आपने अक्सर यह सुना होगा कि वजन कम करने के लिए गर्म या गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है । तो आइए जानते हैं कि क्या सच में खाली पेट गर्म पानी से वजन कम होता है ?

 

खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

  • गर्म पानी दिन में बीच-बीच में पीते रहने से मेटाबॉलिज्म बेहतर हो सकता है, फैट को ब्रेक करने में गर्म पानी मदद करता है , जिससे पाचन भी अच्छा रहता है और पानी पीते रहने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है ।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा, मांसपेशियों और जोड़ों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिलती है । पानी शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है ।
  • रोजाना नियमित रूप से गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करने से आपके शरीर को और भी अधिक लाभ मिल सकता है । हालाकि गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में अब तक बहुत कम वैज्ञानिक शोध हुए है , बावजूद इसके ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि गर्म पानी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक आसान तरीका है । खासकर , तब जब सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें ।
  • जब कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है, तो छोटी आंत भोजन और पेय पदार्थों के माध्यम से ग्रहण किए गए अधिकांश पानी को अवशोषित कर लेती है । यह डिहाइड्रेशन का बड़ा कारण बनता है और लंबे समय तक यह निर्जलीकरण जारी रहे तो कब्ज की समस्या हो सकती है । कब्ज के कारण मल त्याग दर्दनाक हो सकता है और बवासीर और पेट फूलने की समस्याओं का कारण बन सकता है ।
  • गर्म पानी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर को अंदर से साफ और डीटॉक्स करने में भी मदद करता है । जब पानी पर्याप्त मात्रा में इतना गर्म हो कि किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ जाए तो शरीर का एन्डोक्राइन सिस्टम सक्रिय हो जाता है और पसीना निकलने लगता है ।
  • पसीना विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करता है । आर्थराइटिस फाउंडेशन के मुताबिक, गर्म पीने आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए महत्वपूर्ण है । यह इन्फ्लेमेशन से लड़ने में मदद करता है, हड्डियों के जोड़ में चिकनाई पैदा करता है ताकि गाउट की समस्या को रोका जा सके ।
  • शरीर में अगर खून का प्रवाह स्वस्थ तरीके से हो तो यह आपके रक्तचाप से लेकर हृदय रोग के जोखिम तक को कम कर सकता है । दरअसल, गर्म पानी वैसोडिलेटर की तरह काम करता है यानी यह रक्त वाहिकाओं को विस्तार देता है , जिससे परिसंचरण में सुधार होता है ।
  • यह मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है । जिस तरह से गर्म पानी से नहाने से आपके संचार अंग- धमनियों और नसों- का विस्तार होता है और आपके पूरे शरीर में रक्त को अधिक प्रभावी ढंग से ले जाने में मदद मिलती है । गर्म पानी पीने का भी ऐसा ही प्रभाव होता है । हालांकि, इस बारे में बेहद कम शोध मौजूद है ।
  • गर्म पानी पीते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पानी का तापमान 55 से 70 डिग्री सेल्सियस के बीच ही हो । इससे अधिक तापमान का गर्म पानी पीने से मुंह, जीभ और गले के जलने का खतरा हो सकता है ।

गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान

खाली पेट गर्म पानी पीने के नुकसान

  • ज्यादा गर्म पानी पीना ब्लड की मात्रा के लिए भी खतरनाक हो सकता है । आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है । ब्लड का संचलन एक बंद प्रणाली है और यदि यह अनावश्यक दबाव प्राप्त करता है, तो हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती है ।
  • ज्यादा गर्म पानी पीना ब्लड की मात्रा के लिए भी खतरनाक हो सकता है । आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है । ब्लड का संचलन एक बंद प्रणाली है और यदि यह अनावश्यक दबाव प्राप्त करता है, तो हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती है ।
  • गर्म पानी का तापमान शरीर के अंदरूनी अंगों को प्रभावित करता है । वहीं लगातार गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है । शरीर के अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते है । ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते है ।
  • हमारी किडनियों में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर के बाहर निकलने में मदद करता है । रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है ।
  • रात में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है । रात में गर्म पानी पीने से आपको पेशाब भी अधिक आता है और आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है । सोते समय गर्म पानी का सेवन न करें ।
  • कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बिना प्यास के गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है । इसलिए जब प्यास लगे तब ही गर्म पानी पिएं । बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द भी बढ़ता है ।

 

 

गर्म पानी पीने के पीछे क्या है सच्चाई ?

गर्म पानी पीने के अपने फायदे और नुकसान हो सकते है । जैसे गर्म पानी सुबह-सुबह पीने पर शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने में मदद मिलती है । इसके साथ ही, खाना खाने के बाद अगर गर्म या गुनगुना पानी पिया जाता है तो उससे पाचन में सहायता मिलती है ।

लेकिन शरीर के वजन पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है । लेकिन, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना वजन पर असर डालता है । अगर आप ज्यादा पीनी पीते है , तो यह वजन घटा सकता है । साथ ही, खाना खाने से पहले अगर 500 मिलीलीटर तक पानी पिया जाए , तो इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है ‌।

 

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के अलावा और भी कई टिप्स है, जो आपके बेहद काम आ सकते है –

  • आप सुबह हर्बल टी पी सकते है । हर्बल टी वजन घटाने का काम करती है और शरीर को डिटॉक्स भी करती है ।
  • नाश्ता ऐसा करें, जो आपको दिन की शुरुआत के लिए पर्याप्त ऊर्जा दे. साथ ही, दिन का कोई भी मील स्किप ना करे ।
  • फलों और सूखे मेवों का सेवन करे । इन्हें मील्स के बीच में स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है ।
  • थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी आपके काम आएगी और शरीर के फैट पर तेजी से असर दिखाएगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here