सार

आज के समय में सर दर्द एक आम समस्या लोगों में बनता जा रहा है । सर में दर्द होने के कई कारण हो सकते है । इनमें से एक कारण है पेट में गैस बनना भी है । गैस बनने से भी सर दर्द होने लगता है‌ । ऐसी स्थिती में आपको तुरंत इन उपायों को करता चाहिए, इससे आपको जल्दी ही निजात मिलेगी –

पेट में गैस बनना, एसिडिटी जैसी बीमारियां आज के समय में आम बात हो गई है । खासतौर पर जब हम तरह-तरह की ताली भुनी चीज़ें खाते रहते है , इस से ही एसिडिटी के रूपे में पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है । उस वक्त बस ऐसा लगता है कि जल्द से जल्द इस दर्द से आराम मिल जाए । तो आर्टिकल आपके लिए ख़ास रहने वाला है, तो चलिए जानते हैं उन‌ उपायो के बारे में –

क्यों होती है गैस बनने की समस्या

लोगों में गैस की समस्या तब देखी जाती है , जब हम ज़्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना खाने से, देर रात तक जागना, पानी कम पीना, गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने आदि से गैस बनने लगती है । इसके अलावा कुछ दाल व सब्ज़ियां भी ऐसी होती हैं , जो गैस बनाती है ।

ज़्यादा चाय पीने से भी गैस बनती है । इससे पेट, पीठ, सीने, सिर में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, डकारें आती हैं, सीने व पेट में जलन होती है । चक्कर आना, जैसी समस्याएं हो जाती है । इसके लिए ये घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते है ।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियों के अत्याधिक एसिड स्रावित करने के चलते गैस व अन्य समस्याएं बनने लगती है । डॉक्टर से इलाज के अलावा आप घरेलू नुस्खों की मदद से भी इससे राहत पा सकते है । हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जो पेट में गैस को खत्म कर सकती है ।

गैस की समस्या

नींबू और अदरक का करें उपयोग

नींबू का रस व अदरक एक – एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी दूर होती है ।

अजवायन के चूर्ण का करें सेवन

अजवायन के चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे गैस, बदहजमी से आराम मिलता है । रोज़ 2 – 3 छोटी हरड़ मुंह में डालकर चूसते रहें, फायदा होगा ।

 

मेथीदाना और गुड़ का करें सेवन

मेथीदाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें, गैस में आराम मिलेगा । जिन लोगों का शरीर कमज़ोर हो, चक्कर आते हों या गर्म तासीर वाली चीज़ें हजम न होती हों वे मेथीदाना का इस्तेमाल न करें ।

 

हरड़ और सोंठ का करें सेवन

आधा चम्मच हरड़ में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर व थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ खाएं, फायदा होगा । दो चुटकी पिसी हुई हल्दी में 2 चुटकी नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ पिएं ।

खाने में करें ये चीजें शामिल मिलेगा निजात

भुनी हींग व काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ खाएं, आराम होगा । खाने के साथ टमाटर, मूली, खीरे पर काला नमक डालकर खाएं, फायदा होगा ।

दही का करें इस्तेमाल

दही में मौजूद गुण पेट में गैस ही नहीं दूसरी कई समस्याओं से हमें दूर रख सकता है । डॉक्टर भी पेट को हेल्दी रखने के लिए दही का सेवन करने की सलाह देते है । अक्सर पेट में गैस की प्रॉब्लम को फेस करते हैं , तो आपको दही जरूर खाना चाहिए । आप दही को दो तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते है‌ । एक तो आप इसकी छाछ बनाकर रोजाना दोपहर में पी सकते है । या फिर दही में काला नमक डालकर खाया जा सकता है ।

जीरा और अदरक गैस के लिए है लाभकारी

अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर मुंह में डालकर चूसते रहें, धीरे – धीरे गैस बनना बंद हो जाएगी ।एक चम्मच जीरा लें और इसे दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें । अब इसे ठंडा होने दें और भोजन के बाद इसे पिएं ।

पानी में डालकर पिएं ये चीजों का करें सेवन

अगर आपको सिर्फ गर्म पानी पीने में दिक्कत हो रही है तो आपको पानी में 1 चमच्च अजवाइन या जीरा उबाल आने तक गर्म कर लेना चाहिए । जब पानी अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उस पानी को छान कर अलग बर्तन में ठंडा होने के लिए रख दें । उसके बाद उस पानी को दिन में 2 बार तक पिएं । कुछ दिन तक नियमित रूप से ऐसा करने पर आपकी समस्या कम हो जाएगी ।

चूर्ण बनाकर कर सकते हैं उपयोग

आप अपने घर में रखे जीरा, अजवाइन, काला नमक और हिंग का पाउडर को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले । और मात्र 2 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ दिन में 2 बार ले । ऐसा करने से आपको पेट की गैस को बाहर निकालने में बहुत आराम मिलता है ।

सुबह गर्म पानी का करें सेवन

अगर आप नियमित रूप से गैस की समस्या से परेशान रहते है । तो आपको सुबह उठते ही गर्म पानी पीनेकी आदत अपनानी चाहिए । गर्म पानी पीने से पेट तो साफ होता ही है साथ ही आपको गैस पास करने में भी आसानी होती है । इसलिए रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की आदत बनाएं ।

काला नमक भी दूर करेगा गैस की परेशानी

गैस की समस्या से परेशान लोगों को काला नमक का सेवन करना चाहिए , जो पेट में ठंडक तो रखता ही है । साथ ही अगर आप सुबह के समय चुटकी भर काला नमक पानी में डाल कर पीते है । तो भी आप गैस की समस्या से निजात पा सकते है । यह नुस्खा पेट की गैस को तुरंत बाहर निकालने के लिए सबसे अच्छा और आसान घरेलू उपाय है ।

योगासन का कर सकते हैं उपयोग

गैस की समस्या के लिए अगर आप कोई नुस्खा नहीं आजमाना चाहते है , तो आप योग का भी सहारा ले सकते है । आप पवनमुक्तासन, पश्चिमोतानासन और कपालभाती योग क्रिया कर पेट में बनने वाली गैस को जड़ से खत्म कर सकते हैं, जो कि गैस को दूर करने में सर्वोतम और बहुत असरदार है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here