इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 में कल यानी मंगलवार को पंजाब किंग्स ने लो-स्कोरिंग मुकाबले में गुजरात टाइटन्स को हरा दिया है। गुजरात की इस सीजन में ये दूसरी हार है,लेकिन इस हार के बाद भी गुजरात की टीम पहले स्थान पर बनी हुई है। गुजरात टाइटन्स को पहले बैटिंग करने का मौका मिला और गुजरात की टीम ने 143 का स्कोर बनाया, जो बहुत ही छोटा लक्ष्य था पंजाब के लिए। 144 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। पंजाब किंग्स ने इस मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की। गुजरात टाइटन्स की इस सीजन में यह दूसरी हार है।
इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन इस मैच में पंजाब किंग्स के लिए स्टार बनकर उभरे, शिखर धवन ने 53 बॉल में 62 रनों की शानदार पारी खेली और अंत तक पिच पर टिके रहे। शिखर धवन ने इस पारी में 8 चौके और 1 गगनचुंबी छक्का भी लगाया। धवन के अलावा पंजाब के विस्फोटक बल्लेबाज अंत में लियाम लिविंगस्टोन ने तूफानी पारी खेली और मात्र 10 गेंदों में 30 रन बना डाले। लियाम ने इस दौरान 2 शानदार चौके और 3 लंबे छक्के जमाए। लियाम लिविंगस्टोन ने इस सीजन का सबसे लंबा छक्का लगाया। लियाम ने 117 मीटर लंबा छक्का लगाया जिसको देखकर सब चौक गए। छक्का इतना बड़ा था की बॉल स्टेडियम पार कर गया। और इसी छक्के के साथ उन्होंने मुंबई इंडियंस के डेवॉल्ड ब्रेविस का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला, जिन्होंने इसी सीजन में 112 मीटर लंबा छक्का लगाया था। और सबसे बड़ी बात की इस सीजन में सबसे लंबा छक्का लगाने के मामले में तीसरे और पांचवें नंबर पर खुद लिविंगस्टोन का ही नाम है। इससे पहले वो 108 और 106 मीटर लंबा छक्का भी लगा चुके हैं। लियाम लिविंगस्टोन ने ये छक्का पारी के 16वे ओवर में लगाया और बॉल करा रहे थे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी। जिस गेंद पर उन्होंने इस सीजन का सबसे लंबा छक्का पाया वो गेंद उन्होंने 134.7 kph की रफ्तार से डाली थी। लिविंगस्टोन ने उनके गति का फायदा उठाया और छक्का जड़ दिया।

 

गुजरात टाइटंस की पारी

 

गुजरात की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और उसकी शुरूआत बिलकुल ही बेकार रही। शुभमन गिल जल्दी ही रन आउट होकर वापस चले गए। रन आउट में भी हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ, जब गिल रन लेने के लिए दौड़ रहे थे तब ऐसा लगा की संदीप शर्मा ने हाथ से उन्हे रोका हो। गिल ने इसपे नाराजगी भी व्यक्त की लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया था। ये गुजरात को लगने वाला पहला झटका था उसके बाद भी कोई बल्लेबाज टिक कर नही खेल पाया। शाहा भी 21 रन बनाकर रबाडा के शिकार हुए। उन्होंने अपनी 21 रन की पारी में 17 गेंद खेली और 3 चौके और 1 शानदार छक्का लगाया। गुजरात के कप्तान जो इस सीजन में अच्छे टच में दिखे थे वो भी कुछ ज्यादा नही कर पाय इस मैच में और 7 गेंदों पर 1 रन बनाकर ऋषि धवन के शिकार हुए। हार्दिक पांड्या इस सीजन में अच्छे फॉर्म में दिखे है लेकिन इस मैच में उनका बल्ला नही चला। एक छोर से विकेट जरूर गिर रहा था लेकिन गुजरात के युवा बल्लेबाज साई सुदर्शन ने एक छोर संभाले रखा था। साई सुदर्शन ने अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक लगाया जो टीम के लिए बहुत जरूरी था। उनकी पारी थोड़ी धीमी रही लेकिन वो अंत तक खड़े रहे। उन्होंने नाबाद 50 गेंदों पर 65 रनों की बेहतरीन पारी खेली और ये पारी तब आई जब टीम के एक एक बल्लेबाज वापस आउट हो कर जा रहे थे। पिछले मैच के हीरो रहे किलर मिलर भी इस मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाय और मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद उम्मीदें राहुल तेवतिया पर टिकी हुई थी की वो कुछ अच्छा करेंगे लेकिन इस मैच में वो भी पूरी तरह से विफल हो गए। तेवतिया भी रबाडा के शिकार हुए। राशिद खान आए और पहली ही गेंद पर कैच थमा कर चले गए। कैसे भी कर के गुजरात टाइटन्स की टीम ने साई सुदर्शन के पारी के बदौलत 143 रन बनाने में सफल हुई। अगर पंजाब के गेंदबाजों की बात करे तो सभी ने कसी हुई गेंदबाजी करी और रन नही बनने दिए जिसके वजह से गुजरात के बल्लेबाज प्रेशर में आ गए और बड़े शॉट्स खेलने के चक्कर में आउट होते चले गए। रबाडा ने अपने 4 ओवर के कोटे में से 33 रन खर्च करके 4 विकेट झटके। संदीप शर्मा ने बहुत कसी हुई गेंदबाजी की और उन्होंने 4 ओवर के अपने कोटे से मात्र 17 रन ही खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नही मिला। वही ऋषि धवन को 1 और अर्शदीप सिंह को भी 1 विकेट मिला। इस तरह से पंजाब के गेंदबाजों ने गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज़ों की कमर तोड़ दी।

 

दोनो टीम इस प्रकार से थी

 

पंजाब किंग्स : मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, जॉनी बेयरस्टॉ, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा, ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा।

 

गुजरात टाइटन्स : ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here