साल 2000 में “कहो न प्यार है” फिल्म से डेब्यू करने वाले बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और हैंडसम हैंक ऋतिक रोशन का आज 48 साल के हो गए है। अपने 21 साल के फिल्मी करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी है। भले ही रितिक रोशन को फिल्मी कैरियर का अवसर विरासत में मिला हो, लेकिन अब वह बॉलीवुड के हैंडसम हैंक के साथ ही मोस्ट पॉपुलर सेलिब्रिटी भी बन चुके है।

बॉलीवुड के फेमस एक्टर और हैंडसम हैक ऋतिक रोशन का आज 10 जनवरी को जन्मदिन है। ऋतिक रोशन 48 साल के हो गए है। उनको फिल्मी इंडस्ट्री में 21 साल हो गए काम करते।ऋतिक रोशन के एक अच्छे एक्टर के साथ ही बेहतरीन डांसर भी है। वर्ष 2000 में “कहो न प्यार है” फ़िल्म से ऋततिक रोशन ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया। यह फिल्म जबरदस्ती हिट रही और इस फ़िल्म ने सबसे ज्यादा अवॉर्ड पाने का रिकॉर्ड भी बनाया। अपने फिल्मी करियर की किस साल में 21 सालों में ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड में अपनी एक यूनीक आईडेंटिटी बना लिया है। ऋततिक ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में बनाई है। अपनी पहले ही डेब्यू फिल्म से वह कई अवॉर्ड्स जीतने वाले फोर्ब्स की लिस्ट में मोस्ट पॉपुलर पर्सनालिटी रहे है।

 

ऋतिक रोशन का शुरुआती जीवन-

10 जनवरी 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र में जन्मे ऋतिक रोशन आज फिल्म इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर अभिनेता है। उनका पूरा नाम है ऋतिक रोशन नागरथ।

ऋतिक रोशन को मल्टी टैलेंटेड एक्टर है क्योंकि उन्होंने डांस और अभिनय के अतिरिक्त वह स्टेज परफॉर्मर और गायक भी है। वह एक ऐसे कलाकार है, जो किसी भी किरदार के अभिनय को बड़े ही आसानी से निभाते है।उनको बचपन से ही अभिनय का शौक था और वह अभिनय में माहिर भी थे। उन्होंने अपनी आईडेंटिटी बनाने के लिए सबसे पहले टेलीविजन के डांस प्रोग्राम में परफॉर्मेंस किया था और अपने इसी डांस परफॉर्मेंस से उन्होंने अपनी शुरुआत की।वह अपने आप को दूसरों से बहुत ही डिफरेंट मानते थे,वह एक एक्स्ट्र अंगूठे के साथ पैदा हुए थे। तो उनके हाथ में छः अंगुलिया थी और जब वह छः साल के थे तब उनकी हकलाने की भी आदत थी। स्कूल के समय से ही उनके बोलने का मजाक न बने, इसलिए वह मौखिक परीक्षाओं से बीमारी का बहाना करके नहीं जाता। फिर वह हर रोज स्पीच थेरेपी लेने लगे उसके बाद ही वह ठीक से बोलने लगे।उनके पिता राकेश रोशन वह एक प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक है। पापुलर संगीतकार रोशनलाल नागरथ उनके दादा है। ऋतिक की मां पिंकी रोशन निर्माता-निर्देशक जे. ओम प्रकाश की बेटी है।

साल 1980 में ऋतिक जितेंद्र और रीना रॉय की फ़िल्म में आशा के एक गाने में भी नज़र आ चुके है। इसके बाद उनके नाना ने उन्हें इस काम के तौर पर 100 रुपये दिए थे। इसके बाद वह फ़िल्म “आप के दीवाने” में उन्होंने अपने पापा के बचपन का किरदार भी अदा किया है। उन्होंने अपने पिता के साथ “खुदगर्ज”, “किंग अंकल”, “करण अर्जुन “और “कोयला” जैसी जबरदस्त फिल्मों में सहायक निर्देशक बनकर काम किया। इसी समय की बात करें तो अभिनय के अध्यापक किशोर नमित कपूर से उन्होंने अभिनय का प्रशिक्षण भी लिया था।सन् 2000 में ऋतिक ने रोमांटिक ड्रामा फिल्म “कहो ना प्यार है’ से हिन्दी फिल्म जगत में डेब्यू किया। इस फ़िल्म के निर्देशक राकेश रोशन थे। फ़िल्म में ऋतिक के अपोजिट अमीषा पटेल दिखाई दी थीं। ये फिल्म 2000 की सबसे बड़ी बॉलीवुड कमर्शियल सफलता प्राप्त करने वाली फिल्म बनी और यह बॉलीवुड की पहली फिल्म थी जिसने 102 पुरस्कार जीते।

 

करियर के शुरुआती दौर में कर ली थी यह गलती-

 

 

ऋतिक रोशन की गिनती उन स्टार्स में होती है जो सबसे मंहगे आलीशान और शाही घर में रहते है और लाखों की गाड़ी में घूमते फिरते है‌ और लग्जरी लाइफ जीते है। ऋतिक ने अपने सक्सेसफुल बॉलीवुड डेब्यू के तुरंत बाद ही संजय खान की बेटी सुजैन खान से शादी कर ली थी। लेकिन अभी तो दोनों का तलाक हो गया है। उन्होंने अपनी पत्नी सुजैन खान को तलाक के बाद 380 करोड़ दिए और दोनों का तलाक पूरी दुनिया के सबसे महंगे तलाकों में से एक है।‌ यह तलाक महंगी पड़ी थी एक्टर को।

ऋतिक रोशन की फ़िल्में-

कहो ना प्यार है, फ़िज़ा,मिशन कश्मीर,यादें,कभी खुशी कभी ग़म,आप मुझे अच्छे लगने लगे,ना तुम जानो ना हम,मुझसे दोस्ती करोगे ,मैं प्रेम की दिवानी हूँ,कोई मिल गया,लक्ष्य,कृष,धूम 2,आई सी यू,जोधा अकबर,लक बाय चांस,काइट्स ,गुजारिश,ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा, डॉन 2 ,अग्निपथ ,मैं कृष्णा हूँ ,कृष 3,बैंग बैंग,हे ब्रो,मोहनजोदारो ,काबिल, सुपर 30 और वार।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट ऋतिक रोशन-

  • वर्ष 2001 में ही इन्हें इंडो-अमेरिकन सोसायटी से यंग अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • ऋतिक को जीम के शौकीन और काफी फिट भी है।
  • इनकी एक्स वाइफ सुजैन खान से इनकी मुलाक़ात ट्रैफिक सिग्नल पर हुई थी।
  • कंगना राणावत और ऋतिक रोशन के अफेयर के काफी चर्चे हुए, हालांकि बाद में दोनों का आपसी मतभेद हो गया।
  • साल 2010 में फ़िल्म “काइट्स” की शूटिंग के दौरान मैक्सिकन अभिनेत्री बारबरा मोरी के साथ डेट कर रहे थे ऋतिक रोशन।
  • स्टाइल आइकॉन होने के वजह से उन्होंने अपना खुद का कपड़ों के लेबल HRX को भी लॉन्च किया है।
  • ऋतिक रोशन वंश एक बंगाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here