बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से फेमस हुए बॉलीवुड एक्टर आमिर खान एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता होने के साथ ही मशहूर निर्माता और निर्देशक भी है। आमिर खान बॉलीवुड के 69 में से है जिनके साथ काम करने के लिए एक एक्टर और एक्ट्रेस बेताब रहते है। आज 14 मार्च को आमिर खान का बर्थडे है, उनके गांधी के अवसर पर उनके फैंस हेस्टैक हैप्पी बर्थडे अमीर खान ट्रेन कर रहे है। हालांकि आमिर खान ने तो पिछले साल ही सोशल मीडिया का गुड बाय कर दिया था लेकिन वह अपने फ्रेंड से इंतजार करने का कोई भी हो सर नहीं छोड़ते है।

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान का पूरा नाम मुहम्मद आमिर हुसैन खान है। आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन है और उनकी माता का नाम जीनत हुसैन है।उनके पिता ताहिर हुसैन एक फ़िल्म निर्माता थे ,जबकि उनके दिवंगत चाचा नासिर हुसैन एक फ़िल्म निर्माता के साथ-साथ एक निर्देशक भी थे।अमिर खान भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ॰जाकिर हुसैन के भी वंसज है और भारत की अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ॰नजमा हेपतुल्ला के दूसरे भतीजे भी है।

 

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान का शुरुआती जीवन और शिक्षा-

14 मार्च 1965 को मुंबई महाराष्ट्र में जन्मे आमिर खान यानी मुहम्मद आमिर हुसैन खान ने “कयामत से कयामत तक” फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी। एक्टर आमिर खान ने बाद में प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के लिए जे.बी. पेटिट स्कूल जाना शुरू किया और बाद में 8वी कक्षा तक बांद्रा की सेंट एंस स्कूल से उन्होंने शिक्षा ग्रहण की और महिम की बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से 9वी और 10वी की शिक्षा ग्रहण की है।8 साल की उम्र में ही नासिर हुसैन के निर्देशन वाली म्यूजिकल फिल्म यादो की बारात (1973) में उन्होंने अभिनय किया था और उसी साल उन्होंने अपने पिता द्वारा निर्मित मदहोश में भुमिका अदा की थी।खान को बचपन से ही टेनिस में बहोत रूचि थे, उन्हें टेनिस खेलना बहोत पसंद था। उनके शिक्षको का हमेशा से ही यह कहना था की, खान का ध्यान पढाई में कम और खेलने में ज्यादा है। मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज से उनकी 12 वी की शिक्षा प्राप्त की। अमीर खान ने अपने बचपन को आर्थिक परेशानिया होने की वजह से बहोत ‘कठिन’ बताया. उस समय उनके पिता को आर्थिक मंदी से होकर गुजरना पड़ रहा था, खान ने बताया की उनके पिता ने जिन-जिन से भी उधार ले रखा था उनके तक़रीबन दिन में 20-30 फ़ोन आते रहते थे और खान को हमेशा से ही यह डर लगा रहता था की कही फीस ना देने की वजह से स्कूल से निकाला न जाये।आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे है। लड़के का नाम जुनैद और लड़की का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरण राव से हुई| 5 दिसंबर 2011 को इस दंपत्ति ने घोषणा की कि उनके घर आजाद राव खान का जन्म हुआ है।

एक्टर आमिर खान का फिल्मी करियर-

मिस्टर पर्फेक्टनिस्ट अमीर खान की पहली फ़िल्म यादों की बारात थी, जिसमें उन्होंने बाल कलाकार की भूमिका निभाई थी।यादों की बारात फिल्म से आमिर खान ने अपना फिल्मों का सफर शुरू किया| आज आमिर खान ऐसे मुकाम पर है, जहां पहुँचने के लिए बहुत से सितारे आए लेकिन आमिर खान को टक्कर नहीं दे पाये है।लेकिन आमिर खान के मुख्य अभिनेता के तौर पर उन्होंने फिल्म “कयामत से कयामत तक” से शुरूआत की जो कि उस समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है| इसके बाद आमिर ने कई फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए पैमाने बनाए।आमिर खान की प्रसिद्ध फिल्में आमिर खान की फिल्में जैसे की, कयामत से कयामत तक, दिल, दिल है कि मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, अंदाज अपना अपना, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, गुलाम, सरफरोश, लगान, दिल चाहता है, रंग दे बसंती, फना, तारे जमीन पर, गजिनी, 3 इडियट्स, धूम 3, पीके, दंगल, ठग्स ऑफ हिंदुस्तान है।

कन्टौवर्सी आफ एक्टर अमीर खान –

  • आमिर खान का नाम विवादों में तब आया, जब उन्होंने अपने एक ब्लॉग में लिखा था कि “मेरे कुत्ते का नाम शाहरुख़ है और वह हमेशा मेरा ध्यान अपनी और आकर्षित करने के लिए मेरे तलवे चाटता है”, उनके इस ब्लॉग से शाहरुख़ काफी नाराज़ हुए, जिसके बाद शाहरुख़ के घर जाकर आमिर ने माफ़ी मांगी थी।
  • आमिर खान की पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी जिनसे उनके दो बच्चे है। लड़के का नाम जुनैद और लड़की का नाम इरा है। रीना दत्ता से तलाक होने के बाद उनकी शादी किरण राव से हुई| 5 दिसंबर 2011 को इस दंपत्ति ने घोषणा की कि उनके घर आजाद राव खान का जन्म हुआ है।
  • आमिर के भाई फैजल खान ने उन पर कई आरोप लगाए है और कहा है कि “आमिर ने मुझे घर में जबरदस्ती कैद करके मानसिक रूप से कई यातनाएं दी और कहा कि वह मानसिक रूप से बीमार है”, जिससे आमिर को फिल्म उद्योग में कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।
  • दिसंबर 2015 में, उन्होंने एक सार्वजनिक रूप से बयान देते हुए कहा कि “वह सोचते है कि भारतीय असहिष्णु हो रहे हैं।” जिससे उन्हेंकड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।
  • फ़िल्म “लगान” के बाद आमिर के जीवन में भारी उथल-पुथल रही है। पत्नी रीना से अलगाव और फिर तलाक हुआ। 21 वर्ष की आयु में आमिर ने अपनी पडोसी रीना से विवाह कर लिया था। यह लड़कपन का प्रेम था, जो सालों बाद टूट गया. इस भावनात्मक झटके ने आमिर को एकाकी और टची बना दिया था। इस दौर में मीडिया से भी उनकी तनातनी हुई. वास्तव में आमिर का समर्पण और कार्य के प्रति एकाग्रता ही उन्हें परफेक्ट करती है। वे किसी पेंटर या लेखक की तरह रचना के मूर्त रूप लेने से पहले दिमाग में उसका ब्लू प्रिंट तैयार कर चुके होते है।
  • फ़िल्म “गुलाम” की शूटिंग के दौरान आमिर खान ने एक विवाद उत्पन्न किया, जिसमें प्रसिद्ध लेखिका जेसिका हैंइस ने एक साक्षात्कार में आमिर पर आरोप लगाए कि वह उनके बच्चे के पिता है, जिसे स्टारडस्ट पत्रिका द्वारा छापा गया कि आमिर जेसिका से बहुत प्यार करते थे और दोनों साथ रहते थे। जिसके चलते जेसिका गर्भवती हो गई। आमिर ने उन्हें गर्भपात करवाने के लिए कहा लेकिन जेसिका ने गर्भपात करवाने से मना कर दिया और बच्चे को जन्म दिया, जबकि आमिर उस बच्चे को स्वीकार नहीं करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here