एक तरफ आईपीएल पर खतरा मंडरा रहा है कोरोना को लेकर तो वही दूसरी तरफ आईपीएल का रोमांच लगातार बढ़ता जा रहा है। टीमें अपनी पूरी जान लड़ा रही है प्लेऑफ का सफर तय करने के लिए। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 में 19 अप्रैल को हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लखनऊ सुपर जायंट्स को हरा दिया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस अपने शतक से तो चूक गए लेकिन उनकी 96 रनों की पारी की बदौलत बेंगलुरु ने 181 रनों का बड़ा सा स्कोर बनाया था, उसके जवाब में लखनऊ सुपर जायंट्स इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई। और 18 रनों से मैच हार बैठी। लखनऊ की ओर से एक मात्र बल्लेबाज क्रुणाल पंड्या ही 42 रनों की बड़ी पारी खेल पाए, उनके अलावा लखनऊ के कप्तान केएल राहुल मात्र 30 रन ही बना पाए। ऐसे में लखनऊ के लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे जिसका खामियाजा भुगतना पड़ा और आखिरकार टीम अंत में 18 रनों से मैच हार ही गई।

 

लखनऊ के नही चले बल्लेबाज

 

लखनऊ को इस मैच में अच्छी शुरुआत नहीं मिली बाकी मैचों की तरह क्योंकि फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक सिर्फ 3 के स्कोर पर आउट हो कर वापस पवेलियन चले गए। उसके बाद भी लखनऊ टीम का विकेट गिरने का शिलशिला रुका नही और लगातार अंतराल पर विकेट गिरता रहा। पहले मनीष पांडे मात्र 6 रन बनाकर आउट हुए और बाद में खुद कप्तान केएल राहुल के विकेट ने पूरा गेम बदल दिया। अगर राहुल चल जाते तो मामला दूसरा होता शायद क्योंकि वो प्रचंड फॉर्म में है और इस सीजन में वो पहले ही शतकीय पारी खेल चुके है। बीच में क्रुणाल पंड्या और दीपक हुड्डा के बीच 36 रनों की एक छोटी सी साझेदारी से लखनऊ की उम्मीद जागी थी, लेकिन क्रिकेट में कब क्या हो जाए किसी को पता नही और हुआ वही पहले दीपक हुड्डा का विकेट गिरा और फिर क्रुणाल भी आउट होकर चले गए जो अच्छा खेल रहे थे। ऐसे में आखिर में मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर जैसे बड़े हिटर भी टीम को जीत नहीं दिलवा सके और पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए।

 

बैंगलोर की तरफ से खुद कप्तान ने खेली कप्तानी पारी

 

इससे पहले कप्तान और ओपनर फाफ डुप्लेसी 4 रन से शतक बनाने से चूक गए लेकिन अपनी टीम को ऐसे स्कोर तक पहुंचा दिया जहा से उन्हे जीत तो साफ दिख ही रही थी। उन्ही के दमदार पारी की बदौलत आरसीबी ने 6 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए जो छोटा लक्ष्य नही था लखनऊ की टीम के लिए। डु प्लेसी ने सतर्क यानी धीमी शुरुआत के बाद 64 गेंद में 2 छक्कों और 11 चौकों की मदद से 96 रन की बड़ी पारी खेली। उन्होंने अपने आईपीएल के सर्वाधिक स्कोर की भी बराबरी कर ली। उन्होंने शाहबाज अहमद जिन्होंने 26 रन बनाए उनके साथ उस समय 5वें विकेट के लिए 70 रनों की बेहतरीन साझेदारी की जिसकी बहुत जरूरत थी उस समय पर, ये साझेदारी तब आई जब टीम 8वें ओवर में 62 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद संकट में नजर आ रही थी। वो डुप्लेसी की ही पारी थी जिसके बदौलत बैंगलोर टीम अंतिम 7 ओवर में 74 रन जोड़ने में सफल रही। लखनऊ की ओर से जेसन होल्डर ने 25 जबकि दुष्मांता चमीरा ने 31 रन देकर 2-2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। वही लखनऊ के स्टार स्पिनर रवि बिश्नोई काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने 4 ओवर में 47 रन लुटाए और उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। सबसे पहले लखनऊ की टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे चमीरा ने सही भी साबित करके दिखाया और पहले ओवर में ही ओपनर अनुज रावत को 4 रन पर चलता किया और दूसरी तरफ विराट कोहली जो अभी खाता ही नही खोल पाए थे उन्हें पहली ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया। रावत ने मिड ऑफ पर राहुल को कैच थमाया जबकि कोहली पहली ही गेंद को पॉइंट पर दीपक हुड्डा को कैच थमा बैठे। ग्लेन मैक्सवेल आते ही अपने तेवर में बैटिंग करना शुरू किया उन्होंने चमीरा के दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर 2 चौके और 1 छक्का मार कर इरादा अपना जाहिर कर दिया उन्होंने क्रुणाल पंड्या की गेंद पर भी चौका जड़ा लेकिन ये बल्लेबाज ज्यादा देर तक नही टिक सका और इसी स्पिनर की गेंद पर होल्डर को कैच दे बैठे। मैक्सवेल ने 11 गेंद की छोटी पारी खेली जिसमे 3 चौके और एक छक्के से 23 रन बनाए। बैंगलोर की टीम ने पावरप्ले में 3 विकेट पर 47 रन बनाए जो बैंगलोर के दृष्टिकोड़ से अच्छा नही था।

 

विराट कोहली फिर से फ्लॉप

 

अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे आरसीबी के पूर्व कप्तान इस बार शून्य पर आउट हो गए। पूर्व कप्तान विराट कोहली की किस्मत उनसे रूठी नजर आ रही है। उनका बल्ला पूरी तरह से खामोश है। विराट कोहली का बल्ला कई दिनों से शांत है और आईपीएल 2022 में भी यही सिलसिला अभी भी जारी है। 19 अप्रैल यानी मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हुए मैच में जब फैन्स को विराट कोहली से उम्मीदें थीं, तब विराट बिना खाता खोले पहली बॉल पर ही आउट हो गए। जो की अक्सर ऐसा कम ही देखा जाता है। विराट कोहली का इस सीजन में यह पहला गोल्डन डक है,ये बताने के लिए काफी है की विराट जल्दी जीरो पर आउट नही होते। विराट के फैंस अभी भी उम्मीद लगाए बैठे है की विराट जल्दी ही फॉर्म में वापस लौटेंगे और अपने लिए और अपनी टीम के लिए एक बड़ी पारी खेलेंगे।

 

दोनो टीम इस प्रकार से थी

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस (कैप्टन), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, शहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक, वानिंदु हसारंगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड, मोहम्मद सिराज।

 

लखनऊ सुपर जायंट्स : केएल राहुल (कैप्टन), क्विंटन डि कॉक, मनीष पांडे, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, जेसन होल्डर, दुष्मंथा चमीरा, आवेश खान, रवि बिश्नोई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here