सोशल मीडिया पर आए दिन शादी से जुड़ी आश्चर्यजनक खबरें वायरस होती रहती है । लेकिन गुजरात से आई 24 वर्षीय क्षमा बिंदु के शादी की ख़बरें आपको बेहद हैरान करने वाली है । दरअसल, गुजरात के वडोदरा की रहने वाली 24 वर्षीय क्षमा बिंदु 11 जून को खुद के साथ शादी करने जा रही है । क्षमा बिन्दु का कहना है कि शायद गुजरात में यह पहली सेल्फ मैरिज जिसे अंग्रेजी में सोलोगैमी करते है ऐसा पहली बार होगा ।

शादी करने का सपना हर लड़की के मां बाप और उसको बचपन से ही होता है । दुल्हन के जोड़े में सज कर मंडप में बैठना , अपनी पसंद का लहंगा पहनना , जूलरी पहना , अपने पसंद का डेकोरेशन और दूल्हा हर लड़की का सपना होता है । लेकिन गुजरात में रहने वाली 24 वर्षीय एक युवती भी शादी करना चाहती है , सजना-संवरना चाहती है जैसे हर लड़की का सपना होता है लेकिन इस शादी की खासियत यह है कि वह बीना किसी दूल्हे के शादी के पवित्र बंधन में बंधना चाहती है । हालांकि यह सुनने में और सामाजिक दृष्टि से शायद कुछ अजीब सा और अलग लग रहा हो , लेकिन गुजरात के वडोदरा की रहने वाली 24 वर्षीय युवती क्षमा बिंदु 11 जून को खुद से शादी करने जा रही है । क्षमा बिन्दु की शादी में मेहमान होंगे , परिवार होगा , दोस्त होंगे पर सिवाय दूल्हे के इस शादी में हर कोई शिरकत करेगा । क्षमा बिन्दु का अपने इस फैसले पर कहना है कि गुजरात में शायद ये पहली सेल्फ मैरिज या सोलोगैमी होगी‌ ।

 

अपने फैसले पर युवती ने कहा “शायद मैं आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली हूं “

गुजरात में रहने वाली क्षमा बिन्दु कहती है कि वह दूसरी लड़कियों की तरह दुल्हन बनने का सपना देखती है लेकिन वह किसी से शादी नहीं करना चाहती है । इसलिए क्षमा बिन्दु ने बिन दूल्हे के शादी रचाने के बारे में सोचा है । क्षमा बिन्दु इसे आत्मनिर्भरता और खुद से प्रेम की ओर एक कदम मानती है । गुजरात की क्षमा बिन्दु ने बताया कि , ” मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी । लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी । इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया । ” उसने यह पता लगाने के लिए कुछ ऑनलाइन शोध किया कि क्या देश में किसी महिला ने खुद से शादी की है , लेकिन उसे कोई नहीं मिला । उसने कहा , “शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली लड़की हूं । ”

 

खुद से शादी के बाद हनीमून पर भी जाएंगी क्षमा बिन्दु

गुजरात में रहने वाली युवती क्षमा बिन्दु ने बताया कि वह खुद से ही शादी करने जा रही है और इसके लिए सारी तैयारियां भी हो चुकी है । क्षमा बिन्दु 11 जून को गोत्री के एक मंदिर में खुद के द्वारा खुद के लिए लिखी 5 कसमों के साथ शादी करेंगी । वह शादी के लिए हनीमून पर भी जाएंगी । शादी के लिए क्षमा ने गोवा को चुना है । क्षमा बिन्दु के इस अलग फैसले में खास बात यह है कि उनके परिवार को क्षमा के इस फैसले पर कोई आपत्ति नहीं है । उन्होंने अपने माता- पिता को इसके लिए राजी कर लिया है । क्षमा बिन्दु ने कहा कि कुछ लोग आत्म-विवाह को अप्रासंगिक मान सकते है । लेकिन मैं वास्तव में जो चित्रित करने की कोशिश कर रही हूं वह यह है कि महिलाएं मायने रखती है । उन्होंने कहा, उनके माता-पिता खुले विचारों वाले है और उन्होंने उनकी शादी को अपना आशीर्वाद दिया है ।

 

शादी से जु़ड़े अजीबो-गरीब रश्मों रिवाज 

 

शादी के बाद दुल्हन के कपड़े दूल्हे के दोस्त उतारते है- 

दुनिया के हर देश में शादी और विवाह के अलग तौर तरीके होते है , जिनमें हमें अनोखे-अनोखे तरह के रीति-रिवाज है । कई रिवाज तो ऐसे है , जो काफी पसंद किये जाते है वहीं कुछ ऐसे है , जिनके बारें में सुनकर हंसी आ जाती है । जबकि कई रिवाज तो ऐसे हैं जो हैरान तो कर ही देते है , इसके साथ ही साथ सामाजिक भी लगते है । एक ऐसा ही रिवाज है जिसमें शादी के बाद दुल्हन के कपड़े दूल्हे के दोस्त उतारते है और दूल्हा देखता रहता है । यह सुनने में बड़ा अजीब है लेकिन सच है । दरअसल, चीन में शादी के बाद यह परंपरा होती है । दूल्हे के दोस्त दुल्हन को अपने कंधे पर उठा लेते है , फिर दुल्हन की ड्रेस खोलते है । जबकि दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने की कोशिश करती है । वहां की मान्यता है कि यदि इस पंरपरा में दूल्हे के दोस्त दुल्हन की ड्रेस खोलने में कामयाब हो गये तो दूल्हे की जीत होती है । यदि दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने में कामयाब हो गई तो दुल्हन की जीत होती है । बता दे कि चीन एकमात्र ऐसा देश है , जहां इस तरह की परंपरायें जारी है । इन परंपराओं के नाम पर कई लोग इसका शिकार भी हो चुके है । जैसे साल 2013 में शेनडोंग प्रांत में दो दुल्हनों के साथ यौन शोषण की खबरें सामने आई थी । इनमें से एक लड़की तो अपनी शादी के बाद पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर का शिकार हो गई थी और इस घटना के बाद काफी डिप्रेशन में रहने लगी थी । इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया था । वहीं साल 2018 में चीन के शहर गोईज्हु में एक दूल्हे के दोस्तों ने उसके पूरे कपड़ों को उतार दिया था । यह शख्स केवल अपने अंडरगार्मेंट्स में था और उसके शरीर पर उसके दोस्तों ने स्याही गिरा दी थी ।

 

भारत की यह महिलाएं कर सकते हैं एक से अधिक विवाह , भारत की अजीब परंपराएं

भारत में कई जनजात‍ियां है‌ । ज‍िनमें शादी को लेकर सबकी अपनी-अपनी प्रथाएं है । ऐसे में मेघालय की खासी जनजात‍ि में एक अनोखी प्रथा प्रचल‍ित है । यहां एक मह‍िला ज‍ितनी मन चाहे उतनी शाद‍ियां कर सकती है । वह चाहें तो अपने शादी के बाद पत‍ियों को ससुराल में ही रख सकती है । इस समुदाय में पुरुषों का नहीं बल्‍क‍ि मह‍िलाओं का स‍िक्‍का चलता है । हालांक‍ि इस प्रथा को बदलने की मांग भी की जा रही है । वही छत्तीसगढ़ आदिवासी समाज में भी शादी को लेकर कई अनोखी प्रथाएं है । यहां पर धुरवा आद‍िवासी जनजात‍ि में भाई-बहन आपस में शादी करते है । यहां पर ममेरे फुफेरे भाई बहन के बीच शादी का चलना है । ऐसे में जो लोग शादी का प्रस्‍ताव आने पर मना कर देते है , तो उन पर जुर्माना लगाया जाता है । ऐसे में आज इस समाज में भी बहुत से लोग शादी करवाने की इस अनोखी परम्परा के ख‍िलाफ है ।राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिलो में और गुजरात में रहने वाले गरासिया जनजाति में शादी की एक अनोखी प्रथा है । गरासिया जनजाति गुजराती, भीली, मेवाड़ी और मारवाड़ी भाषा बोलते है । यहां पर शादी से पहले बच्‍चा पैदा करने का र‍िवाज है । यहां शादी से पहले लड़के लड़क‍ियां एक साथ रहते है । उसके बाद अगर उन्‍हें बच्‍चा नहीं पैदा होता है तो इस र‍िश्‍ते को मान्‍यता नहीं म‍िलती है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here