यौन का स्वास्थ हमारे स्वास्थ और जीवन का एक अभिन्न और महत्वपूर्ण अंग है । ऐसी कई समस्याएं होती हैं , जो आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है – ये इरेक्शन, कामेच्छा में कमी, संचार की कमी और बहुत से कारण से हो सकते है । सेक्स में रूचि और सेक्स पावर कम हो जाना किसी को एक समय तंग कर सकता है । इसलिए अपने सेक्स जीवन को आनंददायक और मनोरंजक बनाए रखने के लिए अलग तकनीकों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है । ये उम्र की वजह से भी प्रभावित होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको एक बेहतरीन सेक्स लाइफ जीने का विचार छोड़ देना चाहिए ।

 

अच्छे सेक्स लाइफ के लिए अपनाएं ये आसान तरीके –

 

  • अच्छे सेक्स लाइफ के लिए आत्मविश्वास जरूरी 

अपने लाइफ पार्टनर पर विश्वास या आत्मविश्वास की कमी आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है । अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए, आपको अपने आप को सेक्स के बारे में शिक्षित करने की जरूरत है । अपने शरीर के बारे में जानें और ये कैसे काम करता है । सिर्फ इतना ही नहीं, आपको एक-दूसरे के भौतिक कामुक क्षेत्र, जो आपको ट्रिगर करते है और आपको कितनी उत्तेजना की आवश्यकता है, के बारे में जानने के लिए प्रयास करने चाहिए । ये थोड़े से बदलाव आपकी काफी मदद कर सकते है ।

 

  • सेक्स करते समय अपना समय लेना है आवश्यक

अपने सेक्स लाइफ को अच्छा बनाने के लिए सबसे पहले यही यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पार्टनर के साथ सहज महसूस करें, और उसके लिए, अपना समय निकालना पूरी तरह से ठीक है । अपने साथी के साथ यौन संचार करना शुरू करें, क्योंकि इससे आपके लिए एक संतुष्ट यौन जीवन जीना आसान हो जाएगा । खुलकर बात करें और अपनी यौन इच्छाओं और अपेक्षाओं को आपस में बांटना बहुत ही आवश्यक है ।

 

  • अच्छे सेक्स लाइफ शरीर का लचीलापन होना बहुत ही जरूरी

शरीर का लचीला होना आपकी सेक्स लाइफ को बढ़ा सकता है । यदि आपके पास एक लचीला शरीर है, तो आप किसी भी स्थिति की कोशिश कर सकते है, क्योंकि शारीरिक ताकत यौन सुख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । यह लचीलापन आप अपने शरीर में एक्सरसाइज करके ला सकते है ।

 

  • अच्छे सेक्स लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में मई 2015 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हर रात केवल एक घंटे की अतिरिक्त नींद एक महिला के अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाने की संभावना 14 प्रतिशत बढ़ा देती है । जबकि नींद की कमी आपके मूड को खराब कर सकती है, जो बदले में, आपकी सेक्स ड्राइव को कम कर सकती है ।

 

  • स्वस्थ आहार का सेवन करना लाभकारी

मीट या अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें विशिष्ट अमीनो एसिड होते है , आपके सेक्स जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते है । एक सक्रिय यौन जीवन के लिए, अपने पोषण का ख्याल रखना चाहिए ।

 

  • जेल का उपयोग कर सकता है आपकी सेक्स लाइफ अच्छी

सेक्स को और अधिक अच्छा और आरामदायक बनाने के लिए, जेल का उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि चिकनाई तरल पदार्थ और जैल के साथ योनि के सूखेपन को आसानी से ठीक किया जा सकता है । लेकिन अगर कोई लुब्रिकेंट काम नहीं कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा ज़रूर करना चाहिए ।

 

इन‌ बातों का भी रखें खास ध्यान –

 

  1. अगर आप थके हुए, तनाव, या परेशानी में है तो अपने साथी के साथ चुंबन किस और अपने साथी के साथ मित्रता के साथ, भावनात्मक और शारीरिक संबंध बनाएं । एक-दूसरे को छूने की कोशिश करें, और ये आपको शारीरिक अंतरंगता को फिर से स्थापित करने में मदद करेगा ।
  2. कीगल एक्सरसाइज आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों, पबोकॉसीज को मजबूत करती है । वह उस क्षेत्र की रक्त संचार में वृद्धि करता है । मजबूत पीसी मांसपेशियों में उत्तेजना और कामोन्माद के दौरान मजबूत संवेदनाएं उत्पन्न करता है ।
  3. सेक्स में रूचि और सेक्स पावर कम हो जाना किसी को एक समय तंग कर सकता है । इसलिए अपने सेक्स जीवन को आनंददायक और मनोरंजक बनाए रखने के लिए अलग तकनीकों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है ।
  4. रोजाना सेक्स न करें, एक या दो दिन के अंतराल पर सेक्स करे‌ । रोज रूटीन के एक भाग और पार्सल के रूप में सेक्स करना आपको ऊबा हुआ महसूस करा सकता है । इसलिए इससे यौन इच्छा कम हो सकती है । कई बार एक दिन में सेक्स की तुलना में बहुत कम ही ठीक है ।
  5. अपने सामान्य व्यवहार या आपके द्वारा चुने गए उपहारों में आश्चर्य का एक तत्व है । आश्चर्यजनक क्षण को रोमांचक बनाता है ।
  6. अलग सेक्स पोजीशन – आप एक ही पोजीशन द्वारा ऊबा हुआ महसूस करना शुरू कर सकते है ‌ इसलिए, विभिन्न सेक्स के मुताबिक यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद नहीं की जाएगी बल्कि कुछ और कैलोरी बर्न करके आपको फिट रखने में भी मदद मिलेगी । सेक्स पोजीशन जो पूर्ण सम्मिलन की अनुमति नहीं देते हैं , उन्हें अधिनियम मज़ा और रोमांचक बनाते है ।
  7. कुछ सुरक्षित सेक्स फेंटसी को जरूर आज़माएं । यह काल्पनिक दृश्य होते है ‌, जो आप अपने पार्टनर के साथ योजना और अधिनियमित करते है ।
  8. कोंडोम पहनें, यह शिखर का आनंद लेने के लिए अधिक समय देने में देरी करता है । कुछ पुरूषों में पेनिस की चमड़ी के पीछे वापस आने के कारण उत्तेजना में मदद मिलती है । पुरुषों के पेनिस की नोक उत्तेजना की बात है ‌। अपनी उत्तेजना में देरी करने से स्तंभन में विलंब हो जाता है और फोरप्ले के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है‌ ।
  9. ब्लैक ग्राम – यह सेक्स पावर बढ़ाने के लिए प्रभावी आहार के रूप में जाना जाता है । इसलिए डोसा या हफ्ते में 2-3 बार ब्लैक ग्राम से बने भोजन का सेवन अच्छे यौन स्वास्थ्य में मदद करता है ।
  10. अगर आप सेक्स को मजबूरी समझते है, तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि ये आपके पार्टनर के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है । सेक्स करने से तनाव में कमी आती है । अगर आपके पार्टनर की सेक्स में दिलचस्पी थोड़ी कम है तो उनसे आराम से बात करें और उन्हें इसके फायदों के बारे में बताएं । अपने पार्टनर को सेक्स के लिए राज़ी करने के लिए आप और तरीके भी अपना सकते है । आप चाहें तो उन्हें किसी रोमांटिक डिनर पर या साथ में शॉवर ले सकते है । इससे उनका मूड जरूर बदल जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here