हमेशा अपनी फिल्मों में बोल्ड और हॉट दृश्यों को लेकर चर्चा में रही है अभिनेत्री रिया सेन को पहली बार पहचान फाल्गुनी पाठक के गाने “चूड़ी जो खनकी हाथों में” से मिली। स्टार किड होने के बाद भी रिया सफल अभिनेत्री के तौर पर खुद को फिल्म इंडस्ट्री सिक्योर नहीं कर पाईं रिया। अब रिया बंगाली फिल्मों में काम कर रही है।

 

24 जनवरी 1981 के कोलकाता में जन्मी रिया सेन एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्रीं और मॉडल है।रिया सेन बॉलीवुड के उन अभिनेत्रियों में एक है, जिनके करियर पर विवादों की काली घटा ग्रहण लगाए रहती। उनके पिता का नाम भरत देव वर्मा और माता का नाम मुनमुन सेन है। उनकी नानी सुचित्रा सेन, माँ मुनमुन सेन और बहन राइमा सेन भी हिंदी सिनेमा की अभिनेत्रियाँ रह चुकी है। आज अदाकारा रिया सेन का 41वां बर्थडे है। उनकी हिट फिल्मों में “स्टाइल”, “झंकार बीट्स”और “अपना सपना मनी-मनी” जितनी लोगों को याद है, उतना ही इनसे जुड़ी कंट्रोवर्सी भी है। रिया सेन अभिनेत्री राइमा सेन की छोटी बहन भी है।वह त्रिपुरा के राजघराने से ताल्लुक रखती है। इनके पिता भरत देव वर्मा कूच बिहार की महारानी इला देवी के बेटे है।

फाल्गुनी पाठक के गाने “चूड़ी जो खनकी हाथों में” से मशहूर हुई रिया सेन ने अपनी स्कूली पढ़ाई लोरेटो हाउस कोलकाता से की थी। बाद में उन्होंने रानी बिरला गर्ल्स कॉलेज कोलकाता और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से आगे की पढ़ाई पूरी की। रिया हमेशा अपनी फिल्मों में बोल्ड और हॉट दृश्यों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रही है। अब रिया पूरी तरह से बंगाली फिल्मों में काम करने लगी है।रिया सेन ने 16 अगस्त 2017 को शिवम त्रिवेदी के साथ शादी के बंधन में बंध गईं थी।

 

विवादों से घिरा रहा उनका फिल्मी करियर-

रिया सेन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1991 में एक बाल कलाकार के रूप में किया।रिया सेन के जीवन का सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी यह थी कि उनका एक्टर अश्मित पटेल के साथ उनका एमएमएस लीक हुआ था। इस वीडियो में उन्हें एक दूसरे के क्लोज आते और एक दूसरे को किस करते दिख रहे थे। साल 2005 में रिया और अश्मित के रिलेशनशिप की चर्चाएं लोगों में थी। उसी दौरान रिया सेन की एक फ़िल्म रिलीज होने वाली थी। लोगों का उनपर यहां तक का आरोप लगा दिया था कि फिल्म की पब्लिसिटी के लिए उन्होंने ख़ुद का अपना यह वीडियो लीक करवा दिया। मगर दोनों ने ही इस वीडियो को पुरी तरह फेक बताया था।

 

रिया सेन के फेमस अफेयर, विवादों से भरे रहे उनके रिश्ते –

  • अभिनेत्री रिया सेन ने अपने अफेयर को लेकर हमेशा सुर्खियों में रही है। उनके ब्वॉयफ्रेंड के लिस्ट अक्षय खन्ना से लेकर लेखक सलमान रुशदी तक का नाम शामिल है। हालांकि सलमान
  •  रुशदी रिया से दोगुनी उम्र के थे। दोनों ने ही इस बात को कभी नहीं माना वही कुछ ही वक्त रिश्ते में रहने के बाद दोनों ही अपने जीवन में अलग-अलग हो गए। साल 2011 में रिया को श्रीशंत के लिए कई बार स्टेडियम में चीयर करते देखा गया। वही लास्ट में रिया सेन ने अपने ब्वॉयफ्रेंड शिवम तिवारी से साल 2017 में शादी कर ली।
  • रिया सेन ने एक कार्यकर्ता के रूप में भी कार्य किया है और एड्स बीमारी के बारे में जागरूकता संगीत वीडियो में दिखाई दी है।
  • 19 साल की उम्र साल 2000 में उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता निर्देशक भारतीराजा की तमिल फिल्म ताजमहल मिली लेकिन इस फ़िल्म में उन्हें कोई भी व्यावसायिक सफलता नहीं मिली।
  • रिया सेन ने हिंदी फिल्मों के अलावा बंगाली , तमिल , तेलुगु, मलयालम और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है।
  • उनकी पहली इंग्लिश फिल्म “इट्स रेनिंग दैट नाइट” थी , जो सुदेशना रॉय द्वारा लिखित और महेश मांजरेकर द्वारा निर्देशित बंगाली फिल्म ही बृष्टिर रात की रीमेक थी ।
  • रिया सेन आशा भोसले की “झुमका गिरा रे”, भोंसले और सिंह के “दिल कहीं होश कहीं” , सोनू निगम की “जीना है तेरे लिए” और शान की “सुट्टा मारो” जैसी कई लोकप्रिय गायकों के गाने के संगीत वीडियो में दिखाई दी।
  • 2004 में, उन्हें प्रमुख भारतीय फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी के वार्षिक कैलेंडर में आंशिक रूप से नग्न दिखाया गया था , जो कि भारतीय ग्लैमर उद्योग में एक प्रमुख घटना थी।
  • रिया सेन ने फिल्म जगत में अपने 20 साल पूरे किए और उन्होंने माईपेंसिलडॉटकॉम पत्रिका को एक विशेष साक्षात्कार दिया, उन्होंने अपनी 20 साल के सफर को साझा भी किया।
  • फ्रांस में शादी नं. 1 के फिल्म के दौरान अचानक से एक स्टन्टमैन की मोटरसाइकिल रिया सेन पर चढ़ गई जिससे वह बेहोश हो गई थी।
  • साल 2007 में रिया सेन को बैंकॉक में अपनी चॉकलेट की आदत से मुक्ति के लिए डीटौक्सीफीकेशन प्रोसेस से गुजरना पड़ा था।
  • रिया सेन ने साजिद खान की “हे बेबी” में साल 2007 में एक डान्स नंबर किया जिसमें बॉलीवुड के कईं प्रमुख अभिनेत्रियों ने भी भाग लिया ।
  • शौक के तौर पर उन्होंने ज्वैलरी-डिजाइनिंग का काम भी किया है। वह फिल्मों और विज्ञापनों में दिखाई देने वाले अधिकांश कपड़ों को डिजाइन को पहनती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here