बॉलीवुड की खूबसूरत और ग्लैमरस एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला आज अपना 28 वां जन्मदिन मना रही है। सोशल मीडिया पर उनकी लंबी फैन फॉलोइंग है। अपने जन्मदिन के अवसर पर उर्वशी रौतेला ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए लिखा,”जन्मदिन की शुभकामनाओं और उपहारों के लिए सभी को विशेष रूप से मेरे सभी फैन क्लबों के लिए धन्यवाद! मेरे पास एक महान दिन था, अपने जीवन में ऐसे महान लोगों को पाकर बहुत धन्य महसूस कर रही हूं। उनकी इस पोस्ट पर बधाइयों का तांता लग गया है। फैंस के साथ ही सेलेब्स भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे है।

उर्वशी रौतेला को अपने काम से ज्यादा खूबसूरती के लिए जाना जाता है। उर्वशी ने साल 2009 में मिस टीन इंडिया जीता था, तो वहीं साल 2012 में मिस यूनिवर्स का खिताब भी अपने नाम किया था। साल 2013 में उर्वशी ने फिल्म सिंह साहब दी ग्रेट से बॉलीवुड में कदम रखा था और इसके बाद वह सनम रे, ग्रेट ग्रैंड मस्ती और हेट स्टोरी 4 जैसी फिल्मों में दिखाई दीं। इसके अलावा भी उनके नाम कई उपलब्धियां है।

अभिनेत्री उर्वशी रौतेला का शुरुआती जीवन-

उर्वशी रौतेला भारतीय मॉडल और जानी मानी अभिनेत्री है। उन्होंने अपनी मॉडलिंग के दौरान कई सारे बड़े बड़े खिताबों को अपने नाम किया है। उर्वशी ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब भी जीता है। उन्होंने हिंदी फिल्मो के अलावा अपना डेब्यू कन्नड़ और बंगाली फिल्मो में भी किया है।उर्वशी रौतेला का जन्म 25 फरवरी 1994 को हरिद्वार, उत्तरखंड में हुआ था। उर्वशी के पिता का नाम मनवीर सिंह है और पेशे से वह बिजनसमैन हैं। उनकी माँ का नाम मीरा सिंह है और पेशे से वह बिज़नसवूमेन है। उर्वशी के एक छोटे भाई है, जिनका नाम यश रौतेला है।उर्वशी रौतेला ने अपने स्कूल की पढाई डीएवी स्कूल, कोट्डवार से पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने गार्गी कॉलेज, नई दिल्ली से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी।उर्वशी रौतेला ने 15 साल की उम्र से ही मॉडलिंग का काम शुरू कर दिया था। उन्होंने सबसे पहले साल 2009 में “मिस टीन इंडिया” का खिताब जीता था। इसके बाद साल 2011 में भी उर्वशी ने “इंडियन प्रिंसेस 2011” का खिताब अपने नाम किया था। इसी साल उर्वसी ने अपना नाम “मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ़ द ईयर 2011” की विजयता के रूप में भी दर्ज किया गया था।साल 2012 में उर्वशी ने “आई एम शी – मिस यूनिवर्स इंडिया 2012” का भी ख़िताब जीता था। साल 2015 में भी उर्वशी ने “मिस दिवा 2015” का खिताब अपने नाम किया था। इसी के साथ उन्हें “मिस ब्यूटीफुल स्माइल” का भी ख़िताब मिला था। इसी साल उर्वशी ने “मिस यूनिवर्स 2015” में एक प्रतिनिधि के रूप में भाग लिया था।उन्होंने गायक यो यो हनी सिंह के गाने “लव डोस” से अपने अभिनय की शुरुआत म्यूजिक एल्बम में की थी।उर्वशी रौतेला द्वारा अभिनय किए गए फिल्मो की बात करे तो उन्होंने “बाग़ जॉनी”, “सनम रे”, “ग्रेट ग्रैंड मस्ती”, “काबिल”, “हेट स्टोरी 4”, “पागलपंती” जैसी फिल्मो में अभिनय किया है। इसके अलावा उर्वसी ने कुछ शोज में भी अभिनय किया है।

 

उर्वशी रौतेला का फिल्मी करियर-

उर्वशी रौतेला ने साल 2013 से फिल्मो में अभिनय की शुरुआत की थी। उन्होंने सबसे पहले हिंदी फिल्म “सिंह साहब द ग्रेट” में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक अनिल शर्मा थे और उर्वशी ने फिल्म में मिन्नी नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को सनी देओल, अमृता राव, उर्वशी रौतेला, प्रकाश राज, जोहनी लीवर और राजित कपूर निभा रहे रहे थे। फिल्म में उर्वशी के अभिनय की क्रिटिक्स ने तारीफ की थी लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई नहीं की थी।इसके बाद साल 2014 में उर्वशी ने अपना डेब्यू म्यूजिक विडिओ में भी किया था। उन्होंने पंजाबी गायक यो यो हनी सिंह के गाने “लव डोस” में अभिनय किया था। इस गाने को दर्शको ने बहुत पसंद किया था।साल 2015 की शुरुआत उर्वशी रौतेला ने कन्नड़ फिल्मो में अपने डेब्यू के साथ की थी। उन्होंने ए. पि. अर्जुन द्वारा निर्देशित फिल्म ‘मिस्टर ऐरावत’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उर्वशी के किरदार का नाम प्रिया था। फिल्म में मुख्य किरदार को अभिनेता प्रकाश राज और उर्वशी निभा रहे थे।उसी साल उर्वशी ने हिंदी फिल्म “भाग जॉनी” के एक गाने में डांस किया था। इस गाने का नाम “डैडी मम्मी” था। गाने को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और साथ ही उर्वशी के ग्लैमर की भी तारीफ की गई थी।साल 2018 में उर्वशी ने विशाल पांडेय द्वारा निर्देशित फिल्म “हेट स्टोरी 4” में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ताशा नाम का किरदार दर्शाया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को उर्वशी के अलावा करन वाही, विवान भटेना और गुलशन ग्रोवर निभा रहे थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 260 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम सफल फिल्म के रूप में दर्ज किया था। वही साल 2019 की बात करे तो उस साल उर्वशी रौतेला को हिंदी फिल्म “पागलपंती” में देखा गया था। इस फिल्म के निर्देशक अनीस भाज़मी थे और फिल्म में उर्वशी के किरदार का नाम ‘काव्या’ था। फिल्म में मुख्य किरदारों को अनिल कपूर, जॉन अब्राहिम, इलिएना डी’क्रूज़, अरशद वारसी, उर्वशी रौतेला, पुलकित सम्राट और कृति खरबंदा दर्शा रहे हैं। फिल्म को दर्शको ने पसंद किया है।

 

इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट उर्वशी रौतेला-

  • उर्वशी रौतेला को विभिन्न प्रकार के नृत्यों जैसे कि भरतनाट्यम, कथक, बैलेट, समकालीन बेली, हिप हॉप और ब्रॉडवे जैज, आदि प्रकार के डांस फॉर्म आते है।
  • शुरुआत में उर्वशी ने इंजीनियरिंग करने की योजना बनाई और आईआईटी परीक्षाओं के लिए आवेदन करना प्रारम्भ किया, परन्तु सौंदर्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग लेने के कारण उनका फैशन उद्योग के प्रति काफी लगाव हो गया।
  • उर्वशी ने अपना डेब्यू म्यूजिक विडिओ में भी किया था। उन्होंने पंजाबी गायक यो यो हनी सिंह के गाने “लव डोस” में अभिनय किया था। इस गाने को दर्शको ने बहुत पसंद किया था।
  • उर्वशी ने “उर्वशी रौतेला फाउंडेशन” नामक संस्था की स्थापना की जो जरूरतमंद लोगों की शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित बुनियादी जरूरतों के लिए मदद करती है।
  • एक बार सुष्मिता सेन ने उन्हें कहा “तुम में एक अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने की क्षमता है।”
  • उर्वशी रौतेला को बचपन से ही मॉडलिंग और एक्टिंग का कोई ख़ास शौक नहीं था, लेकिन इनकी मां ही थी जो इन्हे हमेशा प्रोत्साहित किया करती थी।
  • सौंदर्य प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने से पहले उर्वशी ने कई ब्रांडों के लिए व्यवसायी विज्ञापन किए। जैसे कि लक्मे कॉस्मेटिक्स, भीमा गोल्ड, ओज़ल लाइफस्टाइल, ग्रासिम, एलजी और लेवी, आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here