बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्रद्धा कपूर अपनी मासूमियत और खूबसूरती के लिए लोकप्रिय है।हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर खलनायक शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर आज बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार है। श्रद्धा कपूर बेहतरीन अदाकारी के दम पर दर्शकों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है। अभिनेत्री होने के साथ ही श्रद्धा कपूर एक बेहतरीन गायिका भी है। श्रद्धा कपूर को अक्सर ही अपने इस हुनर को लोगों के सामने पेश करते देखा गयाहै। अभिनेत्री आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही है।

श्रद्धा कपूर एक फिल्म अभिनेत्री, मॉडल, कलाकार और बेहतरीन गायिका भी है। श्रद्धा कपूर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 2010 में की थी और आज के समय में वह फिल्म इंडस्ट्री में दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद और सराहना की जाने वाली अभिनेत्री में से एक है। उन्हें अपना नाम और प्रसिद्धि उनकी फिल्म “आशिकी 2” से मिली, जो वर्ष 2013 में रिलीज़ हुई थी।श्रद्धा कपूर प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता श्री शक्ति कपूर की बेटी है।श्रद्धा कपूर ने अपनी स्कूली शिक्षा जमनाबाई नरसी स्कूल से पूरी की और बाद में अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे में दाखिला लिया।

 

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का शुरुआती जीवन और करियर-

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 में हुआ था। उनके पिता बॉलीवुड में मशहूर अभिनेता शक्ति कपूर है, जबकि उनकी मां का नाम शिवांगी कोल्हापुरी है। श्रद्धा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल की थी। इसके बाद एक्ट्रेस ने अमेरिका की बोस्टन यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन लिया लेकिन उन्होंने बाद में पढ़ाई छोड़ अभिनेत्री बनने का फैसला कर लिया। बहुमुखी कौशल अभिनय के साथ श्रद्धा एक अच्छी विद्यार्थी भी थी, उसने 12 वीं में 95 प्रतिशत स्कोरिंग प्राप्त कियाप्रसिद्ध महान अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन के साथ उनकी पहली फिल्म तीन पत्ती थी। इसके साथ ही मैकफी द्वारा आयोजित वर्ष 2014 के लिए उन्हें भारत की सबसे अधिक खोजी जाने वाली हस्तियों में छठा स्थान दिया गया था। इसके साथ ही श्रद्धा कपूर की कुल संपत्ति करीब 57 करोड़ रुपये है।

 

कॉफी शॉप में काम कर चुकी है बेहतरीन अदाकारा श्रद्धा कपूर-

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर ने अभिनय की दुनिया में आने से पहले कॉफी शॉप में काम किया था। श्रद्धा कपूर ने एक इंटरव्यू में इस बारे में बताया था कि बॉस्टन में पढ़ाई करने के दौरान उन्होंने जेब खर्च के लिए कॉफी शॉप में काम किया था।मुंबई में जन्मी अभिनेत्री श्रद्धा कपूर के बड़े भाई का नाम सिद्धांत कपूर है, इसके साथ ही लता मंगेशकर और आशा भोसले उनकी ग्रैंड मदर है Iश्रद्धा कपूर आधी मराठी और आधी पंजाबी है, चूंकि उनके पिता शक्ति कपूर पंजाबी है और उनकी मां शिवांगी मराठी है। अभिनेत्री श्रद्धा कपूर अपने विद्यालय के दिनों में वह लगभग सभी चीजों जैसे कि अध्ययन, नृत्य, गायन, नाटक, खेल और अन्य गतिविधियों में भली प्रकार परिपूर्ण थी।16 साल की उम्र में सलमान ने श्रद्धा को बोस्टन विश्वविद्यालय में एक नाटक का मंचन करते हुए देखा था, फिर उन्होंने श्रद्धा को फिल्मों में कार्य करने के लिए एक भूमिका की पेशकश की, परन्तु श्रद्धा उस समय अभिनय करने के लिए तैयार नहीं थी।

 

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने सलमान खान की फिल्म में काम करने से किया था इंकार-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्ट्रेस को 16 साल की उम्र में सलमान खान की फिल्म में काम करने का मौका मिला था, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को अस्वीकार कर दिया था। इसके बाद उन्होंने साल 2010 में फिल्म तीन पत्ती से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। इसके बाद श्रद्धा फिल्म “लव का दि एंड” में भी नज़र आई। हालांकि, उन्हें अपनी शुरुआती फिल्मों से कुछ खास पहचान नहीं मिली थी। इसके बाद अभिनेत्री ने साल 2013 में महेश भट्ट की फिल्म “आशिकी 2” में काम किया। इस फिल्म ने श्रद्धा को इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दिलाई। इस फ़िल्म की बेहतरीन सफलता के बाद एक्ट्रेस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म “आशिकी 2” से श्रद्धा रातों रात स्टार बन गई थी। फ़िल्म में “आरोही” के किरदार में उन्होंने सभी का दिल जीत लिया था। अपनी इस फ़िल्म के बाद श्रद्धा ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। “आशिकी 2” के बाद श्रद्धा कपूर ने “एक विलेन”, “हैदर”, “हसीना पार्कर”,” एबीसीडी 2″, “बागी”, “स्त्री” और “छिछोरे” सहित कई शानदार फिल्मों में अपने अभिनय से सबकी वाहवाही लूटी है।

 

अननोन फैक्ट्स अबाउट श्रद्धा कपूर-

  •  श्रद्धा कपूर ऋतिक रोशन की बहुत बड़ी प्रसंशक है, जब से उन्होंने ऋतिक की पहली फिल्म “कहो ना प्यार है” देखी है तब से वह उनके प्रति और भी आकर्षित हो गई थी। उनके पास ऋतिक की फोटो और पोस्टरों का एक विशाल संग्रह भी है। इसके साथ ही अभिनेत्री को जूते इकट्ठा करने का बहुत शौक है।
  • श्रद्धा कपूर हाइपोर्मेट्रोपिया (दूर दृष्टि दोष) से ग्रस्त हैं, जिसके कारण वह घर पर भी चश्मा और लेंस का प्रयोग करती है।
  • इसके साथ ही श्रद्धा कपूर को खाने में फिश करी और जलेबी बहुत पसंद है I
  • फेवरेट एक्टर की बात करे तो शक्ति कपूर ह्रितिक रोशन आमिर खान अमिताभ बच्चन उनकी पहली पसंद है।फेवरेट एक्ट्रेस में नूतन, पद्मिनी कोल्हापुरे, माधुरी दीक्षित और वहीदा रेहमान पसंद है।
  • बॉलीवुड मूवी में प्यासा साल 1957 में आई फ़िल्म और हॉलीवुड फिल्मो में मॉन्स्टर और द गाडफादर उनको बहुत पसंद है।रंगो की बात करे तो उनको पर्पल और येलो कलर बहुत अच्छा लगता है Iउनकी घूमने की पसंदीदा जगह पेरिस है।
  • श्रद्धा कपूर को बस एक चीज़ से डर लगता है, वो है कड़कती हुई बिजलियाँ। दोस्तों से मोबाइल पर चैटिंग करना श्रद्धा कपूर का पसंदीदा टाइमपास है।
  • प्रियंका चोपड़ा श्रद्धा कपूर की फेवरेट बॉलीवुड हीरोइन है।
  • श्रद्धा कपूर को चाय पीना बहुत पसंद है और कईयों कप चाय दिन भर में पी जाती है।श्रद्धा कपूर को मीठा भी बहुत पसंद है।
  • पिता शक्ति कपूर की फिल्म अंदाज अपना अपना श्रद्धा कपूर की फेवरेट फिल्म है।
  • श्रद्धा कपूर को लेकर कई बार इन्टरनेट पर ऐसी कई अफवाहें हैं कि श्रद्धा कपूर की शादी हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है श्रद्धा कपूर का पति आदित्य रॉय कपूर है, लेकिन यह बिलकुल सच नहीं है।
  • श्रद्धा कपूर के माता पिता चाहते थे कि वो पढाई करें, फिल्मों में न आयें, लेकिन श्रद्धा कपूर के पक्के इरादों को देखते हुए उन्होंने श्रद्धा को रोका नहीं। शक्ति कपूर को श्रद्धा के एक्ट्रेस बनने से ख़ुशी ही हुई, जब एक बार श्रद्धा ने एयर होस्टेस बनने की ख्वाइश की थी तो शक्ति कपूर ने साफ़-साफ़ मना कर दिया था।
  • जब श्रद्धा कपूर छोटी थीं और उनके पिता शक्ति कपूर अलग-अलग मेकअप में घर आते थे, तो उन्हें लगता था कि उनके पिता कोई सुपरहीरो है और उनके पास सुपर पावर है।
  • श्रद्धा कपूर के पास यशराज बैनर की फिल्म औरंगजेब का ऑफर था, लेकिन उन्होंने इतने बड़े बैनर की फिल्म छोड़कर मोहित सूरी की फिल्म आशिकी 2 करना पसंद किया था। उनका यह निर्णय एकदम सही साबित हुआ। जहाँ औरंगजेब फ्लॉप रही, आशिकी 2 सुपरहिट हो गयी और श्रद्धा कपूर के एक्टिंग करियर का पुनर्जन्म हुआ था। श्रद्धा के लिए 2018 बहुत ही अच्छा रहा। श्रद्धा कपूर की मूवी स्त्री ने करीब 130 करोड़ की कमाई की और साल की Super hit फिल्मों में एक बन गयी है। उनकी दूसरी फिल्म बत्ती गुल मीटर चालू ने भी 40 करोड़ की कमाई कर ली।

 

श्रद्धा आखिरी बार फ़िल्म “बागी 3” में नजर आई थी। इस फिल्म में श्रद्धा के साथ टाइगर श्रॉफ मुख्य किरदार में नज़र आए थे। श्रद्धा कपूर लव रंजन की “अनटाइटल” फिल्म में जल्द ही नज़र आने वाली है। इस फिल्म के नाम की अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। हालांकि इस फिल्म के जरिए श्रद्धा पहली बार रणबीर कपूर के साथ स्क्रीन शेयर करती नज़र आएंगी। साथ ही इस फिल्म के जरिए बोनी कपूर भी बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here