भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज शुरू हो चुका है और साउथ अफ्रीका ने पहले टी20 में भारत को हारा कर सीरीज में 1-0 से बढ़त भी बना चुका है। दोनो टीमों के बीच दूसरा मुकाबला कटक के मैदान पर रविवार 12 जून यानी आज खेला जाएगा। भारतीय टीम पूरी कोशिश करेगी की दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को हारा कर वापसी करे और सीरीज को बराबरी पर लाय। यह मुकाबला कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा जहा दोनो टीमों ने 11 जून को जमकर पसीना बहाया और दोनो टीमों को देखने के लिए बाराबती स्टेडियम पूरा खचाखच भरा रहा। ऐसा अक्सर बहुत कम होता है जब प्रैक्टिस सेशन देखने के लिए भी लोग आते है। कटक में वही हो रहा है, लोग भारत और अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे टी20 के लिए उत्साह से भरे हुए हैं। और ये टीम इंडिया के लिए मददगार साबित हो सकता है क्योंकि भारत अपने ग्राउंड पर खेल रहा है,लेकिन ये भी नही भूलना चाहिए भारतीय टीम को की भारतीय टीम पहला मैच गवा चुकी है। इसी लिए अब ये मुकाबला भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण हो चुका है। अगर ये हारे तो अगले मैच के सीरीज हारने का खतरा मंडराने लगेगा।

 

कैसा है कटक का मौसम

 

देश के हर राज्य में मानसून दस्तक देने वाला है,लगभग जगहों पर बारिश का मौसम बना हुआ है और बहुत से जगहों पर बारिश हो भी रही है। कल यानी शनिवार को जब दोनो टीम के खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए मैदान पर उतरे थे तब पूरी तरह से काले बादल छाय हुए थे लेकिन बारिश नही हुआ जो एक अच्छी कड़ी थी। और कहा जा रहा है की रविवार यानी मैच वाले दिन भी बादल छाय रहेंगे। अगर मौसम रिपोर्ट पर गौर किया जाए तो रविवार शाम 4 बजे के करीब बारिश की संभावनाएं बन रही जिसका प्रतिशत 22 है। मतलब बहुत कम चांस है। अगर कल के मैच से पहले बारिश हो जाती है तो हो सकता है की मैच शुरू होने में थोड़ा देर हो, और कल दिन में 10 प्रतिशत चांस है की बारिश हो। टीम इंडिया तो यही चाहेगी की बारिश ना हो ताकि वो सीरीज को बराबर कर सके वही क्रिकेट प्रेमी भी यही सोच रहे होंगे की बारिश ना हो ताकि वो मैदान के बैठ कर मैच का लुफ्त उठा सके। क्योंकि कोरोना के वजह से बहुत सारे अंतराष्ट्रीय मैच बिना दर्शकों के ही खेले जा रहे है। लेकिन इस से पहले जो मैच दिल्ली में खेला गया था उसमे दर्शकों की उपस्थिति ने बताया की क्रिकेट प्रेमी मैच ग्राउंड में जाकर ही देखना चाहते है। वही अगर कटक की गर्मी की बात करे तो दिल्ली से कम रहेगा। दिल्ली की गर्मी से तो खिलाड़ी बहुत परेशान थे लेकिन कटक में गर्मी से थोड़ी बहुत राहत बनी रहेगी। दिल्ली में जब पहला टी 20 मैच खेला जा रहा था तब वहा तापमान 40 डिग्री था जो बहुत ज्यादा था। लेकिन कटक में अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक जाएगा। और जब मैच शुरू होगा तब 30 डिग्री रहेगा। मतलब देखा जाए तो दिल्ली के तुलना में कटक का मौसम काफी अच्छा रहने वाला है। लेकिन बादल डराएंगे। क्योंकि मैच के समय आसमान में बादल छाए रहेंगे।

 

सीरीज का पहला मैच भारत हारा

 

जब टी 20 सीरीज शुरू होने वाला था तब ऐसा लग रहा था भारत आसानी से अपने सीनियर खिलाड़ियों के बिना भी साउथ अफ्रीका को पटकनी दे सकता है लेकिन जब पहले मैच का रिजल्ट आया तो ठीक उल्टा आया। भारत पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका से हार गया। भारतीय टीम मैच से पहले मजबूत इस लिए लग रही थी क्योंकि सारे खिलाड़ी आईपीएल में अच्छा खेल कर आय थे और उन्हे इसी लिए टीम इंडिया में एंट्री भी मिली थी। ऐसा नहीं है की भारत ने अच्छा नही खेला बल्कि टीम ने बैटिंग में बेहतरीन प्रदर्शन किया। ईशान किशन और ऋतुराज ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई वही श्रेयस अय्यर ने मिडिल ऑर्डर में आकर छोटी ही सही लेकिन बेहतरीन पारी खेली, वही अंत में कप्तान पंत और हार्दिक पांड्या की जोड़ी ने खूब रन बटोरे। बैटरो में लगभग जिसको मौका मिला सबने अपना 100 प्रतिशत दिया लेकिन गेंदबाजी के टीम पूरी तरह से फेल नजर आई। क्योंकि 200 रन से अधिक बनाने के बाद भी टीम हार गई। ये टीम इंडिया के गेंदबाजों के लिए एक सिख थी। आवेश खान जो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके टीम में आय थे वो पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए वही युजवेंद्र चहल जिन्होंने आईपीएल के सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे वो भी पहले मैच में कही न कही फेल नजर आए। आईपीएल में पाने गेंद से मैच जिताने वाले पांड्या भी बहुत महंगे साबित हुए नतीजा ये रहा की टीम इंडिया ये मैच 7 विकेट से हार गई। अब उम्मीद लगाई जा रही की जिन खिलाड़ियों ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन नही किए है उनको बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। दूसरे टी20 में ये संभव है की आवेश को बाहर निकालकर उमरान मलिक या फिर अशरदीप को लाया जाए। दोनो गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है आईपीएल में।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here