इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद जैसी मजबूत टीम को 21 रनों से हारा दिया। डेविड वॉर्नर की ताबड़तोड़ 92 रनों की पारी और रॉवमैन पॉवेल के तूफान के दमपर दिल्ली ने 207 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था। जवाब में उतने बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद लक्ष्य से काफी दूर रह गई और 186 रन ही बना पाई और मैच हार गई। इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स की उम्मीदें प्लेऑफ के लिए अभी बची हुई है और उसके 10 प्वाइंट भी हो गए हैं। दिल्ली ने अभी तक कुल 10 मैच खेले है जिसमे 5 जीत और 5 हार के साथ दिल्ली की टीम प्वाइंट टेबल में 5वें नंबर पर है। अभी दिल्ली कैपिटल्स को अपने 4 मैच खेलने है, ऐसे में अगर वह अपने सभी मैच जीतती है तो उसे प्लेऑफ में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 10 मैच में पांच जीत, 5 हार के बाद छठे नंबर पर है। वो छठे पर इस लिए है क्योंकि दिल्ली का रनरेट हैदराबाद से ज्यादा अच्छा है। दिल्ली की टीम ने इस सीजन की शुरुआत वैसे नही की जिसके लिए वो पिछले 2 सालो से जानी जाती रही है। एक अच्छी टीम होने के बावजूद भी दिल्ली अच्छा नही कर पा रही है लेकिन जब से डेविड वार्नर ने टीम के लिए खेलना शुरू किया है तब से दिल्ली को एक अच्छा बैट्समैन मिल चुका है नही तो दिल्ली की टीम को इस सीजन में अच्छी शुरुआत भी नही मिल पा रही थी। इस सीजन में दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ पूरी तरह से फ्लॉप रहे है। पृथ्वी शुरुआत तो तेज करते है लेकिन वो अपने स्कोर को बड़ा नही बना पाते और कुछ अच्छे शॉट्स खेल कर जल्दी आउट हो जाते है। लेकिन वार्नर के आने से टीम की बैटिंग में कुछ सुधार हुआ है।

 

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी

 

हैदराबाद की शुरुआत इस मैच में अच्छी नही रही और फॉर्म में चल रहे अभिषेक शर्मा और कप्तान केन विलियमसन जल्दी ही आउट हो गए। जब टीम का स्कोर 8 रन था तभी अभिषेक शर्मा आउट हो कर वापस लौट गए उसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने काफी धीमी पारी खेली और उन्होंने 4 रन बनाने के लिए 11 गेंद खेले और उसके बाद जब टीम का स्कोर 24 रन था तब वो भी आउट हो कर पवेलियन लौट गए। 2 विकेट गिरने के बाद भी टीम संभली नही और राहुल त्रिपाठी भी जल्दी चले गए। ये एक बड़े स्कोर का प्रेशर ही था जो जल्दी जल्दी 3 विकेट गिर गए। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे अच्छी पारी निकोलस पूरन ने इस मुकाबले में खेली पूरन ने कमाल कर दिया। उन्होंने 34 बॉल में 62 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 शानदार छक्के शामिल थे। निकोलस पूरन जब खेल रहे थे तो ऐसा लगने लगा था की वो अकेले अपने दम पर मैच जीता देंगे, लेकिन वह आखिरी में अपना विकेट दे बैठे और जैसे ही वो आउट हुए वैसे ही हैदराबाद की जीतने की उम्मीदें भी टूट गई। खराब शुरुआत के बाद में एडन मर्करम ने 42 रनों की तेज पारी खेली लेकिन वो उस पारी को ज्यादा नही बढ़ा सके, और जैसे ही वो आउट हुए वैसे ही निकोलस अकेले पड़ गए। खराब शुरुआत के बाद भी हैदराबाद की टीम ने अच्छी खासी लड़ाई दे दी दिल्ली की टीम को लेकिन वो मैच जीत नही सके। हैदराबाद की टीम का अंकतालिका में छठा स्थान है जबकि उसके भी उतने ही अंक है जीतने दिल्ली के है लेकिन दिल्ली का रनरेट हैदराबाद से अच्छा है।

 

दिल्ली की पारी

 

दिल्ली की टीम जब बैटिंग करने उतरी तो उसकी शुरूआत बिलकुल खराब रही क्योंकि पहला विकेट ही शून्य पर गिर गया। मंदीप सिंह और डेविड वार्नर ओपनिंग करने उतरे थे लेकिन मनदीप सिंह जल्दी आउट हो कर वापस लौट गए। लेकिन फिर भी दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजों ने इस मैच में रनों का अंबार लगा दिया। अपनी पुरानी टीम के खिलाफ सीनियर प्लेयर डेविड वॉर्नर का बल्ला खूब गरजा और उन्होंने 92 रनों की शानदार तेजतर्रार पारी खेली और हैदराबाद के बॉलर्स की जमकर खबर ली। डेविड वॉर्नर भले ही अपने शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने अपनी टीम को 207 के स्कोर पर तक पहुंचाया और अपनी पुरानी टीम के गेंदबाजों की अच्छे से खबर ली।

 

डेविड वॉर्नर के अलावा दिल्ली के रॉवमैन पावेल भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने तो तूफान ही ला दिया था छक्कों का। रॉवमैन पावेल ने मात्र 35 गेंदों में 67 रनों की पारी खेली, इसमें 3 चौके और 6 शानदार छक्के शामिल थे। रॉवमैन ने पारी के आखिरी ओवर में 19 रन बटोरे और आईपीएल के सबसे तेज गेंदबाज उमरान मलिक पर टूट पड़े। जब सब मार ही रहे थे तो कप्तान ऋषभ पंत पीछे कैसे रह जाते उन्होंने भी आते खेलना शुरू कर दिया लेकिन वो अपने स्कोर को लंबा नही खीच पाय और 16 गेंदों में 26 रन बनाकर आउट हो गए उन्होंने अपनी 26 रन की पारी में 3 शानदार छक्के लगाए।

 

दोनो टीमें इस प्रकार से थी

 

सनराइजर्स हैदराबाद : अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन(कप्तान), राहुल त्रिपाठी, एडन मर्करम, निकोलस पूरन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, शॉन एबोट, कार्तिक त्यागी, उमरान मलिक।

 

दिल्ली कैपिटल्स : डेविड वॉर्नर, मंदीप सिंह, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत(कप्तान), ललित यादव, ऋषभ पंत, ललित यादव, रॉवमैन पावेल, रिपल पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, एनरिक नॉर्किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here