हर लड़की चाहती है कि उसका चेहरा खुबसूरत और बेदाग हो । लेकिन चेहरे के फेसियल हेयर खुबसूरती पर दाग की तरह होते है । हर लड़की यह अनचाहे बाल हटाना चाहती है , जिसके लिए वह थ्रेडिंग, ब्लीच, क्रीम या अन्य उपाय का सहारा लेती है । हालांकि, इससे हमारे चेहरे के बाल कुछ समय के लिए तो साफ हो जाते है , लेकिन कई बार ये तरीके दर्दनाक भी होते है । ऐसे में लड़कियों के मन में बार-बार यह सवाल आता है कि चेहरे के बाल कैसे हटाएं ? तो आइए जानते है इन्हीं उपायों के बारे में जिससे हम अपने चेहरे के बालों को बिना दर्द के लम्बे समय तक हटा सकते है ।

महिलाओं के चेहरे , हाथ-पैर पर अगर अधिक बाल हों तो वह देखने में अच्छे नहीं लगते है । बाल की वजह से कई बार परेशानी भी होती है । अगर आप भी अनचाहे बालों से परेशान है तो आपको इसके पीछे के कारण जरूर समझने चाहिए । अक्सर महिलाओं में कुछ शारीरिक समस्याओं के कारण ही अधिक मात्रा में बाल अनचाहे जगहों पर आ जाते है । कुछ मामलों में ये जेनेटिक भी होता है । तो चलिए जानें कि ये चार समस्याएं क्या हैं और इनसे छुटकारा कैसे मिल सकता है ।

 

अनचाहे जगहों पर बाल ज्यादा होने के ये है संकेत-

सिर पर बाल अधिक हो , ऐसा सभी चाहते हैं लेकिन जहां बाल नहीं होना चाहिए । वहां हो जाए, यह कोई नहीं चाहता होगा । पुरुषों की दाढ़ी और मूंछ होती है लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि महिलाओं के चेहरे पर भी अनचाहे बाल उग जाते है । कई महिलाएं अपनी तरफ से बहुत कोशिश करती है , लेकिन चाह कर भी चेहरे पर आए इन बालों से हमेशा के मुक्ति नहीं पा सकती है । दरअसल आयुर्वेदिक ग्रंथों में अनचाहे बाल को हटाने के लिए कई असरकारक उपाय बताए गए है । आप इन उपाय का प्रयोग कर चेहरे पर से बाल हटा सकती है । आइए जानते है कि वे कौन से उपाय है ।

  • यह समस्या अनुवांशिक कारणों से जुड़ी हो सकती है । परिवार के सदस्य यानी माँ, बहन अनचाहे बालों की समस्या से ग्रस्त होने के कारण भी अनुवांशिक तौर पर यह बीमारी आगे आने वाली पीढ़ी को भी होती है, लेकिन ऐसा ही हो यह आवश्यक नहीं है । पीसीओएस , हर्सुटिज्म का एक सामान्य कारण है । यह स्त्रियों में होने वाले मासिक धर्म चक्र को अनियमित कर देता है । प्रजनन क्षमता को भी कम करता है । इस बीमारी के कारण महिलाओं में अक्सर मुँहासे होते है और वजन बढ़ता है । इसके अतिरिक्त थकान, मनोदशा में बदलाव, सिर में दर्द आदि लक्षण मिलते है ।
  • कई लोग अनेक प्रकार के दवाओं का सेवन करते है, इससे भी हार्मोन अंसुतलन होने की संभावना रहती है और इससे अनचाहे बाल हो सकते है । ये सभी दवाएं शरीर के हार्मोन में असन्तुलन पैदा कर देती है ।
  • आयुर्वेद तीन दोषों पर आधारित है । शरीर में जब वात-पित्त-कफ सही अवस्था में रहते है , तो व्यक्ति स्वस्थ रहता है और जब यही दोष विषम अवस्था में रहते है तो रोग उत्पन्न करते है । इन्हीं दोषों की विषमता से हार्मोन असंतुलन होता है और जो कि चेहरे पर बाल होने का सबसे बड़ा कारण है । इसलिए चेहरे पर बाल आना किसी एक दोष के कारण नहीं लेकिन तीनों ही दोषों की विषमता के कारण उत्पन्न होता है । चेहरे पर बाल आने की समस्या को इन उपायों से ठीक किया जा सकता है‌ ।
  • शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन महिलाओं के चेहरे पर अगर आदमियों की तरह बाल आने लगें तो ये हार्मोन्ल डिसबैलेंस का कारण होता है । होंठ के ऊपर, पेट और पीठ या दाढ़ी पर पर बाल आना यह बताता है कि महिलाओं में एंड्रोजन हार्मोंस की अधिकता हो रही है ।
  • एड्रिनल ग्लैंड का ठीक से काम ना करना । बता दें कि एड्रिनल ग्लैंड जब सही तरीके से काम नहीं करती तब हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है, इससे महिलाओं के शरीर पर बाल अधिक आने लगते है । ग्रंथी के सही काम न करने का संकेत ब्लड प्रेशर का अनियंत्रित होना, वजन बढ़ना, अनियंत्रित ब्लड शुगर, सिरदर्द भी शामिल है ।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम में भी महिलाओं को अनचाहे बालों का सामना करना पड़ा है । वही कई बार कुशिंग सिंड्रोम, एड्रेनल हाइपरप्लासिया आदि जैसी स्थितियों के कारण भी यह समस्या हो सकती है ।
  • शरीर में ऊतकों की असामान्य वृद्धि होना यानी कि अगर महिलाओं में पुरुष हार्मोन जैसे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है तो इससे भी कई बार शरीर में असामान्य टिश्यु की बढ़ोतरी होने लगती है ।

 

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-

  • अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का सबसे बेस्ट उपाय उबटन होते है । हालांकि, अगर ये चेहरे पर है तो आप इसके लिए हर्बल वैक्सिंग का सहारा ले सकती है ।हाथ-पैर में रोएं ज्यादा हों तो स्क्रबिंग और वैक्सिंग काम आती है ।
  • बालों को आप नेचुरल तरीके से उनका रंग हल्का करने या हटाने के लिए आप नींबू और पीसी चीनी का प्रयोग कर सकते है । शुगर एक नेचुरल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जबकि गर्म चीनी बालों से चिपकती है और नींबू त्वचा को नेचुरल तरीके से ब्लीच करता है । इस मिश्रण को आप वैक्सिंग के रूप में प्रयोग कर सकते है ।
  • एक कप ओटमील और एक केला मिक्‍सी में फेटें और इस पेस्ट को बॉडी पर लगाएं । 15 मिनट बाद सूख जाने के बाद रगड़ रगड़ कर पानी से धो लें । अनचाहे बालों को हटाने के लिए यह एक स्क्रबर की तरह भी काम करता है ।
  • हल्दी का उपयोग खूबसूरती निखारने के लिए सदियों से होते आ रहा है । हल्दी एक ऐन्टिसेप्टिक की तरह उपयोग होती है । किसी कटे घाव में भी हम हल्दी लगाते है । हल्दी में बालों को बढ़ने से रोकने की भी क्षमता होती है । यह अनचाहे बाल हटाने के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय का बहुत आसान तरीका है । हल्दी हर घर में मौजूद होती है, जिसे आप रोज कभी भी उपयोग कर सकते है ।हल्दी 1-2 टी-स्पून (अपने शरीर के हिसाब से मात्रा बढ़ा दें) लें और पानी या दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना ले‌।
  • नीम्बू हमारी त्वचा में एसट्रिजेंट की तरह काम करता है । नीम्बू प्राकृतिक ब्लीच भी होता है जो हमारे त्वचा के बालों को हल्का रंग देता है जिससे वो दिखाई नहीं देते । 2 टी-स्पून शक्कर, 2 टी-स्पून नीम्बू का रस, 5-6 चम्मच पानी ले । सभी को अच्छे से मिक्स कर ले । शक्कर को घुलने न दें । अब इस मिक्सचर को त्वचा पर लगायें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे । अब त्वचा की मसाज करते हुए पेस्ट साफ करे । 2-3 हफ्ते इसे करते रहे । इसके बाद आपको असर खुद नज़र आ जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here