आईपीएल के इस सीजन में भी कोरोना का कहर शुरू हो चुका है। लेकिन राहत की खबर ये है की आईपीएल पर ब्रेक नही लगेगा बल्कि मैच का शेड्यूल बदलेगा। दिल्ली कैपिटल्स टीम से जुड़े 5 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और एक डर बना हुआ था की कही इस कोरोना के वजह से पिछले साल आईपीएल रोक दिया गया था। इसी कोरोना के वजह से आईपीएल 2022 का 32वा मैच का शेड्यूल बदलना पड़ा है। ये मैच दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना था, लेकिन कोरोना के केस दिल्ली के कैंप में आने के बाद इसे दूसरी जगह कराने का फैसला लिया गया। ये एक खुशी की भी खबर है क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्योंकि सब ये सोच रहे थे की कही आईपीएल फिर से न रुक जाए।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई और आईपीएल के आयोजकों ने इस बात की जानकारी दे दी है कि अब दिल्ली बनाम पंजाब मैच पुणे में नहीं, बल्कि मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में अपने निर्धारित समय पर और 20 अप्रैल को ही खेला जाएगा। ये एक बहुत बड़ी और अच्छी खबर है क्योंकि पिछले साल तो एक खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव होने से बहुत दिक्कत और डर का माहौल हो गया था। आप को बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम का एक खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ के चार सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिनमे पैट्रिक फरहार्ट (फिजियो), चेतन कुमार (मसाज थेरेपिस्ट), मिचेल मार्श (प्लेयर), अभिजीत साल्वी (डॉक्टर), आकाश माणे (सोशल मीडिया टीम) अब बीसीसीआई की तरफ से जारी आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने बुधवार को होने वाले मैच नंबर 32 यानी दिल्ली कैपिटल और पंजाब किंग्स के लिए एमसीए स्टेडियम, पुणे से ब्रेबोर्न – सीसीआई के लिए 20 अप्रैल, 2022 को होने वाली किसी भी घटना से बचने के लिए स्थान बदलने की घोषणा की, ताकि बबल में लंबी दूरी की बस यात्रा के दौरान किसी अज्ञात कोरोना मामले के कारण आगे कोई घटना न हो।” जो एक सही फैसला भी है। इस से पहले दिल्ली कैपिटल्स के फिजियोथेरेपिस्ट पैट्रिक फरहार्ट को 15 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था जो आईपीएल के लिए खतरा था, जबकि 16 अप्रैल को स्पोर्ट्स मसाज थेरेपिस्ट चेतन कुमार कोरोना संक्रमित पाए गए थे। वहीं, 18 अप्रैल को खिलाड़ी मिचेल मार्श का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया, जबकि इसी दिन टीम डॉक्टर अभीजीत साल्वी कोरोना की चपेट में आए। पांचवां कोरोना पॉजिटिव केस आकाश मने के रूप में आया, जो दिल्ली की सोशल मीडिया टीम के सदस्य हैं। ऐसे कर के दिल्ली के कैंप में कोरोना को लेकर भगदड़ सी मच गई। कोविड पॉजिटिव जीतने लोग भी है सारे लोग आइसोलेशन और मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखे गए है। 6 और 7वें दिन उनका परीक्षण फिर से किया जाएगा और दोनों परीक्षण नेगेटिव होने पर उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के सिक्योर्ड बायो बबल में फिर से जगह मिलेगी, और अगर उनका नेगेटिव नही आया तो वो लगातार डॉक्टरों के निगरानी में ही रहेंगे। 16 अप्रैल से ही पूरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को दैनिक आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ रहा है। 19 अप्रैल को किए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट के चौथे देर के सभी परिणाम नेगेटिव आए हैं जो की एक अच्छी न्यूज है पूरे आईपीएल की दृष्टिकोड़ से। दिल्ली कैपिटल्स के सभी सदस्यों को 20 अप्रैल की सुबह आरटी-पीसीआर टेस्ट के एक और दौर से गुजरना होगा, जिसका परिणाम मैच से पहले आएगा। और उसी से तय होगा की मैच का क्या करना है लेकिन अभी तक खबर यही है की मैच होगा।

 

दिल्ली फ्रेंचाइजी का बयान

 

अब दिल्ली फ्रेंचाइजी का बयान ये था कि ‘दिल्ली कैपिटल्स के ऑलराउंडर मिशेल मार्श ने कोविड ​​​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, दिल्ली कैपिटल्स मेडिकल टीम मार्श की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है। बायो-बबल में मौजूद कुछ और सदस्यों जिसमे स्टाफ ने भी सकारात्मक परीक्षण कराए है। हालांकि उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण मौजूद नहीं है और मेडिकल टीम की उनपर पैनी नजरें बनाई हुई है।

 

बढ़ेगी बीसीसीआई की मुश्किलें

 

कोरोना महामारी के चलते आईपीएल 2021 काफी प्रभावित हुआ था। इतना की उसे रोकना पड़ गया था तब 4 मई 2021 को आईपीएल को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था। यह घोषणा सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद की गई थी। उस दौरान लीग के स्थगित होने के समय तक कुल 29 लीग मैचों का आयोजन हुआ। अब मौजूदा हालातों को देखते हुए बीसीआई की मुश्किलें फिर बढ़ सकती हैं। क्योंकि अभी भी संसय बना हुआ है की आगे क्या होगा। लेकिन अब देखना ये होगा की बीसीसीआई इन सब चीजों को कैसे देखती है क्योंकि देश में भी कोरोना की बढ़ोतरी हुई है और हर दिन फिर से कोरोना अपना पैर पसार रहा है। अब सब कुछ दिल्ली कैपिटल के उस टेस्ट पे भी टिका हुआ है जो मैच के पहले होने वाला है। अब वही तय करेगा की आईपीएल आगे बढ़ेगा या पिछले साल की तरह ब्रेक लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here