आज कल हमें बाजार में स्किन केयर के अनेक प्रोडक्ट्स मिलने लगे है , हालांकि हमारी दादी-नानी अपने समय में बाजारी चीजें नहीं बल्कि घर पर तैयार किए उबटन आदि बनाकर ही चेहरे पर लगाया करती थी । इससे उनके चेहरे पर बेदाग निखार भी आता था और स्किन हेल्दी भी रहती थी । जब हमें अचानक ही कहीं बाहर जाने का प्लान बन जाए और न तो पार्लर जाने का समय हो और न ही चेहरे पर लगाने के लिए घर में कोई फेस पैक हो । तब ऐसे में सभी को घर में रखे बेसन का इस्तेमाल करना ही याद आता है । आखिर बेसन का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाने के फायदे ही इतने होते हैं कि आपको इसके बाद चेहरे के लिए कुछ और करने की ज्यादा आवश्यकता ही नहीं रह रहेगी । इसी तरह आज हम जानेंगे स्किन प्रोबल्म्स के लिए दही और बेसन से फेस पैक बनाना‌ । इन दोनों को आपस में मिलाकर इतना कमाल का फेस पैक तैयार होता है कि स्किन की टैनिंग, डलनेस और झुर्रियां भी गायब होने में मदद मिलती है‌ । वही स्किन टैनिंग का सबसे बड़ा कारण हमारा लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन है, जो हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाता है । रफ, ड्राई और पिगमेंटेड स्किन देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती , इसलिए इसका बेहतर उपचार करना जरूरी है । तो चलिए जानते हैं इन फेस पैक्स को बनाने का असरकारी तरीका –

 

बेदाग और चमकदार त्वचा के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक-

  • दही ना सिर्फ सेहत के लिए जरूरी है , बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है । दही के साथ नींबू का सेवन आपकी स्किन को दोगुना फायदा पहुंचाता है । वही नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन डैमेज और झुर्रियां कम करता है । इतना ही नहीं नींबू स्किन से अतिरिक्त ऑयल को निकालता है और चेहरे के दाग-घब्बे और टैनिंग को रिमूव करता है । और बेसन स्किन से ऑयल को हटाता है, साथ ही टैनिंग रिमूव करता है । स्किन पर बेसन का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है । दही, नींबू और बेसन स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। आप इन तीनों चीजों का इस्तेमाल टैनिंग रिमूव करने में कर सकते है‌।
  • दही और बेसन के साथ नींबू मिलाकर टैनिंग या चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए फेस पैक लगाया जाता है । यह फेस पैक स्किन को एक्सफोलिएट भी करता है और निखार भी पूरा देता है । इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में पेस्ट बनाने लायक दही, 2 चुटकी हल्दी और नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखे । अब इसे धोकर मॉइश्चराइजर लगा ले । स्किन चमक उठेगी ।
  • दही, नींबू और बेसन इन तीनों इंग्रेडिएंट्स को अच्छे से मिक्स करके उसका पेस्ट बना ले । इस पेस्ट का इस्तेमाल आप हाथ, पैर या चेहरे पर आसानी से कर सकते है । इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए लगा छोड़ दे । आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से वॉश करें । आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते है ।
  • वही चेहरे पर झुर्रियां हों तो आप बेसन में दही और बेसन में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं । यह फेस पैक एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है । इस फेस पैक को बनाना बेहद आसान है । एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, जरूरत के अनुसार दही और एक चम्मच शहद लेकर मिला ले । तैयार है आपका फेस पैक । 15 मिनट लगाकर रखिए असर खुद ही दिखने लगेगा ।
  • बेसन के साथ हल्दी मिलाकर आप फेस पैक की गुणवत्ता बढ़ा सकते है । हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है, जो त्वचा को साफ करने के साथ-साथ मुंहासों से भी निजात दिलाने का काम कर सकती है । इसके अलावा , हल्दी त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है ।
  • एक कटोरी में एलोवेरा जेल के साथ बेसन को डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर दस मिनट तक लगाकर रखें व सूख जाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लेंv। इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार करें । यह उपाय त्वचा को नमी प्रदान कर झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है ।
  • ऑयली त्वचा के लिए बेसन और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक इसे बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और बेसन को मिला लें । अब इसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें । फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कम से कम 20-25 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले । ऐसा करने से मुल्तानी मिट्टी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लाभदायक है ।
  • बेसन के साथ टमाटर फेस पैक भी है फायदेमंद इसे बनाने के लिए एक कटोरी में टमाटर को कदूकस कर उसका रस निकाल लें । फिर इस रस में दो चम्मच बेसन मिला कर उसका पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 10-15 मिनट रहने दें । अच्छी तरह सूख जाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें । यह नुस्खा झुर्रियों और त्वचा पर एजिंग के प्रभाव को कम करता है ।

 

बेसन के फेस पैक लगाने के फायदे-

  1. सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों या फिर प्रदूषण के कारण पैदा होने वाली त्वचा समस्याओं निपटने के लिए बेसन का पैक लगाना फायदेमंद है । इसके साथ ही यह त्वचा के असमान रंग, दाग धब्बे और मुरझाई त्वचा में भी जान डालने के लिए यह बेहद लाभकारी है ।
  2. आइली त्वचा को सामान्य रखने और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बेसन में गुलाबजल मिलाकर प्रयोग करे । इस पैक को लगभग 1 घंटे तक त्वचा पर लगाए रखें और पानी से धो ले । इसके अलावा आप बेसन में दही या मलाई भी मिक्स कर सकते है । इसे चेहरे पर 20 मिनट लगा कर रखें फिर धो ले ।
  3. रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए बेसन के साथ दूध की मलाई, शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं । इससे त्वचा मॉइश्चराइज होगी और चेहरे का रूखापन दूर होकर चेहरा दमक उठेगा ।
  4. धूप से झुलसी त्वचा पर बेसन लगाना काफी प्रभावी होता है । यह मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की चमक को फिर से स्टोर करता है । इसके लिए 4 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू, 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं । झुलसी हुई त्वचा पर इसे सूखने तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें । रोजाना इसे करने से बहुत जल्द टेनिंग खत्म होकर त्वचा साफ और चमकदार हो जाएगी ।
  5. त्वचा के रोमछिद्र या पोर खुलने से त्वचा में गंदगी जल्दी प्रवेश करती है जिससे मुहांसे या अन्य समस्याएं भी होती है । इससे बचने के लिए बेसन में कुकंबर का रस और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है । सप्ताह में 3 बार इसे आजमाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद होते हैं और कसाव आता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here