बॉलीवुड के सबसे बड़ा एक्शन फिल्म डायरेक्टर रोहित शेट्टी का जन्म 14 मार्च सन् 1973 को हुआ था।वह अब अपना 49वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे है। डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने अब यह साबित कर दिया है कि अपनी मेहनत और लगन से कोई भी अपनी किस्मत खुद लिख सकता है। डायरेक्टर रोहित शर्मा कभी 35 रुपए के लिए काम किया करते थे। वही एक्शन डायरेक्टर रोहित शेट्टी आज करोड़ों के मालिक है।

रोहित शेट्टी बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक भारतीय फिल्म निर्देशक और सिनेमैटोग्राफर है। अगर बात की जाए भरपूर कॉमेडी और दिलधड़क एक्शन फिल्म्स की तो फिल्म डारेक्टर रोहित शेट्टी का ही नाम सबसे पहले आता है। हिन्दी सिनेजगत में बड़ा कद रखने वाले इस व्यक्ति नें अपने फिल्म करियर में कई लाजवाब फिल्म बनायीं है, जिन्हें दर्शकों नें भरपूर सराहा है। उन्होंने फिल्ममेकर के तौर पर गोलमाल, गोलमाल रिटन्र्स, गोलमाल 3, सिंघम, बोल बच्चन, सिंघम रिटन्र्स, चेन्नई एक्सप्रेस के लिए काम किया है। चेन्नई एक्सप्रेस के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया। उनकी इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की है। वह अपनी फिल्मों में फिल्माए जाने वाले एक्शन सीन्स की वज़ह से भी जाने जाते है।

 

डायरेक्टर रोहित शेट्टी का शुरुआती जीवन और शिक्षा-

14 मार्च सन् 1973 को मुंबई महाराष्ट्र में जन्मे रोहित शेट्टी आज अपना 49 वा जन्म दिन मना रहे है।रोहित शेट्टी के पिता जी का नाम मधु बलवंत शेट्टी है और उनकी माता का नाम रत्ना शेट्टी है। उनके भाई बहन की बात करें तो उनके दो सौतेले भाई है ह्रदय और उदय है और उनकी तीन सगी बहने भी है जिनका नाम महेक, छाया और और चंदा है।रोहित शेट्टी के पिता तब गुज़र गए जब वह केवल 6 साल के थे, जिसके बाद ही उनके कठिनाई का समय शुरू हो गया था। उन्होंने अपनी शुरआती पढ़ाई सेंट मेरी स्कूल, मुंबई से की है। डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने अपने जीवन में काफी ठोकरें खा कर हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में वह मुकाम हासिल किया जिसके वह आज असल में हक़दार है‌।डायरेक्टर रोहित शेट्टी का विवाह साल 2005 में माया शेट्टी से हुआ था और उनका एक बेटा भी है। उनके बेटे का नाम ईशान शेट्टी है। रोहित हिन्दू धर्म में आस्था रखते है।उन्हें कसरत करने का बहुत शौक है। डायरेक्टर रोहित शेट्टी को बॉलीवुड ऐक्ट्रेस करीना कपूर की एक्टिग बहुत पसंद है। इसके अलावा अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान और अजय देवगन की अदाकारी उन्हें अच्छी लगती है।

 

डायरेक्टर रोहित शेट्टी का करियर-

रोहित शेट्टी ने अपना करियर 17 साल की उम्र में कुकू कोहली के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर “फूल और कांट” के साथ शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने कुकू के साथ ही एक और फिल्म एक और कोहिनूर में असिस्ट किया जो कि कभी रिलीज ही नहीं हुई। इसके अलावा रोहित ने उनके साथ कई फिल्मों में काम किया जैसे सुहाग, हकीकत, जुल्मी. इसके बाद रोहित ने अनीस बज्मी के साथ फिल्म प्यार तो होना ही था में काम किया। इसी के बाद उन्होंने हिन्दुस्तान की कसम और राजू चाचा के लिए भी काम किया। डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने निर्देशक के रूप में अपना डेब्यू फिल्म जमीन के साथ 2003 में किया था। इस फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, बिपाशा बसु मुख्य भूमिका में थे। उस वक्त रोहित की उम्र 30 वर्ष थी लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पिट गई। वह चर्चा में तब आए जब उन्होंने 2006 में आई कॉमेडी फिल्म “गोलमालः फन अनलिमिटेड” को निर्देशित किया जिसमें अजय देवगन, अरशद वारसी, तुषार कपूर, शरमन जोशी जैसी लंबी स्टारकास्ट थी। साल 2008 में, उन्होंने अपनी तीसरी फिल्म “सन्डे” को निर्देशित किया जिसमें अजय देवगन, अरशद वारसी, आएशा टाकिया थे। सन्डे एक कॉमिक थ्रिलर थी। साल 2008 में ही उनका दूसरा प्रोजेक्ट गोलमाल का सीक्वेल गोलमाल रिटन्र्स था। इस सीक्वेल में ज्यादातर ओरिजनल कास्ट ही थी, सिर्फ शरमन जोशी की जगह श्रेयस तलपड़े को लिया गया और फिल्म में करीना कपूर भी थी।साल 2009 में उनकी “ऑल द बेस्टः फन बिगिन्स” रिलीज हुई। फिर 2010 में उनकी फिल्म गोलमाल 3 रिलीज हुई थी।2011 में रोहित की फिल्म सिंघम रिलीज हुई जिसमें फिर अजय देवगन मुख्य अभिनेता थे। इस फिल्म में अजय ने पुलिस इंस्पेक्टर बाजीराव सिंघम का किरदार निभाया जो कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ता है। फिल्म के एक्शन सीन्स और निर्देशन को काफी सराहना मिली और देवगन की परफॉर्मेंस की भी खूब वाहवाही हुई। उनकी अगली रिलीज बोल बच्चन एक कॉमेडी-ड्रामा थी जिसमें अजय देवगन और अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में थे। बोल बच्चन ने भारत में काफी अच्छा कारोबार किया और फिल्म में अभिषेक के अभिनय और कॉमिक टाइमिंग को काफी प्रशंसा मिली। रोहित शेट्टी की चेन्नई एक्सप्रेस जिसमें सुपरस्टार शाहरूख खान और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में थे, 9 अगस्त 2013 को रिलीज हुई. चेन्नई एक्सप्रेस डोमेस्टिक मार्केट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी और ओवरस मार्केट में तीसरी सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर और कई नए रिकॉर्ड बनाए। रोहित शेट्टी टेलीविजन शो कॉमेडी सर्कस के जज भी रहे है।

 

डायरेक्टर रोहित शेट्टी की कुल नेट वर्थ-

सुत्रो और रिपोर्ट के अनुसार रोहित शेट्टी की कुल नेट वर्थ 38 मिलियन डॉलर के करीब है। जो भारतीय रुपयों में करीब 248 करोड़ रूपए के आस पास होती है। रोहित शेट्टी के डायरेक्टर के साथ-साथ प्रोड्यूसर भी है, उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम है प्रोडक्शन हाउस प्राइवेट लिमिटेड। इसके साथ ही वो कई टीवी शोज में जज की भी भूमिका में नजर आते है। अपनी फिल्म के अलावा रोहित दूसरी फिल्मों के लिए स्टंट डिजाइन करते है। हाल ही में आई अक्षय कुमार की सूर्यवंशी ने बंपर कमाई की थी, रोहित शेट्टी ने इस फिल्म से भी काफी कमाई की है।बता दें कि रोहित शेट्टी हर साल 36 करोड़ की आमदनी करते है। इसके साथ ही एक्टर हर महीने करीब 3 करोड़ रुपए कमाते है। प्रोड्यूसर और डायरेक्टर रोहित शेट्टी के पास मुंबई में कई बड़ी प्रॉपर्टी है। जिसमें नवी मुंबई में 2013 में एक बड़ा घर भी शामिल है। इसके साथ ही मुंबई के अंधेरी इलाके में भी उनके साथ पास कई घर है।

अननोन फैक्ट्स अबाउट रोहित शेट्टी-

  • रोहित शेट्टी के पिता की मृत्यु हो गई जब वह केवल 6 वर्ष के थे।
  • रोहित शेट्टी के पिता की मृत्यु के बाद, रोहित का परिवार बड़े संकट में था कि एक बार उसकी माँ मदद के लिए अमिताभ बच्चन के पास गई थी।
  • रोहित शेट्टी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक सहायक निर्देशक के रूप में 1991 की मेगाहिट फिल्म “फूल और कांटे” से की थी।
  • रोहित शेट्टी की डायरेक्सन में बनी डेब्यू फिल्म “ज़मीन” एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी।
  • रोहित शेट्टी श्री अष्टविनायक सिने विजन नामक एक फिल्म निर्माण कंपनी के मालिक है।
  • रोहित जब 5वीं क्लास में थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था। पिता एम बी शेट्टी “फाइटर शेट्टी” के नाम से जाने जाते थे। उनकी मां रत्ना शेट्टी भी बॉलीवुड फिल्मों में जूनियर आर्टिस्ट का काम करती थी। पिता के जाने के बाद घर की हालत बहुत खराब हो गई थी। दिन ब दिन गरीबी के चलते घर का सामान बेचना पड़ रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here