9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में जन्मी अभिनेत्री जया बच्चन अपने समय की हिन्दी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक के रूप में पहचाना जाता है । अपने करियर के दौरान, उन्होंने नौ फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए तीन और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए तीन शामिल है । जया बच्चन अपने जमाने मशहूर अभिनेत्रियों में से वो एक रही है और उन्होंने कई वर्षों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया है  । हालांकि यह बहुत कम लोग जानते है कि जया बच्चन एक अच्छी स्क्रिप्ट राइटर भी है , अभिनेत्री जया बच्चन ने अमिताभ की ब्लॉकबस्टर फिल्म “शंहशाह” की स्टोरी लिखी थी । बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि फिल्म “शोले” की शूटिंग के दौरान जया बच्चन मां बनने वाली थी , फिल्म में उन्होंने राधा का किरदार निभाया था और उनके अपोजिट अमिताभ बच्चन थे ।अभिनेत्री जया बच्चन अपने वर्सेस को लेकर भी काफी सुर्खियों में रही है ।  कई बार उनका गुस्सा सातवें आसमान पर भी पहुंच जाता है और इसी वजह से वह ट्रोलिंग का शिकार तक हो चुकी है ।

 

कंट्रोवर्सीज ऑफ एक्ट्रेस जया बच्चन-

  •  साल 2014 के चुनाव में जब अभिनेत्री जया बच्चन वोट डालकर बाहर निकल रहीं थी , तो अचानक किसी फोटोग्राफर ने उनकी फोटो खींच ली बस फिर क्या था फिर जया बच्चन को बुरी तरह गुस्सा आ गया और वह फोटोग्राफर पर भड़क गई थी यहां तक की उन्होंने उसे जंगली तक कह दिया था ।
  • वही एक बार अभिनेत्री जया बच्चन किसी पार्टी से बाहर निकल रही थी और इसी दौरान एक फैन ने अपने मोबाइल से उनकी फोटो लेने लगता है ।यह देखती ही जया उस फैन पर भड़क जाती है और कहती है कि “क्या फोटो खींचने से पहले तुमने मुझसे पूछा ? तमीज सीखो। ये वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था ।”
  • अभिनेत्री जया बच्चन तब विवादों से घिरी हुई थी जब उन्होंने अंग्रेजी भाषा के इस्तेमाल पर उनकी विवादास्पद टिप्पणी की थी कि – “हम यूपी के लोग है, इसलिए हिंदी में बात करेंगे, महाराष्ट्र के लोग हमें माफ कीजिए ।”
  • दरअसल साल 2008 में “द्रौणा” फिल्म के प्रमोशन के दौरान हिंदी में बात कर रही प्रियंका को हौसला बढ़ाते हुए जया ने कहा था कि “हम यूपी के लोग है इसीलिए हिंदी में बात करे , महाराष्ट्र के लोग माफ कीजिए।”  राज ठाकरे ने उनके बयान की आलोचना करते हुए कहा कि अगर वो माफी नहीं मांगेंगी तो बच्चन की सभी फिल्मों को बैन किया जाएगा । जया बच्चन ने माफी नहीं मांगी तो अमिताभ की फिल्म “द लास्ट लियर” की रिलीज के बाद थिएटर में तोड़-फोड़ की जाने लगी ।  जिसके चलते अमिताभ बच्चन ने जया के बदले माफी मांगी थी ।
  • राज्यसभा में अभिनेत्री जया बच्चन को कई मौकों पर राजनेताओं पर भड़कते हुए देखा जाता है । वह अक्सर कई मुद्दों पर काफी अग्रेसिव हो जाती है । एक बार इसी तरह से एक बार ट्रेजरी बेंच पर बैठे भाजपा सांसदों के साथ सपा सांसद जया बच्चन की तीखी बहस हो गई । इसके बाद जया बुरी तरह भड़क गई और कहा कि मुझ पर निजी हमला किया गया ,” मैं आपको श्राप देती हूं कि आप लोगों के बुरे दिन आएंगे ।” आप गला ही घोंट दीजिए हम लोगों का। जया बच्चन ने विपक्षी दलों के नेताओं से भी कहा कि आप बीन किसके आगे बजा रहे है । हालांकि इसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी किया गया था ।
  • अभिनेत्री जया बच्चन ने एक इंटरव्यू के दौरान स्वीकार किया था कि वह बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा और अपने पति अमिताभ के साथ प्रेम संबंधों को पहले से ही जानती थी । लेकिन उन्हें अपने पति अमिताभ बच्चन पर पूरा भरोसा था, इसी वजह से उनके रिश्ते में कभी भी खटास नहीं आई ।
  • वही जब अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की अचानक मौत के बाद ड्रग का एंगल भी खूब उछला था और इस मुद्दे पर अभिनेता रवि किशन ने संसद में कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री को ड्रग्स और नशे का अड्डा बनता जा रहा है , बॉलीवुड को नशा से मुक्त कराने की जरूरत है । इस मामले में अभिनेत्री जया बच्चन बॉलीवुड के सपोर्ट में उतरी थी और संसद में ही बुरी तरह भड़कते हुए रवि किशन पर निशाना साधा था । यहां तक कि उन्होंने कहा कि जिस थाली में खाते है उसी में छेद करते है । इसके बाद भी जया बच्चन को सोशल मीडिया पर काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था ।
  • अभिनेत्री जया बच्चन अक्सर उन्हें राज्य सभा में बोलते हुए देखा गया है और इस दौरान कई बार वह सांसदों पर बुरी तरह भड़कती हुई नज़र भी आती है । सिर्फ राजनेताओं पर ही नहीं बल्कि पब्लिकली पैपराजी और फैंस पर भी गुस्सा होते देखा गया है । कई बार उनका गुस्सा सातवें आसमान पर भी पहुंच जाता है और इसी वजह से वह ट्रोलिंग का शिकार तक हो चुकी है । अभिनेत्री जया बच्चन ने अब राजनीति का रुख किया है , वह चुनावी रैलियों में भी बढ़चढ़कर हिस्सा भी लेती है । इसी तरह से एक बार जया बच्चन तृणमूल कांग्रेस के समर्थन में रोड शो रही थी , इसलिए भीड़ भी काफी ज्यादा थी । उसी वक्त उनका एक कार्यकर्ता सेल्फी लेने की कोशिश करता है, यह देखते ही जया बच्चन का गुस्सा अपने ही कार्यकर्ता पर फट पड़ा था । उनके ऊपर आरोप लगा कि उन्होंने कार्यकर्ता को धक्का दिया है। । इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हुआ था ।
  • बता दें कि एक इवेंट से लौट रहीं ऐश्वर्या राय को पैपराजी ने रोककर तस्वीर लेने की कोशिश की । जब फोटोग्राफर ने ऐश्वर्या को ऐश कहकर आवाज दी तो जया भड़क गई । जया बच्चन ने कहा, क्या ऐश-ऐश लगा रखा है, तुम्हारी क्लास में पढ़ती है क्या । जिसके कारण विवादों में घिरी थी अभिनेत्री जया बच्चन ।
  • एक बार सलमान खान से झगड़े के समय शाहरुख ने उनकी एक्स का जिक्र छेड़ा था , जिनमें ऐश्वर्या राय भी शामिल थी । जब जया बच्चन से इस पर रिएक्शन मांगा गया , तो उन्होंने कहा कि अगर “मैं वहां होती तो शाहरुख को थप्पड़ मारती ।” उनका यह बयान उस समय काफी सुर्खियों में था ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here