आईपीएल के इस सीजन में भी आरसीबी ने अपना पुराना इतिहास दोहरा दिया है। इस सीजन का सबसे कम रन बना कर शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में 23 अप्रैल यानी शनिवार को खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की शर्मनाक हार हुई है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आरसीबी सिर्फ 68 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और इतिहास में अपना दूसरा सबसे कम स्कोर बना कर ये रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने सिर्फ एक विकेट खोकर इस आसन से लक्ष्य को हासिल कर लिया। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ओपनर अभिषेक शर्मा का विकेट गिरा, उन्होंने 28 बॉल में 47 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। उनके अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 16 रन बनाए और राहुल त्रिपाठी 7 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनो खिलाड़ी नाबाद रहकर अपनी टीम को जीत दिला दी। हैदराबाद की इस सीजन में यह पांचवीं जीत है और इसी के साथ वह अंक तालिका में नंबर-2 पर पहुंच गई है। सनराइजर हैदराबाद की टीम इस सीजन पूरे फॉर्म में चल रही है। ये सीजन की शुरूआत उतना अच्छा नही रहा था इस टीम के लिए लेकिन शुरूआती 2 मुकाबले गवाने के बाद वो जीत के रथ पर दौड़ रही है और यही वजह रही है की आज वो अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है।

 

आरसीबी की पारी बिखर सी गई

 

आरसीबी की जैसी शुरुआत हुई ठीक वैसे ही अंत भी हुआ। बीच में कही भी ऐसा नहीं लगा की ये टीम मैच जीतने के लिए खेल रही हो। एक खिलाड़ी आ रहा था तो दूसरा जा रहा था। आरसीबी अपने पारी के दूसरे ओवर में ही टीम ने तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद वो उबर नहीं पाय और लगातार अंतराल पर विकेट गिरता रहा, विराट कोहली ने एक बार फिर सबको निराश किया और जीरो रन पर आउट हो गए। वैसे देखा जाए तो सिर्फ विराट नहीं बल्कि टीम के सभी दिग्गज जैसे फाफ, मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक जैसे बड़े बड़े नाम भी इस मैच में कोई खास कमाल नहीं कर पाए और जल्दी ही आउट हो गए। आरसीबी की टीम ने सिर्फ 47 पर अपनी आधी टीम गंवा दी थी और उसके बाद गेंदबाजी ने भी नही लड़ा और नतीजा ये रहा की पूरी टीम 68 रनों पर ऑलआउट हो गई। जो की बहुत ही शर्मनाक स्कोर है किसी भी बड़ी टीम के लिए जिसमे विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज हो जिस टीम का कप्तान फाफ जो जिस टीम में दुनिया का सबसे खतरनाक ऑलराउंडर हो और दिनेश कार्तिक जैसा फिनिशर हो। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खराब प्रदर्शन से 23 अप्रैल की पुरानी यादें फिर से ताजा कर दी। ऐसा माना जाता है कि 23 अप्रैल का आरसीबी से कुछ खास नाता रहा है। इसी दिन आरसीबी ने आईपीएल इतिहास का सबसे न्यूनतम एवं सबसे उच्चतम स्कोर बनाया था। साथ ही आरसीबी के ही एक बल्लेबाज ने इसी दिन रिकॉर्डतोड़ पारी भी खेली थी। मतलब इस तारीख ने आरसीबी को बहुत कुछ दिया है तो लिया भी है।

 

2013 में आरसीबी 23 अप्रैल को

 

जैसा की आप सब जानते है की 23 अप्रैल से कुछ खास नाता रहा है आरसीबी का क्योंकि साल 2013 में इसी दिन क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के गेंदाबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए मात्र 66 गेंदों पर नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान गेल ने 30 गेंदों पर सबसे तेज शतक भी जाड़ा था, जो पूरे आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज शतक था। अपने इस पारी में गेल ने 17 लम्बे छक्के और 13 शानदार चौके जड़े थे। आईपीएल में अबतक किसी भी बल्लेबाज की ओर से एक पारी में बनाया गया यह सर्वाधिक स्कोर है,जिसे तोड़ पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि उतना रन तो टीमें लक्ष्य देती है। गेल के इस पारी की बदौलत आरसीबी ने 20 ओवर्स में पांच विकेट के नुकसान पर 264 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया था। आईपीएल के इतिहास में किसी टीम का यह सबसे बड़ा स्कोर है। उस समय आरसीबी एक अलग ही अंदाज में खेल रही थी। 23 अप्रैल अगर अच्छा रहा है आरसीबी के लिए तो खराब भी रहा है। 23 अप्रैल, 2013 को आरसीबी ने 263-5 रन बनाए थे जो आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर है तो वही 23 अप्रैल 2017 को आरसीबी की टीम 49 रन पर ऑलआउट हो गई थी जो आईपीएल का सबसे लो स्कोर था और अभी तक है। और फिर अब 23 अप्रैल 2022 को फिर से 68 रन बना कर ऑलआउट हो गई।

 

फिर फ्लॉप हुए किंग कोहली

 

लगातार इस सीजन में अपने फॉर्म से जूझ रहे किंग कोहली इस मैच में भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और फिर से पिछले मैच की तरह शून्य पर आउट हो गए। शनिवार के मैच में जब वो आउट हुए तो वहीं खड़े के खड़े रह,ऐसा लग रहा था जैसे उनको विश्वाश ही नही हो रहा हो की वो आउट हो चुके है। विराट कोहली आउट होने के बाद हक्के-बक्के रहकर देखते रहे कि आखिर हुआ क्या। कुछ समय के बाद विराट कोहली मुस्कुराए और वापस पवेलियन की ओर चले गए जैसे उन्होंने अपने पिछले मैच में किया था। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब विराट कोहली लगातार दो मैच में गोल्डन डक का शिकार हुए हों। आपको बता दे की इससे पहले पिछले मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ भी कोहली अपना खाता तक नहीं खोल पाए थे और पहली बॉल पर ही अपना कैच थमा बैठे थे। इस साल अभी तक खले गए मैचों में चौथी बार ऐसा हुआ, जब किंग कोहली दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। अब कोहली के फैंस को इंतजार है की कब कोहली के बल्ले से रन निकलेगा क्योंकि एक लंबा वक्त हो गया विराट कोहली के बल्ले से सेंचुरी लगे हुए। विराट के इसी फॉर्म के वजह भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने विराट को आराम देने की सलाह दी थी। अब देखना होगा की क्या कोहली को आराम मिलेगा।

 

दोनो टीमें कुछ इस प्रकार से थी

 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : फाफ डु प्लेसिस(कप्तान), अनुज रावत, विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, सुयश प्रभुदेसाई, शहबाज़ अहमद, दिनेश कार्तिक, वानिंदु हसारंगा, हर्षल पटेल, जोश हेज़लवुड, मोहम्मद सिराज।

 

सनराइजर्स हैदराबाद : अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन(कप्तान), राहुल त्रिपाठी, एडन मर्करम, निकोलस पूरन, शशांक सिंह, जगदीश सुचित, भुवनेश्वर कुमाक, मार्को येनसन, उमरान मलिक, टी नटराजन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here