गर्मियों के कारण लोगों का बुरा हाल हो गया है । गर्मी, पसीने और तेज धूप का असर हमारी सेहत को तो प्रभाव डालती ही है इसके साथ साथ इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है । जिसका कारण बालों के झड़ना और टूटने की समस्या आम हो जाती है । साथ ही बालों का बढ़ना रूक जाती है , ऐसे में समझ आता है कि आखिर हमें क्या इस्तेमाल करना चाहिए और कैसे इस्तेमाल करें जिससे बालों का टूटना और झड़ना दोनों ही बंद हो जाए और हमारे बाल वापस फिर से आ जाए । तो चलिए जानते है कि आपको नुस्खों के बारे में जिनके सहायता से आपके बालों की खोई हुई चमक लौट आएगी । साथ ही बालों की लंबाई में भी बढ़ेगी ।

 

दरअसल गर्मियों में गर्म मौसम और सूरज की यूवी किरणें हमारे बालों की सबसे बाहरी परत – क्यूटिकल को नुकसान पहुंचा सकती है । इसके बाद यह परत छल्ली खुरदरी हो जाती है और नमी को आकर्षित करने के लिए सूजा सकती है । इससे बालों में फ्रिज़ हो जाता है । घुंघराले बाल सूखे, असहनीय होते हैं और टूटने की संभावना होती है । इसके अतिरिक्त नमी और पसीना भी आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकता है और गर्मियों में इसकी मात्रा कम कर सकता है ।

 

हमेशा अपने स्कैलप को साफ़ करें-

सबसे पहले से नियमित अंतराल पर बालों को धुलना जरूर चाहिए । जब भी बालों को शैंपू से धुलें तो हल्के हाथों से स्कैल्प की मालिश करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा । जरूरी न्यूट्रिएंट्स और ऑक्सीजन बालों तक सुचारू रूप से पहुंचेगे ।

 

डाइट पर ध्यान देना भी है जरूरी-

उचित खानपान बहुत जरूरी होता है । अपनी डाइट में कोलेजन और बॉटोटिन जैसे पोषक तत्वों को शामिल करना होगा जो आपके हेयर ग्रोथ के लिए बहुत जरुरी होते है ।

 

बालों को रखें मॉइस्चराइज-

बालों की अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए बालों की ड्राईनेस को कम करना चाहिए । हेयरवॉश करने से पहले बालों की ऑयलिंग करें इसके बाद बाल धुलने से ड्राई नहीं होंगे । इसके अलावा बालों की अच्छी सेहत के लिए नियमित रूप से बालों की मसाज करते रहना होगा, इससे हेयर स्टीमुलेट होता है । वहीं, समय समय पर बालों की ट्रिमिंग भी करवाएं ताकि, आपकी हेयर ग्रोथ न रुके ।

 

कंघी करते समय इस बात का रखें खास ख्याल –

जब भी आप बालों की कंघी करे तो बहुत आराम से बालों को सुलझाएं । अगर आप ऐसा नहीं करती है , तो आपके बाल डैमेज होने के चांसेस बढ़ जाते है । इससे आपके हेयर ग्रोथ रुक सकती है । हो सकता है कि आप अपने बालों के लिए सब कुछ ठीक कर रहे हो । लेकिन हाइड्रेशन छोड़ना परिणामों में बाधा डाल सकता है । अपने बालों को हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए गर्मियों में ढेर सारा पानी और ठंडे तरल पदार्थ पीना चाहिए । यह एक टिप है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते है ।

 

गर्मियों में ऐसे रखे अपने बालों का ध्यान –

 

  • गर्मियों में टोपी और स्कार्फ का प्रयोग करें सूरज आपके बालों को सुखा सकता है । अपने बालों को सूरज की क्षति से बचाने के लिए टोपी पहनें । आप चाहें तो चौड़ी- चौड़ी टोपी से लेकर डेनिम कैप और कैनवास टोपी तक चुन सकते है । बाधा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करने के लिए, टोपी लगाने से पहले अपने बालों को रेशम के दुपट्टे में लपेटने का प्रयास करे । यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनका टोपियों से दम घुट जाता है, तो एक स्कार्फ या हेडव्रेप्स आज़माएं । इस तरह आप अपने बालों को पूरी सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, स्कार्फ आपके आउटफिट में एक मजेदार एलिमेंट जोड़ सकते है ।
  • बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद आज बाजार में ऐसे आते है, जो हानिकारक पराबैंगनी विकिरण यानी यूवी किरणों के खिलाफ प्रभावी होते है । लेकिन यूवी प्रोटेक्शन वाले शैंपू का नुकसान यह है कि वे जहरीले रसायनों से भरे होते है । स्किनक्राफ्ट के बालों की देखभाल करने वाले विशेषज्ञ सलाह देते है कि अपने चेहरे या हाथों पर सनस्क्रीन लगाने के बाद आप अपने हाथों को अपने बालों में धीरे से चलाएं ।
  • गर्मियों से सुरक्षित रहने के लिए बाल धोने की दिनचर्या में बदलाव करना बहुत ही आवश्यक होता है । गर्मी और उमस से हमारे बालों को बार-बार धोने का मन करता है । लेकिन, इस तथ्य से सावधान रहना चाहिए कि अत्यधिक शैंपू करने से आपके स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को छीनकर आपके बाल और अधिक रूखे हो सकते है । आप हफ्ते में 2-3 बार कंडीशनिंग क्लींजर से धो सकते है ।
  • अपने बालों को ट्रिम करना सुनिश्चित करता है कि कोई विभाजन समाप्त नहीं होता है । इसके साथ ही, ट्रिमिंग से आपके बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है । लंबाई के बारे में चिंता मत करना चाहिए । गर्मियों में आपके बाल तेजी से बढ़ते है क्योंकि इस दौरान ज्यादातर स्ट्रैंड एनाजेन फेज या ग्रोथ फेज में होते है ।
  • कंडीशनिंग हमारे बालों के क्यूटिकल्स को सुरक्षा की एक परत जोड़ने में मदद करती है, जो आमतौर पर पर्यावरणीय आक्रमणकारियों द्वारा नुकसान की संभावना होती है । गर्मियों में, आप अतिरिक्त नमी के लिए डीप कंडीशनिंग उपचार पर विचार कर सकते है । बाजार में इस तरह के कई तरह के उपचार उपलब्ध है । उनके पास उच्च और अच्छी कंडीशनिंग क्षमता और लंबी छुट्टी का समय होता है । उन पर कोशिश करना चाहिए नहीं तो आप चाहें तो होम मेड कन्डीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते है ।
  • हो सकता है कि आप अपने बालों के लिए सब कुछ ठीक कर रहे हो । लेकिन हाइड्रेशन छोड़ना परिणामों में बाधा डाल सकता है । अपने बालों को हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए गर्मियों में ढेर सारा पानी और ठंडे तरल पदार्थ पीना चाहिए । यह एक टिप है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते है ।
  • गर्मियों में न केवल सूर्य के संपर्क को सीमित करने के लिए , बल्कि पसीने से बचने के लिए भी अपने बालों को बांधना आवश्यक होता है । पसीने से तर बाल कोई मज़ा नहीं है ! आप अपडोस से लेकर ब्रैड्स, पोनीटेल, बन्स या ट्विस्ट तक के हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती है । ये हेयर स्टाइल सुनिश्चित करते है कि आपके बाल दोमुंहे सिरे से मुक्त हों ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here