प्रसिद्ध बॉलीवुड सिंगर केके यानी कृष्णकुमार कुन्नथ का 53 साल के आयु में कोलकाता में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । बता दें कि कोलकाता के नजरूल मंच में एक संगीत कार्यक्रम में प्रस्तुति देने के दौरान गायक की तबीयत खराब हो गई थी । जिसके बाद वह होटल लौट आए और गिर गए । उन्हें रात करीब साढ़े दस बजे कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमआरआई) ले जाया गया , जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया । केके के निधन से पूरी इंडस्ट्री में शोक की लहर है । बता दें कि डॉक्टरों ने उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई है । कोलकाता में लाइव परफॉमेंस के दौरान उन्हें स्ट्रोक आया जिसके बाद वह बेहोश हो गए‌ । उन्हें तुरंत कोलकाता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया ।

 

अचानक हुया सिंगर केके का निधन

कृष्णकुमार कुन्नथ एक मशहूर भारतीय गायक थे । उन्होंने अब तक के करियर में हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, मराठी, बंगाली, असमी और गुजराती फिल्मों के लिए गाने गाए है । उनका जन्म केरल के त्रिश्शूर में सीएस नायर और कनाकवाल्ली के घर में हुआ । 31 मई साल 2022 को कोलकाता में लाइव परफॉमेंस दे रहें सिंगर केके की अचानक तबीयत खराब हो गई थी , जिसके बाद हार्ट अटैक आने के कारण उनकी मौत हो गई । सिंगर केके ने सिर्फ बॉलीवुड इंडस्ट्री में 500 से अधिक हिंदी गाने गाए है । साथ ही इन्होंने तेलुगु, बंगाली, तमिल, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में 200 से अधिक गाने गाए है । सिंगर केके ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले 3,500 जिंगल गाए । 1990 क्रिकेट विश्व कप के दौरान उन्होंने भारत के समर्थन के लिए ” भारत के जोश ” गीत गाया था ।

 

कोलकाता के रवींद्र सदन में सिंगर केके को दी गई श्रद्धांजलि –

सिंगर केके के परिवार ने कोलकाता के रवींद्र सदन में गायक को दी अंतिम विदाई दी । गायक केके का पार्थिव शरीर एसएसकेएम अस्पताल से कोलकाता के रवींद्र सदन ले जाया गया । फिर कोलकाता के रवींद्र सदन में गायक केके को सलामी भी दी गई । सीएम ममता बनर्जी और केके के परिवार के सदस्य भी यहां मौजूद रहे ।

 

सिंगर केके के निधन से दुखी होकर साऊथ के अभिनेता महेश बाबू ने कहा-

केके के असामयिक निधन से स्तब्ध और दुखी ! हमारे बेहतरीन गायकों में से एक… उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हार्दिक संवेदना । उनकी आत्मा को शांति मिले 🙏

 

 

राम चरण ने भी शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया-

 

भारी मन से, मैं केके के परिवार और प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं 🙏आपकी आवाज हमेशा हमारे दिलों में रहेगी ।

 

 

केके के निधन पर उर्मिला मातोंडकर ने जताया शोक-

अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि , ” ऐसी भावपूर्ण आवाज खो गई….लेकिन हमारे दिलों में हमेशा अमर रहेंगे..केके.. रेस्ट इन पीस 🙏🏻🕉 परिवार और दोस्तों के प्रति गहरी संवेदना ”

 

 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सिंगर केके को दी श्रद्धांजलि-

सिंगर केके के निधन की खबर से स्तब्ध और दुखी हू । एक प्रतिभाशाली कलाकार, उन्होंने सभी आयु के दर्शकों को आकर्षित किया । उनका संगीत अमर रहेगा । उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं । ओम शांति ।

 

 

गायिका उषा उत्थुप ने केके के निधन पर जताया दुख

सिंगर केके के निधन पर गायिका उषा उत्थुप ने कहा , ” वह भारत के बेहतरीन गायकों में से एक थे और सबसे अद्भुत कलाकार थे । मुझे इस बारे में रात करीब साढ़े दस बजे पता चला । यह म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ी क्षति है । हर कोई उन्हें ” हम रहे या न रहे, याद आएंगे ये पल ” के लिए याद करेगा ।

 

सिंगर केके के निधन पर अभिजीत भट्टाचार्य ने केके को किया याद- 

केके एकमात्र ऐसे गायक थे , जो मेरे साथ आए और आज के गायकों के साथ बने रहे । वह बहुत सुसंस्कृत थे , अपने वरिष्ठों का सम्मान करते थे । सभी को उनसे यह सीखना चाहिए… प्रीतम के संगीत को केके की आवाज से पहचाना जाता था, यह गीतों का आधार था । कई गायक आए , लेकिन एक पार्श्व गायक जिसकी रेशम की आवाज पर्दे के लिए थी, वह संगीत के लिए एक बड़ी क्षति है… मैं केके का सम्मान करता हू , याद करता हूं और प्यार करता हू । मैं उनका सबसे बड़ा प्रशंसक हू ।

 

सिंगर केके का निजी जीवन-

सिंगर केके ने अपनी बचपन की प्रेमिका ज्योति से 1991 में शादी कर ली थी । केके और ज्योति बचपन से ही दोस्त थे । शादी करने के बाद केके एक सेल्समैन की नौकरी करते थे। लेकिन अपने गायन के लिए उन्होंने 6 महीने बाद नौकरी छोड़ दी । इनके बेटे का नाम नकुल कृष्ण कुनाथ और बेटी का नाम तमारा है ।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट सिंगर केके –

 

  • सिंगर केके ने चार साल की अवधि में 11 भाषाओं में 3,500 से अधिक जिंगल गाएं थे ।
  • सिंगर केके ने सिर्फ बॉलीवुड इंडस्ट्री में 500 से अधिक हिंदी गाने गाए है । साथ ही इन्होंने तेलुगु, बंगाली, तमिल, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में 200 से अधिक गाने गाए है ।
  • साल 1994 में संगीत क्षेत्र में अपनी जगह बनाने के लिए उन्होंने एक ब्रेक पाने के लिए लुइस बैंक्स, रंजीत बरोट और लेस्ले लुईस को अपने डेमो टेप दिया‌ ।
  • इसके बाद सिंगर केके को यूटीवी के द्वारा उन्होंने सैंटोसीजन सूटिंग विज्ञापन के लिए जिंगल गाया‌ था ।
  • उन्होंने साल 1994 में ” तड़प तड़प‌ ” फ़िल्म हम दिल दे चुके सनम के लिए गाना गया जो काफी हिट रही थी ।
  • सिंगर केके का पहला एल्बम ” पल ” साल 1994 में आया था । इस एल्बम को सर्वश्रेष्ठ एल्बम के रूप में स्टार स्क्रीन अर्वाड मिला था । केके का दूसरा एल्बम (हमसफ़र) 9 साल बाद 2008 में आया था ।
  • फिल्मों के साथ-साथ सिंगर केके ने जस्ट मोहब्बत और हिप हिप हुर्रे जैसे कुछ टीवी सीरियल के टाइटल ट्रैक भी गाए है ।
  • सिंगर केके ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले 3,500 जिंगल गाए । साल 1990 में क्रिकेट विश्व कप के दौरान उन्होंने भारत के समर्थन के लिए ” भारत के जोश ” गीत गाया था ।
  • साल 2004 में उन्होंने झंकार बीट्स में ” तू आशिकी है ” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और बेस्ट प्लेबैक सिंगर-मेन के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है ।
  • उन्होंने अब तक के करियर में हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, मराठी, बंगाली, असमी और गुजराती फिल्मों के लिए गाने गाए है ।
  • बॉलीवुड इंडस्ट्री में बेंकग्राउंड सिंगर के रूप में केके का पहला ब्रेक फिल्म ” माचिस 1996 ” का गाने ” छोड़ आए हम वो गलियां ” में था ।
  • साल 2013 में सिंगर केके ने एक अंतरराष्ट्रीय एल्बम, ” राइज अप-कलर्स ऑफ़ पीस ” के लिए एक गीत गाया, जिसे एक तुर्की कवि फतुल्ला गुलेन द्वारा लिखा गया था, उसे 12 देशों के कलाकारों द्वारा गाया गया है ।
  • कोलकाता में लाइव परफॉमेंस देता वक्त उनका अंतिम गाना ” हम कल रहें या ना रहे ” गाना गाने के दौरान उन्हें स्ट्रौक आया था । जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया , जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here