इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 में गुरुवार को हुए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने एक रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हरा दिया है। दिल्ली और कोलकाता के लिए ये जीत बहुत जरूरी थी क्योंकि प्लेऑफ में जाने के लिए ये जीत एक बूस्टर का काम करेगी। जहा केकेआर लगातार हार से परेशान है वही दिल्ली के हालात भी कुछ ठीक नही है लेकिन उसने एक जीत दर्ज करके अपने प्लेऑफ में पहुंचने के उम्मीदों को जिंदा रखा है। इस मैच में कोलकाता ने 147 रनों का टारगेट दिया था जिसे ऋषभ पंत की टीम दिल्ली ने 6 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। कोलकाता की आईपीएल के मौजूदा सीजन में लगातार 5वीं हार है। एक समय इस मैच में ऐसा लग रहा था की केकेआर का पलड़ा कही न कही भारी है दिल्ली से लेकिन समय रहते दिल्ली ने अच्छी बैटिंग कर के जीत केकेआर से छीन लिया।

 

दिल्ली कैपिटल्स की पारी

 

केकेआर द्वारा दिए गए 147 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बहुत खराब रही। दिल्ली की टीम के दो महत्वपूर्ण विकेट 17 रन के स्कोर पर गिर चुके थे, पृथ्वी शॉ शून्य और मिचेल मार्श 7 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन इसके बाद प्रचंड फॉर्म में चल रहे डेविड वार्नर और ललित यादव ने थोड़ी पारी को संभालने की कोशिश की और दोनो ने मिलकर 65 रनों की साझेदारी कर डाली। जहा ललित यादव ने 22 रनों का योगदान दिया वही डेविड वार्नर ने 42 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। जब वार्नर आउट हुए उसके तुरंत बाद ही कप्तान ऋषभ पंत और ललित यादव भी जल्दी जल्दी वापस लौट गए। अब दिल्ली का स्कोर था 84 रन पर 5 विकेट और पूरी टीम हार के कगार पर खड़ी थी। ऐसा लग रहा था दिल्ली को हार से कोई नहीं बचा सकता लेकिन रोवमैन पावेल और अक्षर पटेल ने पारी को संभाला। पावेल ने शानदार नाबाद 33 रन बनाए और उनका साथ दिया अक्षर पटेल जिन्होंने 24 रनों की छोटी पारी खेली लेकिन वो उस समय बहुत कीमती पारी थी उनके टीम के लिए। केकेआर के तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए। उमेश यादव इस पूरे टूर्नामेंट में अच्छे फॉर्म में दिख रहे है और लगातार विकेट चटका रहे है।

 

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी

 

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग खान की टीम की शुरूआत इस मैच में भी खराब रही। पूरे टूर्नामेंट में एक अच्छा स्टार्ट नही मिल पाया है केकेआर की टीम को जो एक कमजोर कड़ी बन चुकी है इस टीम की। गुरुवार को हुए मुकाबले में स्थिति ऐसी थी केकेआर की उसके 4 विकेट 35 रनों पर ही गिर गए थे। इसके बाद पारी को संभालने की जिम्मेदारी कप्तान श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा पर थी दोनो ने कोशिश भी की और दोनो ने मिलकर पारी को आगे भी बढ़ाया। दोनो ने मिल कर 48 रन बनाए लेकिन इसको आगे नहीं बढ़ा पाय। श्रेयस ने चार चौके के मदद से 42 रनों की पारी खेली लेकिन वो अपनी पारी को लंबा नही खीच पाय। श्रेयस के जाने के तुरंत बाद आंद्रे रसेल भी जल्दी चलते बने और वो खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद नितेश राणा ने शानदार खेल दिखाया और उन्होंने दिल्ली के एक एक गेंदबाजों की खबर ली। राणा ने आखरी ओवरों में अपना शानदार खेल दिखाते हुए अपनी टीम को 150 के पार पहुंचाया। नीतीश राणा ने शानदार खेल दिखाते हुए 34 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली जिसमे तीन शानदार चौके और 4 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। नीतीश राणा और रिंकू शर्मा के बीच शानदार 62 रनों की साझेदारी हुई जिसके वजह से केकेआर की टीम 146 रन तक पहुंच पाई। दिल्ली की ओर से कुलदीप यादव ने 4 विकेट निकाल कर केकेआर की कमर तोड़ दी। तो वही दूसरी ओर मुस्तफिजुर रहमान ने तीन खिलाड़ियों को वापस भेजा इन दोनो ने मिल कर कुल 7 विकेट झटके जिसके वजह से केकेआर की टीम तास की पत्तो की तरह ढेर हो गई।

 

कुलदीप का चला जादू

 

आईपीएल सीजन 2022 कल यानी गुरुवार को केकेआर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया , जिसमे दिल्ली ने केकेआर को 4 विकेट से हरा दिया। दिग्गज लेगस्पिनर कुलदीप यादव को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया , हाईवोल्टेज मुक़ाबले में कुलदीप ने 14 रन देकर 4 विकेट लिए। इस तरह से पर्पल कैप की होड़ में दूसरे नंबर पर चल रहे है कुलदीप। उनसे पहले युजवेंद चहल चल रहे है। कुलदीप ने खेले गए 8 मैचों में कुल 17 विकेट अपने नाम किया है। वही चहल ने 8 मैचों में 18 विकेट लेकर पहले स्थान पर चल रहे है। ऐसे में दोनो खिलाड़ियों के बीच भारी कंपटीशन चल रहा पर्पल कैप के लिए। आपको बता दे की इसके पहले कुलदीप यादव की जो फॉर्म चल रही थी उसके लिए उनकी टीम इंडिया से छुट्टी कर दी गई थी। अब सवाल ये भी उठ रहा था की क्या दिल्ली की टीम उनको खेलने का मौका देगी। लेकिन हुआ ये की दिल्ली की टीम ने मौका भी दिया और कुलदीप ने अच्छे खेल का प्रदर्शन भी किया।

 

दोनो टीम कुछ इस प्रकार से थी

 

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, डेविड वॉर्नर, ऋषभ पंत (कप्तान), मिचेल मार्श, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, रॉवमैन पावेल, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया।

 

केकेआर : एरोन फिंच, सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, वेंकटेश अय्यर, बाबा इंद्रजीत, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here