने को कहा गया । इसी दौरान एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था, जिसमें कॉमेडियन कहते नजर आ रहे है कि ” अगर मां बनने का इतना ही शौक है तो घर से बाहर आओ, शक्ति कपूर तुम्हारा इंताजर कर रहा है । ” राजू के इस मजाक पर बहुत ज्यादा ही बवाल मच गया था ।

महीनेभर से ब्रेन डेड थे कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव

हिंदी फिल्मों और टीवी के कई मशहूर शोज में अपनी कॉमिक टाइमिंग से पहचान बनाने वाले राजू श्रीवास्तव देश के सबसे लोकप्रिय हास्य कलाकारों में से एक है । 10 अगस्त को राजू एक होटल में ठहरे थे और वहां के जिम में वर्कआउट कर रहे थे जहां उन्हें हार्ट अटैक आया था । बताया जा रहा है कि तब राजू ट्रेडमिल पर दौड़ रहे थे और इसी दौरान उन्हें चेस्ट पेन महसूस हुआ और वे तुरंत नीचे गिर पड़े । जिसके बाद राजू को फौरन अस्पताल ले जाया गया । हार्ट अटैक के बाद राजू श्रीवास्तव की एंजियोग्राफी भी की गयी जिसमें पाया गया कि उनके दिल का एक बड़ा हिस्सा 100 प्रतिशत ब्लॉक था ।

एम्स में कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था । वेंटिलेशन पर तकरीबन 15 दिनों तक रहने के बाद राजू को होश आया था । लेकिन 1 सितंबर को उन्हें 100 डिग्री से अधिक बुखार हो गया । जिसके बाद उन्हें दोबारा वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया गया था ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निजी जीवन

कॉमेडियन राजू की पत्नी का नाम शिखा है । इस जोड़े के दो बच्चे अंतरा और आयुष्मान है । उनके फैंस को शायद ही यह बात पता होगी कि राजू श्रीवास्तव को शिखा को देखते ही पहली नजर में प्यार हो गया था । लेकिन राजू को इसके लिए 12 साल का इंतजार करना पड़ा । दरअसल, राजू ने फतेहपुर में अपने भाई की शादी के दौरान शिखा को पहली बार देखा था और उन्हें दिल दे बैठे थे । तभी उन्होंने फैसला कर लिया था कि शादी करूंगा तो इसी लड़की से करूंगा । एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुलासा किया था कि जब उन्हें पता चला कि शिखा उनकी भाभी के चाचा की बेटी है, तो उन्होंने अपने भाइयों को मना लिया और इटावा आना जाना शुरू कर दिया। वहां जाने के बाद भी वह शिखा से कुछ भी कहने की हिम्मत नहीं जुटा पाए ।

इसके बाद वह साल 1982 में वह अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई चले आए और यहां काफी संघर्ष भी किया । जीवन में कुछ हासिल करने के बाद उन्होंने शिखा से शादी करने का फैसला किया । वह शिखा को चिट्ठियां लिखा करते थे लेकिन अपनी भावनाएं नहीं बयां कर पाते थे । बाद में, उन्होंने शिखा के घर शादी का प्रस्ताव भेजा और इस जोड़े ने 17 मई, 1993 को शादी कर ली ।

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का शुरुआती जीवन

कानपुर की गलियों ने निकलकर मायानगरी तक का सफर तय करने वाले राजू भैया ने अपने टैलेंट के दम पर लोगों के दिलों पर राज किया है । कॉमेडी के बेताज बादशाह को गजोधर भैया के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि वह इस नाम से बहुत कॉमेडी करते है । 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में जन्मे राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव मशहूर कवि थे । वह बलाई काका के नाम से कविता करते थे । एक इंटरव्यू के दौरान राजू श्रीवास्तव ने कहा था कि बचपन में उनको कविता सुनाने के लिए कहा जाता था, तो वह बर्थडे में जाकर कविताएं सुनाते थे । लोगों के दिलों पर राज किया है ।

राजू श्रीवास्तव को अमिताभ बच्चन बहुत पसंद थे । बिग बी की शोले फिल्म राजू भैया को बहुत अच्छी लगी थी और इसका असर भी उनपर हुआ । ये फिल्म देखने के बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन की तरह बोलना, उठना, बैठना शुरू कर दिया था । यहीं से गजोधर भइया ने अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करना चालू किया । बता दें कि राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन की मिमिक्री भी बहुत अच्छी कर लेते है । अमिताभ की मिमिक्री करने पर पहली बार उन्हें 50 रुपये इनाम के रूप में भी मिले थे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here