बालों का झड़ना आज के समय में ऐसी समस्या है, जो आज के समय में सभी को है। कुछ लोग अपने बालों को बचाने के लिए कई तरह की दवाईयों का प्रयोग करने है। लेकिन इन दवाईयों से फायदा होने के बजाय सेहत पर इसका नुकसान होता है। बालों के झड़ने का एक कारण गलत खानपान भी होता है, तो आइए जानते है कैसे अपने बालों को चमकदार, सुन्दर, घना और इसे झड़ने से रोके।

आइए जानते है अपने बालों को लंबा, घना, काला, चमकदार और हेयर फॉल रोकने के कुछ टिप्स। इन टिप्स के द्वारा आप बालों के झड़ने और टूटने से भी बचा सकते है। बालों को झड़ने का एक कारण गलत खानपान का सेवन करना भी है और कई बार बढ़ती उम्र के असर सेहत से साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है।

 

इन घरेलू उपायों का करें उपयोग-

 

प्रोटीन हेयर मास्क का प्रयोग-अपने कमजोर और हल्के बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी है।प्रोटीन हेयर मास्क बनाने के लिए आप दो पके केले, दो अंडे की पीली जर्दी, तीन चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल का प्रयोग करे। इन सब को मिलाकर अपने हेयर के स्काल्प पर हल्के हाथों से लगाएं और कुछ घंटों के लिए लगा छोड़ दें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से साफ करे ले।यह नुस्खा आपके बालों को चमकदार, सुन्दर, मुलायम और मजबूत बनाएगा।

 

ड्राइनेस को दूर करने के लिए करे नारियल तेल का प्रयोग-ड्राइ हेयर से निजात पाने के लिए आप रात में नारियल का तेल गर्म करें और इसे हल्के उंगलियों से बालों के स्कैल्प पर मसाज करे। फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह शैंपू से साफ कर ले। इससे आपके बालों में प्राकृतिक तौर रूप से नमीं मिलती है और बाल मजबूत और चमकदार बनाते है।

 

बाल‌ धोते समय रखें इन बातों का ध्यान-

  • बाल धोते समय बहुत अधिक गर्म पानी से इसे ना वास ना करें, इससे स्काल्प की त्वचा रूखी हो जाती है और आपके बाल अधिक ड्राइ होते है और बालों का गिरना भी बहुत बढ़ जाता है। इसलिए बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोए।
  • रोजाना बाल धोने से बाल सही नहीं रहते है, इसलिए रोजाना बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल कम होता जाता है और बालों की नमी खो जाती है। बाल बेजान हो जाते है और चमक गायब हो जाती है। इसलिए हफ़्ते में दो बार से ज्यादा बाल धोने से बचें।
  • बालों पर शैंपू और कंडिशनर लगाते समय इसे अच्छी तरह लगा कर हमें इसे पानी से अच्छी तरह धुलना चाहिए। इससे स्काल्प की गंदगी साफ होती है और बालों से रूखापन और डैंड्रफ भी दूर होता है।
  • बालों में ढेर सारा शैंपू या जमकर कंडिशनर लगाने से बाल अधिक चमकते नहीं है बल्कि ये बालों को रूखा कर देते है। बालों में बहुत अधिक शैंपू लगाने से झाग भले ही आपको संतुष्टि दे लेकिन यह बालों की सफाई में बाधा डालता है और स्काल्प को पूरी तरह से रूखा कर देती है। इसी कम मात्रा में शैंपू को सिर पर इस्तेमाल करना चाहिए और ठण्डे पानी से धो लेना चाहिए।
  • हेयर सीरम का प्रयोग करें,यह आपके बेजान रुखे बालों में जान डालता है और बाल चमक उठते है। उलझे बाल आसानी से सुलझ जाते है और बालों का टूटना कम होता है। यह बाहरी प्रदूषण से भी हमारे बालों को सुरक्षित रखता है।
  • अपने बालों पर कंडिशनर लगाना फिजूल का खर्च है और यह भी आपके बालों के लिए नुकसानदायक होता है। शैंपू से बालों की खोई नमीं को बरकरार रखने के लिए कंडिशनर का इस्तेमाल जरूरी है‌ लेकिन बाजार से कंडिशनर न खरीदें और घरेलू कंडिशनर तैयार करे और इसे उपयोग करें।
  • बालों की कंडीशनिंग के लिए ओलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। यह भी बालों पर कमाल तरीके से काम करता है और आपके बालों को भरपूर पोषण प्रदान करने के साथ ही डैन्डफ को भी जड़ से खत्म करता है।
  • बालों में दही बराबर मात्रा में स्कल्प पर सही तरीके से लगाए और इसे 1 घंटे के लिए लगे रहने और सूखने दे। इसके बाद शैम्पू से धो ले। यह बालों को हाइड्रेशन प्रदान करता हैऔर यदि आपको मुलायम एवं चमकदार बाल चाहिए तो दही के साथ शहद बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों पर लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here