अपना 41वां जन्मदिन मना रहे है अभिनेत्री शाहिद कपूर को बॉलीवुड में उनके अभिनय के साथ-साथ उनके डांस, लुक और रोमांटिक छवि के लिए भी जाना जाता है। शाहिद की पहली फिल्म से ही लड़कियां उनकी दीवानी हो गई थी और आज भी इस दीवानगी का सिलसिला जारी है।शाहिद कपूर का जन्म 25 फरवरी 1981 में दिल्ली में हुआ थाउनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में ज्ञान भारती स्कूल से और मुंबई में राजहंस विद्यालय और मीठीबाई कॉलेज से हुई। उनके पिता पंकज कपूर एक थियेटर आर्टिस्ट थे और माता नीलिमा अजीम एक भारतीय टेलीविजन एक्ट्रेस थी।

अभिनेता शाहिद कपूर एक्टर पंकज कपूर और नीलिमा अजीम के बेटे है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। शाहिद कपूर ने साल 2003 में फिल्म इश्क विश्क से डेब्यू किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड भी मिला है।शाहिद कपूर ने फिल्मों में आने से पहले बतौर बैकग्राउंड डांसर भी काम किया है। साल 1999 में आई ऐश्वर्या राय की फिल्म ताल और साल 1997 में आई करिश्मा कपूर और शाहरुख खान की फिल्म दिल तो पागल है में उन्होंने बतौर बैकग्राउंड डांसर काम किया था। फिल्म दिल तो पागल है की शूटिंग के दौरान उन्हें करिश्मा कपूर से डांट भी पड़ी थी।

 

एक्टर के साथ एक बिजनेसमैन भी है शाहिद कपूर-

शाहिद कपूर एक्टर के साथ एक बिजनेसमैन भी है। उनका फैशन लेबल स्कल्ट है। इसका सालाना टर्नओवर 250 करोड़ रुपए से ज्यादा है।वही शाहिद कपूर की कुल नेटवर्थ 37 मिलियन अमरीकी डॉलर यानी 265 करोड़ रुपए है। पिछले कुछ साल में शाहिद कपूर की प्रॉपर्टी में लगभग 70 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोत्तरी हुई है। शाहिद कपूर ने साल 2019 में ड्यूप्लैक्स फ्लैट मुंबई के वरली इलाके में खरीदा था।

 

शाहिद कपूर ने ऐसी फिल्में रिजेक्ट कर दीं जो बाद में सुपरहिट हो गई –

शाहिद ने अब तक के करियर में कई हिट और शानदार फिल्में की है। हालांकि फिल्में रिजेक्ट करने के मामले में भी शाहिद किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में रिजेक्ट कर दीं जो बाद में सुपरहिट हो गई और इसका पछतावा भी शाहिद को अभी तक होगा।

1)रॉकस्टार

फ़िल्म रॉकस्टार सबसे पहले शाहिद कपूर को ऑफर हुई थी। हालांकि इस फ़िल्म की जगह उन्होंने “जब वी मेट” को चुना था। हालांकि ये फिल्म भी अपने टाइम की हिट रही थी। इस फिल्म में रणबीर कपूर की एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया था।

2)रांझणा 

सोनम कपूर, धनुष और अभय देओल की फिल्म ‘रांझणा’ को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। धनुष की भूमिका पहले शाहिद को ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने इसे मना कर दिया।

3)रंग दे बसंती

शाहिद को रंग दे बसंती में करण सिंघानिया का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था। दर्शकों ने फिल्म को पसंद किया था और इसे कई अवॉर्ड्स भी मिले थे। एक इंटरव्यू के दौरान शाहिद ने बताया कि उन्हें रंग दे बसंती न करने का पछतावा भी है।

4)शुद्ध देसी रोमांस

शाहिद कपूर को मनीष शर्मा की रोमांटिक-कॉमेडी शुद्ध देसी रोमांस में देखना दिलचस्प होता। फिल्म ने न केवल बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया, बल्कि समीक्षकों द्वारा भी इसे खूब सराहा गया था। शाहिद ने इस फिल्म को ठुकराने का कारण नहीं बताया है।

 

शाहिद कपूर के बारे में दिलचस्प बातें-

  • शाहिद कपूर ने फिल्मों में आने से पहले बतौर बैकग्राउंड डांसर भी काम किया है।
  • शाहिद कपूर और करीना कपूर का अफेयर फिल्म फिदा की शूटिंग के दौरान शुरू हुआ था।
  • करीना कपूर शाहिद से पहली मुलाकात में ही इंप्रेस हुई थी‌ और यही नहीं करीना ने ही शाहिद को प्रपोज किया था। करीना के मुताबिक कई बार फोन और मैसेज के बाद शाहिद ने उनका प्रपोजल स्वीकार किया था।
  • दिसंबर 2004 को शाहिद और उनकी पूर्व प्रेमिका करीना का एक एमएमएस लीक हुआ, जिसमे वह एक दूसरे के साथ आपत्तिजनक हालत में थे।
  • टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता को उनके डेब्यू से पहले 100 बार रिजेक्ट कर दिया गया था।
  • 15 वर्ष के उम्र में, उन्होंने शामक डावर की डांस इंस्टीट्यूट को जॉइन कर ली। यहीं पर उन्हें डांसिंग कैरियर में पहला ब्रेकथ्रू मिला था।
  • शाहिद कपूर एक औसत छात्र थे और उनका पसंदीदा विषय विज्ञान था।
  • शाहिद और ईशान खट्टर के पिता अलग हैं लेकिन दोनों भाइयों के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग है।
  • साल 2007 में फिल्म जब वी मेट की शूटिंग के दौरान दोनों का ब्रेकअप हो गया था।
  • एक अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने से पहले, शाहिद कई म्यूज़िक विडियो और विज्ञापनों में काम कर चुके थे।
  • शाहिद कपूर पहले एक मांसाहारी थे, लेकिन ब्रायन हाइन्स द्वारा लिखी पुस्तक “लाइफ इज फेयर” को पढ़ने के बाद वह एक शाकाहारी बन गए।
  • शाहिद कपूर का निकनेम डोडो है, घर पर और उनके दोस्त उन्हें डोडो कह कर बुलाते है।
  • 18 साल की उम्र में उन्हें शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी के साथ पेप्सी विज्ञापन में कार्य करने का मौका मिला था।
  • शाहिद और ईशान खट्टर के पिता अलग हैं लेकिन दोनों भाइयों के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग है।
  • शाहिद के जन्म के कुछ साल बाद उनकी मां नीलिमा का उनके पिता पंकज कपूर से तलाक हो गया था। इसके बाद शाहिद नीलिमा के साथ अपने नाना-नानी के घर रहने लगे थे। उनकी मां ने राजेश खट्टर के साथ दूसरी शादी की थी।
  • शाहिद कपूर की शादी के पहले उनके कई अफेयर्स के चर्चे रहे है,हालांकि उन्होंने मीरा राजपूत से अरेंज मैरिज की है। खबरों की मानें तो मीरा शाहिद से शादी के लिए तैयार नहीं थी।
  • अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने से पहले, उन्होंने टीवी धारावाहिक “मोहनदास बी.ए.एल.एल.बी” में सहायक निर्देशक के रूप में कार्य किया था।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक मीरा शाहिद से 13 साल छोटी है। एज गैप को देखते हुए उन्होंने शाहिद से शादी करने से मना कर दिया था। इसके बाद मीरा की बहन और शाहिद ने मिलकर उन्हें शादी के लिए मनाया था। उस वक्त शाहिद 34 के थे और मीरा 21 की थी।
  • साल 2015 में शाहिद कपूर ने मीरा से शादी की थी। शाहिद और मीरा दो बच्चे-ज़ैन और मीशा है।
  • साल 2003 में फिल्म इश्क विश्क से डेब्यू किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड भी मिला है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here