बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री में से एक कंगना राणौत उन गिनी चुनी हस्तियों में से एक है।जिन्होंने खुद को इस स्तर पर ला खड़ा किया है जहां पर पहुंचना कई लोगों के लिए सिर्फ ख्वाब ही रह जाता है।बॉलीवुड की “क्वीन” नाम से जानी वाली कंगना का विवादों से भी खूब नाता रहा है। हालांकि अपनी निडरता के साथ अपनी बात पर अडिग रहने वाली कंगना का व्यक्तित्व उन लोगों के लिए मिसाल है, जो दुनिया जीतने का ख्वाब देखते है। बता दें कि अभिनेत्री कंगना रणौत अपना 35वां जन्मदिन मना रही है।

अभिनेत्री कंगना रणौत का शुरुआती जीवन-

बॉलीवुड की क्वीन कंगना राणौत 23 मार्च सन् 1987 में मंडी हिमाचल प्रदेश में जन्मी है। अभिनेत्री कंगना रणौत एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है, जो अधिकतर हिंदी फिल्मों में काम करती है। उन्हें बॉलीवुड में एक सेल्फमेड एक्टर के तौर पर जाना जाता है। अभिनेत्री कंगना रणौत को फिल्म फेयर समेत अब तक कई नेशनल फिल्म अवर्सडस के लिए नवाजा जा चुका है। अभिनेत्री कंगना रणौत भांमला नामक स्थान में एक राजपूत परिवार से बिलौग करती है। उनके पिता एक बिजनेसमैन है, और मां का नाम आशा रणौत है। उनका एक भाई है, जिसका नाम अक्षर रणौत है और एक बड़ी बहन है जिसका नाम रंगोली रनौत है। उनकी बहन रंगोली को कई मामलों में कैमरे पर विवाद के समय अभिनेत्री कंगना रणौत का बचाव भी देखा गया है। कंगना रणौत ने अपनी आरंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल से पूरी की है। हालांकि अभिनेत्री कंगना रणौत का पढ़ाई में खास रूचि नहीं था जिसके कारण उन्हें 12वीं कक्षा में साइंस सब्जेक्ट में फेल होना पड़ गया था। वह उस समय मात्र 16 वर्ष की थी, लेकिन घरवालों की नाराजगी को नजरंदाज कर वह अपने कैरियर को देखते हुए परिवार की बगैर मर्जी के वह दिल्ली चली आई थी। अभिनेत्री कंगना रणौत के पिता उनके इस फैसले को लेकर काफी नाराज़ थे, इसलिए माना जाता है कि उन्होंने अपनी बेटी से रिश्ता खत्म करने की भी बात कर ली थी। अपनी शिक्षा के अभाव के चलते कंगना यह बात बताती है कि फ़िल्म इंडस्ट्री में आने के बाद शुरुआती दौर मे अच्छी अंग्रेजी न आने की वज़ह से कई बार उनका उपहास भी उड़ाया गया है। हालांकि खुद को बेहतर बनाकर वह आज न सिर्फ अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती है, बल्कि फर्राटेदार इंग्लिश भी बोलती है।

 

अभिनेत्री कंगना रणौत का फिल्मी करियर-

अभिनेत्री कंगना रणौत ने दिल्ली आने के बाद अपने पैशन को फॉलो करने के लिए कंगना अस्मिता थिएटर ग्रुप से जुड़ गई और वहीं मॉडलिंग में कदम बढ़ा लिया। धीरे-धीरे उन्हें कुछ सीरियल्स में भी काम करने का मौका मिला था और उनके अभिनय की खूब तारीफ भी हुई थी, और फिर अपने भविष्य की मंजिल को देखते हुए वे सपनों के शहर मुंबई आ पहुंची थी। जहां उन्होंने एक ड्रामा स्कूल से 4 महीने का कोर्स किया था। आखिर कार साल 2005 में आई गैंगस्टर मूवी से उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा। अभिनेत्री कंगना रणौत ने अपनी पहली ही फिल्म में शानदार एक्टिंग से दर्शकों पर गहरी छाप छोड़ी थी। इस फिल्म के लिए अभिनेत्री को फिल्म फेयर की तरफ से बेस्ट डेब्यु फिल्म का अवॉर्ड भी मिला था। इसलिए अभिनेत्री कंगना रणौत बॉलीवुड कि वह एकमात्र अभिनेत्री है, जिन्होंने 22 साल की उम्र में नेशनल अवॉर्ड प्राप्त किया है। इसके बाद आने वाले सालों में उन्होंने बॉलीवुड को “वो लम्हें” (2006), “लाइफ इन मेट्रो” (2007), और ‘फैशन” (2008) जैसी हिट फिल्में दी। जिसमें उनकी शानदार एक्टिंग की वजह से बॉलीवुड ने उन्हें अलग ही पहचान दिलाई।इसके अलावा वह राज़ : दि मिस्ट्री कन्टिन्युज,वन्स अपॉन ए टाईम इन मुम्बई,क़्वीन,कृष 3 ,तनु वेड्स मनु रिटर्न्स और मणिकर्णिका: दी ”क़्वीन” ऑफ झाँसी में अपने शानदार अभिनय से सबका दिल जीत लिया।

अभिनेत्री कंगना राणौत के अफेयर्स:-

  • आदित्य पंचोली : आदित्य पंचोली से अभिनेत्री कंगना रणौत का अफेयर तब हुआ जब कंगना अपने कदम फ़िल्म जगत में शुरुआत की थी , तब दोनों के रिश्ते की शुरुआत हुई थी । हालांकि दोनों के उम्र में 20 साल का फासला था , फिर भी इसका अफेयर पर कोई फर्क नहीं पड़ा और आदित्य पंचोली ने अभिनेत्री कंगना रणौत को एक घर भी तोहफे में दिया, लेकिन इनका यह रिश्ता कुछ समय बाद खत्म हो गया था।
  • अध्ययन सुमन : आदित्य पंचोली के बाद अभिनेत्री कंगना रणौत का नाम अध्ययन के साथ जुड़ा जो कि शेखर सुमन के बेटे है। हालांकि शेखर सुमन ने अपने बेटे को करियर पर ध्यान देने के लिए कहा और कुछ ही समय में इनका यह रिश्ता खत्म भी हो गया ।
  • अजय देवगन : वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई फ़िल्म में अभिनेत्री कंगना रणौत और एक्टर अजय देवगन ने साथ में काम किया था। इस फिल्म के समय इनकी दोस्ती हुई और तो और इनके अफेयर की भी बाते होने लगी। हालांकि एक्टर अजय देवगन ने कभी भी काजोल को छोड़ने के बारे में नही सोच सकते इसलिए इनका यह रिश्ता भी आगे नही बढ पाया।
  • निकोलस लाफ्फेर्टी : निकोलस लाफ्फेटर्सी एक ब्रिटिश डॉक्टर है , और कई बार मुंबई आते रहते थे। इन्हें कई बार अभिनेत्री कंगना रणौत के साथ में देखा गया था। जिसके बाद से ही इनके अफेयर की बाते बी टाउन में सुनाई देने लगी थी।
  • ऋतिक रोशन : एक्टर ऋतिक रोशन और सुजेन खान का जब तलाक हो रहा था , तब कंगना और ऋतिक अच्छे दोस्त बन गए थे । उस समय ये दोनों कृष 3 की शूटिंग भी कर रहे थे। लेकिन एक्टर ऋतिक रोशन ने इस बात को एक्सेप्ट नहीं करते है, उन्होने इस तरह के किसी भी रिश्ते से साफ इंकार किया है। इसको लेकर अभिनेत्री कंगना रणौत ने कंगना ने आप की अदालत में काफी कुछ कहा था।

 

अभिनेत्री कंगना रणौत के विवाद-

  1. अभिनेत्री कंगना रणौत का अध्ययन सुमन से इनके अध्यन से ब्रेकप के बाद अध्यन सुमन ने अभिनेत्री पर कई आरोप लगाए जो विवाद का कारण बना था। अध्यन सुमन ने यह भी कहा कि जब उन्होंने कंगना रणौत से अपना रिश्ता खत्म किया तो उन्हें और उनकी माँ को कई फेक फोन काल आए और उन्हें अपशब्द भी कहे गए ।
  2. अभिनेत्री कंगना राणौत और एक्टर ऋतिक रोशन का विवाद भी मीडिया में काफी दिनों तक छाया रहा था। जिसके बाद अभिनेत्री कंगना रणौत ने एक्टर ऋतिक रोशन पर आरोप लगाए थे‌ और ईमेल लिक करने की भी धमकी दी थी और इनके बीच कानूनी लड़ाई के बाद ही इनका मामला खत्म हुआ था।

फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनने से पहले ही एक एडल्ट फिल्म साइन कर चुकी है अभिनेत्री कंगना रणौत-

अभिनेत्री कंगना रणौत ने 17 साल की उम्र में अपना फिल्मी सफर शुरू करने वाली कंगना ने एक से बढ़कर एक चैलेजिंग रोल किए लेकिन एक वक्त ऐसा था जब कंगना फिल्मों की तलाश में एडल्ट इंडस्ट्री तक भी पहुंच गई थीं। ये बात खुद कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी कि कैसे वे फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनने से पहले ही एक एडल्ट फिल्म साइन कर चुकी थी। कंगना ने बताया था, “मुझे एक फोटोशूट कराना था, मैं उस समय अपनी टीनऐज में थी जब मुझे यह रोल ऑफर हुआ था। मैं जानती थी कि यह गलत है लेकिन फिर मैंने तय किया कि ठीक है, मैं यह कर लूंगी। लेकिन बाद में वह फोटोशूट मुझे किसी अश्लील फिल्म जैसा लग रहा था और मुझे लगा कि यह करना सही नहीं हैं क्योंकि वह सच में एक एडल्ट फिल्म थी। हालांकि बाद में किसी तरह मैं वहां से निकल गई।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here